वायरल

T-20 विश्वकप- ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने जूते में भरकर बीयर क्यों पी, जानिये इस जश्न की वजह

तूफानी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस जूते में बीयर भरकर पीते नजर आये, विश्व विजेताओं का ऐसा सेलिब्रेशन देखकर खुद फैंस भी हैरान हैं।

New Delhi, Nov 16 : मिचेल मार्श की शानदार बल्लेबाजी तथा जोश हेजलवुड की लाजवाब गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना पहला टी-20 विश्वकप जीत लिया है, रविवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर इतिहास रचा, विश्व चैंपियन बनने की खुशी हर खिलाड़ी के चेहरे पर साफ झलक रही थी, इस बीच कंगारू खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रुम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, इसमें टीम के खिलाड़ी जूते में बीयर भरकर पीते नजर आ रहे हैं। तूफानी बल्लेबाज मैथ्यू वेड और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस जूते में बीयर भरकर पीते नजर आये, विश्व विजेताओं का ऐसा सेलिब्रेशन देखकर खुद फैंस भी हैरान हैं, हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि ऑस्ट्रेलिया में जूते में बीयर पीकर जश्न मनाने की परंपरा काफी लोकप्रिय है।

क्यों चैपियंस जूते में पीते हैं बीयर
ऑस्ट्रेलिया में जूते में बीयर पीने की परंपरा को शूई कहा जाता है, लाइव म्यूजिकल कॉन्सर्ट तथा स्पोर्टिंग इवेंट में इस तरह का सेलिब्रेशन बहुत आम बात है, इस अनोखी परंपरा की नींव ऑस्ट्रेलिया के फॉर्मूला वन स्टार डेनियल रिकियार्डो ने 2016 में आयोजित जर्मन ग्रैंड प्रिक्स में रखी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ना सिर्फ खिलाड़ी बल्कि कई बड़े कलाकार भी अब इसी तरह स्टेज पर अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं।

दूसरे देशों में भी
हालांकि जीत का जश्न मनाने का ये तरीका अब दूसरे देशों में भी फैलने लगा है, हाल ही में ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुइस हेमिल्टन ने एमीलिया रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स की पोडियम सेरेमनी पर ऐसे ही जूते में बीयर पीकर जश्न मनाया था। कई कलाकार इस रिवाज को नापसंद भी करते हैं, सिडनी की 21 साल की एक कान्सर्ट फोटोग्राफर जॉर्जिया मौलोनी बताती हैं कि वो 5 में से एक शूट के दौरान शुई शब्द सुनती है, कई बार ये सुनना बड़ा अजीब लगता है, खासतौर से जब मंच पर कोई इंटरनेशनल ऑर्टिस्ट मौजूद हो, शो के दौरान ऐसा करने में बहुत समय भी लगता है, जॉर्जिया ने कहा पूरी दुनिया में ये इकलौता देश है, जहां कलाकारों से जूते में बीयर पीने को कहा जाता है।

जूतों में बीयर पीने से बीमार?
ऐसे में ये जानना भी जरुरी है कि जूते में बीयर भरकर पीना क्या शरीर के लिये नुकसानदायक हो सकता है, इस पर मेलबर्न की मोनाश यूनिवर्सिटी के इंफेक्शियस डिसीज एक्सपर्ट एंटोन पेलेग कहते हैं, शायद नहीं, किसी स्वस्थ्य या साफ पैरों वाले इंसान के जूते में बीयर भरकर पीने से इंफेक्शन होने की संभावनाएं बहुत कम है, हालांकि विशेषज्ञ खुद मानते हैं कि बदबूदार जूतों की बजाय ग्लास में बीयर भरकर पीना ज्यादा बेहतर विकल्प है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago