वायरल

एससी-एसटी कानून से नाराज सवर्णों को लुभाने में लगी कांग्रेस, बिहार में बड़ा दांव

मदन मोहन झा को अध्यक्ष बनाने से यह साफ हो गया है कि कांग्रेस बिहार में इस बार खुलकर सवर्ण राजनीति का कार्ड खेलेगी।

New Delhi, Sep 20 : देख रहा हूं, मदन मोहन झा को बिहार कांग्रेस का अध्यक्ष बनाये जाने से कई लोगों को हैरत हुई है, मगर मुझे नहीं हुई. 2015 के विधान सभा चुनाव के वक्त से ही देख रहा हूं बिहार में कांग्रेस की नजर सवर्ण वोटरों पर खास कर ब्राह्मणों पर रही है. वैसे तो बिहार में टाइटल देख कर किसी की जाति का पता लगाना मुश्किल है, मगर 2015 जब कांग्रेस महागठबंधन का हिस्सा थी, उस वक्त मैंने इसके उम्मीदवारों की सूची देखी थी. 41 उम्मीदवारों में कम से कम 11 टाइटल से सवर्ण थे और इनमें से पांच ब्राह्मण थे.

यह आंकड़ा इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि राजद की सूची में टाइटल से एक ही ब्राह्मण नजर आया, वह था राहुल तिवारी, वरिष्ठ राजद नेता शिवानंद तिवारी का पुत्र. जदयू की 101 उम्मीदवारों की सूची में टाइटल से दो ब्राह्मण दिखे. और तो 160 उम्मीदवारों वाली भाजपा की सूची में भी टाइटल से पांच ब्राह्मण का ही पता चल पाया था, जो भाजपा सवर्णों की और खासकर ब्राह्मण-बनियों की पार्टी मानी जाती थी.
यह संभवतः महागठबंधन की रणनीति थी कि राजद यादव और मुसलिम के बीच पैठ बनायेगा, जदयू का फोकस अति पिछड़ों और कुरमी-कोइरी को एकजुट रखना होगा और कांग्रेस अपने पुराने दौर के सवर्ण और खास कर ब्राह्मण मतदाताओं को रिझाने की कोशिश करेगी. दिलचस्प बात यह है कि 2015 में कांग्रेस की यह रणनीति कारगर रही, ये पांचों ब्राह्मण उम्मीदवार जीत कर विधानसभा पहुंचे. संभवतः यही वजह है कि कांग्रेस एक बार फिर से बिहार में सवर्ण कार्ड और ब्राह्मण कार्ड खेलने का मन बना रही है.

दरअसल बिहार में महागठबंधन का हिस्सा होने की वजह से कांग्रेस को यह लाभ मिल जाता है कि वह सवर्णों को टिकट देकर जीत जाती है. क्योंकि उसे राजद का कैडर वोट ऐसे ही मिल जाता है. अपने कैंडिडेट की जाति का वोट अलग से मिलता है. पिछली दफा तो उसे राजद और जदयू का कैडर वोट एकमुश्त मिला. इस बार भी उसे राजद और हम का कैडर वोट मिलेगा. अगर रालोसपा साथ आया तो यह वोट बढ़ जायेगा.

दिलचस्प है कि इन्हीं संभावनाओं के बीच यह खबर भी बाजार में है कि पूर्णिया के पूर्व सांसद भाजपा नेता उदय सिंह इस बार कांग्रेस में संभावनाएं टटोल रहे हैं. क्योंकि पूर्णिया से फिलहाल जदयू के संतोष कुशवाहा सांसद हैं, ऐसे में उन्हें लगता है कि उन्हें टिकट नहीं मिलेगा. उदय सिंह ही क्या, कीर्ति आजाद और शत्रुघ्न सिंहा जैसे सवर्ण नेता का इस बार भाजपा से टिकट कटना तय है, क्या पता इन्हें भी कांग्रेस में ठिकाना मिल जाये. खबर तो यह है कि पूरे देश में भाजपा के 150 सांसदों का टिकट कटेगा. ये लोग अब अपनी संभावना किस दल में तलाशेंगे कहना मुश्किल है. मगर मदन मोहन झा को अध्यक्ष बनाने से यह साफ हो गया है कि कांग्रेस बिहार में इस बार खुलकर सवर्ण राजनीति का कार्ड खेलेगी और एससी-एसटी कानून की वजह से नाराज सवर्णों को लुभाने की कोशिश करेगी.

(वरिष्ठ पत्रकार पुष्य मित्र के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago