वायरल

सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, अब होम गार्ड्स को रोजाना मिलेंगे इतने रुपये

सीएम योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश का होमगार्ड्स काफी खुश हैं, दैनिक मानदेय में एक साथ 125 रुपये की बढोत्तरी की गई है।

New Delhi, Aug 08 : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मंगलवार को एक ऐतिहासिक फैसला लिया, मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के सहयोगी होमगार्ड्स के जवानों पर घोषनाओं की बारिश करते हुए उनका मानदेय करीब 75 फीसदी बढा दिया। अब होमगार्ड्स के जवानों को रोजाना 500 रुपये मिलेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले यूपी में होम गार्ड्स को रोजाना मानदेय के तौर 375 रुपये मिलता था।

होमगार्ड्स हैं खुश
सीएम योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश का होमगार्ड्स काफी खुश हैं, दैनिक मानदेय में एक साथ 125 रुपये की बढोत्तरी पर होमगार्ड्स का कहना है कि सीएम ने उनकी ओर ध्यान दिया, इसके लिये वो मुख्यमंत्री के आभारी है, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि पहले मिल रहे मानदेय से परिवार चलाना मुश्किल था, अब थोड़ी राहत मिलेगी।

होम गार्ड्स को नई पहचान
सीएम योगी ने होमगार्ड्स के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया, साथ ही इस मौके पर बोलते हुए उन्होने कहा कि होम गार्ड्स को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि वो हर मोर्चे पर प्रदेश की जरुरतों को पूरा कर सकें, यूपी सरकार होम गार्ड्स को नई पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि होमगार्ड विभाग के पास अपना कार्यालय और ट्रेनिंग सेंटर हो, जिसमें सारे संसाधन मौजूद हो, इसके लिये सरकार गंभीर है, मौजूदा दौर में 25 हजार होम गार्ड्स को यूपी पुलिस के साथ लगाया गया है।

ड्यूटी पर मौत के दौरान मुआवजा
सीएम योगी ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने होम गार्ड्स की ड्यूटी के दौरान मौत हो जाने पर किसी तरह की आर्थिक मदद की सहायता की कोई व्यवस्था नहीं की थी, लेकिन हमारी सरकार ने पहली बार 3-3 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की व्यवस्था की है। इस मौके पर उन्होने ड्यूटी पर मारे गये 27 होम गार्ड्स के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया।

कल्याण कोष में बढोत्तरी
होम गार्ड्स विभाग के कल्याण कोष में भी बढोत्तरी की गई है, सीएम ने बताते हुए कहा कि कल्याण कोष को 5 करोड़ से बढाकर 10 करोड़ रुपये का कर दिया गया है। इसके साथ ही होमगार्ड स्वयंसेवकों और अवैतनिक कर्मचारियों के मानदेय की अवशेष राशि 71 करोड़ 9 लाख रुपये का भी जल्द ही भुगतान किया जाएगा। सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों में ये रकम नहीं दी जा सकी थी, लेकिन उनकी सरकार जल्द ही इस राशि का भुगतान कर देगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago