सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, अब होम गार्ड्स को रोजाना मिलेंगे इतने रुपये

सीएम योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश का होमगार्ड्स काफी खुश हैं, दैनिक मानदेय में एक साथ 125 रुपये की बढोत्तरी की गई है।

New Delhi, Aug 08 : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मंगलवार को एक ऐतिहासिक फैसला लिया, मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग के सहयोगी होमगार्ड्स के जवानों पर घोषनाओं की बारिश करते हुए उनका मानदेय करीब 75 फीसदी बढा दिया। अब होमगार्ड्स के जवानों को रोजाना 500 रुपये मिलेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले यूपी में होम गार्ड्स को रोजाना मानदेय के तौर 375 रुपये मिलता था।

होमगार्ड्स हैं खुश
सीएम योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से प्रदेश का होमगार्ड्स काफी खुश हैं, दैनिक मानदेय में एक साथ 125 रुपये की बढोत्तरी पर होमगार्ड्स का कहना है कि सीएम ने उनकी ओर ध्यान दिया, इसके लिये वो मुख्यमंत्री के आभारी है, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि पहले मिल रहे मानदेय से परिवार चलाना मुश्किल था, अब थोड़ी राहत मिलेगी।

होम गार्ड्स को नई पहचान
सीएम योगी ने होमगार्ड्स के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया, साथ ही इस मौके पर बोलते हुए उन्होने कहा कि होम गार्ड्स को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि वो हर मोर्चे पर प्रदेश की जरुरतों को पूरा कर सकें, यूपी सरकार होम गार्ड्स को नई पहचान दिलाने का प्रयास कर रही है, इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि होमगार्ड विभाग के पास अपना कार्यालय और ट्रेनिंग सेंटर हो, जिसमें सारे संसाधन मौजूद हो, इसके लिये सरकार गंभीर है, मौजूदा दौर में 25 हजार होम गार्ड्स को यूपी पुलिस के साथ लगाया गया है।

ड्यूटी पर मौत के दौरान मुआवजा
सीएम योगी ने इस मौके पर बोलते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने होम गार्ड्स की ड्यूटी के दौरान मौत हो जाने पर किसी तरह की आर्थिक मदद की सहायता की कोई व्यवस्था नहीं की थी, लेकिन हमारी सरकार ने पहली बार 3-3 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की व्यवस्था की है। इस मौके पर उन्होने ड्यूटी पर मारे गये 27 होम गार्ड्स के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया।

कल्याण कोष में बढोत्तरी
होम गार्ड्स विभाग के कल्याण कोष में भी बढोत्तरी की गई है, सीएम ने बताते हुए कहा कि कल्याण कोष को 5 करोड़ से बढाकर 10 करोड़ रुपये का कर दिया गया है। इसके साथ ही होमगार्ड स्वयंसेवकों और अवैतनिक कर्मचारियों के मानदेय की अवशेष राशि 71 करोड़ 9 लाख रुपये का भी जल्द ही भुगतान किया जाएगा। सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों में ये रकम नहीं दी जा सकी थी, लेकिन उनकी सरकार जल्द ही इस राशि का भुगतान कर देगी।