वायरल

ताऊ ते के बाद अब तूफान यास, ओडीशा-बंगाल में भारी बारिश, पूर्णिमा ने बढ़ाया खतरा

मौसम विभाग के अनुसार, ‘भीषण चक्रवाती तूफान यास’ आज दोपहर तक ओडिशा के तटों से टकराएगा, यास के शाम तक बंगाल के तटों से टकराने की आशंका है ।

New Delhi, May 26: चक्रवात ‘यास’ मंगलवार शाम को भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है, ये अब ओडिशा और पश्चिम बंगाल में असर दिखाना शुरू कर चुका है । दोनों ही राज्यों के कई जिलों में भयंकर बारिश हो रही है । मौसम विभाग की ओर से यहां ‘रेड कोडेड’ चेतावनी जारी कर दी गई है, ओडिशा के समुद्र तट से ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं । मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, ‘भीषण चक्रवाती तूफान’ आज दोपहर तक 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ ओडिशा के तटों से टकराएगा । जबकि इसके शाम तक बंगाल के तटों से टकराने की आशंका है ।

इन राज्‍यों में भी असर
ओडिशा, बंगाल के अलावा चक्रवात यास का असर झारखंड, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार समेत अन्य कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है, बहुत ही गंभीर रूप ले रहा चक्रवाती तूफान ‘यास’ धामरा के पूर्व में 40 किमी और बालासोर के 90 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित है । इन इलाकों में यहां 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं । यास तूफान के चलते ओडिशा में कई जगहों पर बारिश हो रही हैं, केन्द्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, भद्रक और बालासोर जिले हाई रिस्क जोन बताए गए हैं । ओडिशा सरकार की ओर से बताया गया है कि तटवर्ती जिलों के करीब 2 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है ।

पश्चिम बंगाल में भी मूसलाधार
वहीं पश्चिम बंगाल में भी तूफान यास का असर देखने को मिल रहा है, यहां झमाझम बादल बरस रहे हैं । देश पूर्वी तटीय इलाकों में चक्रवात यास के मद्देनजर सेना ने पश्चिम बंगाल में 17 एकीकृत राहत कॉलम की तैनाती की है, इनमें आवश्यक उपकरण और नाव के साथ विशेषज्ञ कर्मी शामिल हैं । सेना की ओर से बताया गया कि अनुरोध के आधार पर पश्चिम बंगाल सरकार के साथ करीबी समन्वय में सेना के इन कॉलम की तैनाती की गई है । आपको बता दें चक्रवात यास के खतरे के बीच कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को बुधवार सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक बंद कर दिया गया है । वहीं, भुवनेश्वर का बीजू पटनायक हवाईअड्डा भी मंगलवार रात 11 बजे से गुरुवार सुबह पांच बजे तक बंद कर दिया गया है । इसके साथ ही दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है।

पूर्णिमा की वजह से खतरा बढ़ा
आज पूर्णिमा भी है, जिसकी वजह से खतरा और बढ़ सकता है । भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि जब चक्रवात यासबुधवार को ओडिशा और बंगाल के तट से टकराएगा तो इस दौरान पूर्णिमा भी होगी और इससे नुकसान अधिकतम हो सकता है । आईएमडी कोलकाता के उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने कहा, ‘पूर्वी मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना के तटीय जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हो सकता है.’ विशेषज्ञों के मुताबिक स्प्रिंग टाइड के दौरान समुद्र में जल स्तर कम से कम एक मीटर ऊंचा हो जाता है, जब चंद्रमा पृथ्वी के सबसे करीब होता है । पेरिजियन स्प्रिंग टाइड के दौरान यह स्तर बहुत अधिक होता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago