वायरल

इस चोर बाजार में लें सस्ती और ब्रांडेड शॉपिंग का मजा, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

आज हम आपको एक ऐसे मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जो पूरे देश में मशहूर है, इस बाजार को दिल्ली का चोर बाजार (संडे मार्केट) कहा जाता है।

New Delhi, Apr 13 : लड़का हो या फिर लड़की शॉपिंग में तो हर किसी की दिलचस्पी होती है, अगर बात बजट शॉपिंग की हो, तो फिर कहने ही क्या ? अगर आप दिल्ली में कम दाम वाली शॉपिंग करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जो पूरे देश में मशहूर है, इस बाजार को दिल्ली का चोर बाजार (संडे मार्केट) कहा जाता है। जहां पर आपको कपड़े जूते से लेकर रोजमर्रा की जरुरत के लगभग सभी सामान आसानी से मिल जाएंगे।

सुबह 6 बजे लगता है बाजार
अगर आपसे कोई कहे कि सुबह 6 बजे शॉपिंग करनी है, तो आप निश्चितक तौर पर इसे बेवकूफ कहेंगे, लेकिन यहां मामला थोड़ा अलग है। अगर आपको इस मार्केट में खरीददारी करनी है, तको सुबह 6 बजे आना एकदम मुफीद समय माना जाता है। ये बाजार पुरानी दिल्ली के लालकिले के पास ही लगता है। इस बाजार में वैरायटी की भरमार है, यहां पर कपड़े, जूते से लेकर किताबें और रोजमर्रा के सामान भी मिलते हैं।

होती है जबरदस्त बारगेनिंग
इस मार्केट की शुरुआत कपड़ों से होती है और हार्डवेयर और टूल्स पर आकर खत्म होती है, लेकिन इस बाजार की एक परेशानी ये है कि यहां बारगेनिंग होती है, इस वजह से कई बार कस्टमर ठगे जाते हैं, उनसे सामान की ज्यादा कीमत वसूल ली जाती है, हालांकि अगर आपके अंदर बारगेनिंग करने की कला है, तो आप इस बाजार से अच्छी खरीददारी कर सकते हैं।

कहां लगता है बाजार ?
मालूम हो कि ये बाजार रविवार के दिन लगता है, दिल्ली गेट के पास ही डीटीसी की बसें मुड़ जाती है, इस वजह से आपको दरियागंज से लाल किले तक इस बाजार का सफर पैदल ही करना पड़ेगा। इस बाजार में धैर्य के साथ ही आपको ये भी जानकारी होनी चाहिये, कि कौन सा सामान किस तरफ मिलेगा, क्योंकि सब अलग-अलग हिस्से में मिलते हैं।

इस तरफ से जाएं
अगर आपको किताबें खरीदनी है, तो फिर आप दरियागंज वाले हिस्से की तरफ जाएं, अगर कपड़े की खरीददारी करना चाहते हैं, तो फिर जामा मस्जिद से पहले वाली लाल बत्ती के पास जाएं। अगर जूते खरीदना चाहते हैं कि दरियागंज वाली लाल बत्ती के आस-पास देखें। इस बाजार में वूडलैंड, क्लार्क्स, जारा जैसे ब्रांडेड जूते 500 रुपये तक में मिल जाते हैं। साथ ही किताबें यहां किलो के भाव से मिलते हैं।

चीजें चेक कर लें
इस बात का ध्यान रखें, कि इस बाजार से खरीदते समय सामान अच्छी तरह चेक कर लें, क्योंकि इस मार्केट में मौजूद चीजें डैमेज या फिर सेकेंड हैंड हो सकती है। हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि महंगे ब्रैंड्स के सामान जिनमें मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट हो जाता है, उसे इस बाजार में लाकर सस्ते दामों में बेच दिया जाता है।

ये सामान भी उपलब्ध
इस बाजार में जिमिंग के सामान, स्पोर्ट्स जैसे क्रिकेट बैट, गेंद, बैंडमिंटन, फुटबॉल से लेकर स्किपिंग रोप्स जैसे तमाम सामानों की खरीददारी कर सकते हैं। इस बाजार में आने का सबसे उत्तम समय सुबह 6 बजे से 10 बजे तक है। हालांकि यहां की बेतहाशा भीड़ आपको परेशान भी कर सकती है, और हां, यहां घूमते समय जेबकतरों से सावधान रहें, क्योंकि ये भी इस बाजार में खूब घूमते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago