इस चोर बाजार में लें सस्ती और ब्रांडेड शॉपिंग का मजा, लेकिन इन बातों का रखें ध्यान

chor Bazar

आज हम आपको एक ऐसे मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जो पूरे देश में मशहूर है, इस बाजार को दिल्ली का चोर बाजार (संडे मार्केट) कहा जाता है।

New Delhi, Apr 13 : लड़का हो या फिर लड़की शॉपिंग में तो हर किसी की दिलचस्पी होती है, अगर बात बजट शॉपिंग की हो, तो फिर कहने ही क्या ? अगर आप दिल्ली में कम दाम वाली शॉपिंग करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे मार्केट के बारे में बता रहे हैं, जो पूरे देश में मशहूर है, इस बाजार को दिल्ली का चोर बाजार (संडे मार्केट) कहा जाता है। जहां पर आपको कपड़े जूते से लेकर रोजमर्रा की जरुरत के लगभग सभी सामान आसानी से मिल जाएंगे।

सुबह 6 बजे लगता है बाजार
अगर आपसे कोई कहे कि सुबह 6 बजे शॉपिंग करनी है, तो आप निश्चितक तौर पर इसे बेवकूफ कहेंगे, लेकिन यहां मामला थोड़ा अलग है। chor Bazar5अगर आपको इस मार्केट में खरीददारी करनी है, तको सुबह 6 बजे आना एकदम मुफीद समय माना जाता है। ये बाजार पुरानी दिल्ली के लालकिले के पास ही लगता है। इस बाजार में वैरायटी की भरमार है, यहां पर कपड़े, जूते से लेकर किताबें और रोजमर्रा के सामान भी मिलते हैं।

होती है जबरदस्त बारगेनिंग
इस मार्केट की शुरुआत कपड़ों से होती है और हार्डवेयर और टूल्स पर आकर खत्म होती है, लेकिन इस बाजार की एक परेशानी ये है कि यहां बारगेनिंग होती है, chor Bazar4इस वजह से कई बार कस्टमर ठगे जाते हैं, उनसे सामान की ज्यादा कीमत वसूल ली जाती है, हालांकि अगर आपके अंदर बारगेनिंग करने की कला है, तो आप इस बाजार से अच्छी खरीददारी कर सकते हैं।

कहां लगता है बाजार ?
मालूम हो कि ये बाजार रविवार के दिन लगता है, दिल्ली गेट के पास ही डीटीसी की बसें मुड़ जाती है, इस वजह से आपको दरियागंज से लाल किले तक इस बाजार का सफर पैदल ही करना पड़ेगा। chor Bazar6इस बाजार में धैर्य के साथ ही आपको ये भी जानकारी होनी चाहिये, कि कौन सा सामान किस तरफ मिलेगा, क्योंकि सब अलग-अलग हिस्से में मिलते हैं।

इस तरफ से जाएं
अगर आपको किताबें खरीदनी है, तो फिर आप दरियागंज वाले हिस्से की तरफ जाएं, अगर कपड़े की खरीददारी करना चाहते हैं, chor Bazar3तो फिर जामा मस्जिद से पहले वाली लाल बत्ती के पास जाएं। अगर जूते खरीदना चाहते हैं कि दरियागंज वाली लाल बत्ती के आस-पास देखें। इस बाजार में वूडलैंड, क्लार्क्स, जारा जैसे ब्रांडेड जूते 500 रुपये तक में मिल जाते हैं। साथ ही किताबें यहां किलो के भाव से मिलते हैं।

चीजें चेक कर लें
इस बात का ध्यान रखें, कि इस बाजार से खरीदते समय सामान अच्छी तरह चेक कर लें, क्योंकि इस मार्केट में मौजूद चीजें डैमेज या फिर सेकेंड हैंड हो सकती है।chor Bazar2 हालांकि कुछ लोगों का कहना है कि महंगे ब्रैंड्स के सामान जिनमें मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट हो जाता है, उसे इस बाजार में लाकर सस्ते दामों में बेच दिया जाता है।

ये सामान भी उपलब्ध
इस बाजार में जिमिंग के सामान, स्पोर्ट्स जैसे क्रिकेट बैट, गेंद, बैंडमिंटन, फुटबॉल से लेकर स्किपिंग रोप्स जैसे तमाम सामानों की खरीददारी कर सकते हैं। chor Bazar1इस बाजार में आने का सबसे उत्तम समय सुबह 6 बजे से 10 बजे तक है। हालांकि यहां की बेतहाशा भीड़ आपको परेशान भी कर सकती है, और हां, यहां घूमते समय जेबकतरों से सावधान रहें, क्योंकि ये भी इस बाजार में खूब घूमते हैं।