Categories: वायरल

भूख से बच्चियों की मौत : चौंकाने वाला सच आया सामने, एक दिन पहले खाया था मिड डे मील

देश की राजधानी में भूख से तीन बच्चियों की मौत, ये खबर हर भारतीय के जहन को कचौट रही है । इंसानियत को शर्मसार करती इस घटना में अब एक और सच सामने आया है ।

New Delhi, Jul 27 : दिल्‍ली के मंडावली में भूख से तडपकर तीन बच्चियों की जान चली गई । बच्चियां कुपोषण की शिकार थीं और खाना ना मिलने से भूख बर्दाश्‍त नहीं कर सकीं । अब इस मामले में एक और सच सामने आया है । बताया जा रहा है कि मंगल सिंह की बड़ी बेटी मंडावली फाजलपुर स्थित नगर निगम के स्कूल नंबर-2 में तीसरी कक्षा में पढ़ती थी । स्‍कूल की शिक्षिकाओं ने दावा किया है कि सोमवार को ही मानसी स्कूल आई थी और उसने सारे बच्‍चें के साथ मिड डे मील भी खाया था ।

दो ही दिन स्‍कूल आई थी मानसी
स्‍कूल में मौजूद टीचर्स ने बताया कि जुलाई महीने में मानसी सिर्फ दो ही दिन स्‍कूल आई थी । वो अन्‍य बच्‍चें की तरह एक्टिव थी । पढ़ने में भी मन लगाती थी । टीचर्स के मुताबिक बच्‍ची शरीर से बहुत ही कमजोर थी । उसके पिता मंगल ने कई बार स्‍कूल आकर उसे पढ़ाने की बात की थी । इस घटना के बाद से स्‍कूल के शिक्षक भी हैरान हैं । बच्‍ची कुपोषण की शिकार थी और उसकी दोनों बहनों की हालत और भी खराब थी । घटना ने सिर्फ इलाके को ही नहीं बल्कि दिल्‍ली के हर शख्‍स को सोचने पर मजबूर कर दिया है ।

पिता फरार, मां बेखबर
तीनों बच्चियों का पिता मंगल कई दिनों से घर से बाहर गया हुआ है । घर पर वीना अकेली थी जब उसकी बच्चियों की भूख से मौत हो गई । परिवार की गरीबी के कारण वीना भी अपना मानसिक संतुलन खो बैठी । उसने बच्‍चों को उनके हाल पर छोड़ दिया था और खुद भी बेसुध ही थी । उसे शायद ये भी नहीं पता कि उसकी तीनों बच्चियों की मौत हो चुकी है । वो बस इतना ही बता रही है कि बच्चियों ने कई दिनों से खाना नहीं खाया था । बुधवार को पुलिस ने बच्चियों के शव उसे सोंपे तो उसकी तरफ से मानों कोई प्रतिक्रिया ही नहीं थी ।

मौत का कारण भूख
वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक मेडिकल बोर्ड ने भी शुरूआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तीनों बच्चियों की मौत का कारण भूख ही माना है । आज तीनों बच्चियों की औपचारिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिल सकती है । तीनों  बच्चियों का विसरा भी जांच के लिए भेज दिया गया है । वहीं बच्चियों के पिता मंगल का कोई सुराग नहीं मिला है । पुलिस उसकी तलाश में जुटी हुई है । मंगल पश्चिम बंगाल के मिदनापुर इलाके का रहने वाला था और 15 साल से दिल्‍ली में छुट पुट काम कर रहा था । 10 साल पहले वो अपनी बीवी को भी दिल्‍ली ले आया था ।

महिला आयोग भी कर रहा है अपना काम
मामले में दिल्ली महिला आयोग ने स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस व एसडीएम को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है । आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के मुताबिक दिल्ली में भूख से मरने की खबर बेहद चौंकाने वाली और दुखद है । आयोग की ओर से इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है । जांच में जो निकलकर आएगा उसके अनुसार आगे कार्रवाई की जाएगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago