वायरल

20 लाख नौकरी से लेकर शिक्षा-सेहत पर करोड़ों खर्च का वादा, दिल्‍ली के बजट की ये हैं बड़ी बातें

दिल्‍ली का बजट  पेश हो गया है । अगले पांच साल में केजरीवाल सरकार का फोकस नौकरी, शिक्षा और सेहत पर रहेगा । बजट में समाज के हर वर्ग का खयाल रखा गया है ।

New Delhi, Mar 26: दिल्ली सरकार ने आज वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया । ये बजट उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया । बजट में बताया गया है कि, अगले पांच साल में 20 लाख नई नौकरियां पैदा की जाएंगी । ये भी कहा गया कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था कोविड-19 के मार से धीरे-धीरे उबर रही है, इस बार के बजट को ‘रोजगार बजट’ कहा जा रहा है । आगे बताते हैं आपको दिल्ली के बजट की बड़ी बातें ।

नौकरी पर फोकस
पहली बात, इस बजट को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, दिल्ली में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तैयार करेगा ‘रोजगार बजट’, समाज के हर वर्ग का खयाल रखा गया है ।
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण में बताया कि दिल्ली में पिछले सात साल में 1.78 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरियां मिलीं, जिनमें से 51,307 लोगों को स्थायी नौकरियां मिलीं । सिसोदिया ने कहा- ये आम आदमी पार्टी की सरकार का लगातार आठवां बजट है और यह ‘‘रोजगार बजट’’ है । मैं रोजगार सृजन और लोगों को कोविड-19 के प्रभाव से राहत देने का एजेंडा लेकर आया हूं।

बजट की बड़ी बातें
मनीषसिसोदिया ने बजट भाषण में ऐलान किया कि शिक्षा के लिए 16,278 करोड़ रुपये, अनधिकृत कॉलोनियों में सीवर, गलियों और जलापूर्ति के लिए 1,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं । वहीं स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 9,669 करोड़ रुपये आवंटित किए गए । मोहल्ला क्लीनिक और पॉलीक्लिनिक के लिए 475 करोड़ रुपये, दिल्ली सरकार के अस्पतालों के उन्नयन के लिए 1,900 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं । दिल्ली सरकार अपने विभागों और एजेंसियों के लिए बजट आवंटन का रोजगार संबंधी लेखा परीक्षण भी करेगी। इसके साथ ही ‘स्मार्ट शहरी खेती’ पहल के तहत महिलाओं के लिए 25,000 नौकरियां पैदा होंगी । इसे पूसा संस्थान के सहयोग से जन आंदोलन में बदला जाएगा. इससे 25,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

बजट भाषण के अनुसार, दिल्‍ली सरकार को अगले पांच साल में खुदरा क्षेत्र में तीन लाख नौकरियां और अगले एक साल में 1.20 लाख से अधिक रोजगार के नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है । डेढ़ लाख नौकरियां पैदा करने के लिए दिल्ली में पांच प्रसिद्ध बाजारों को विकसित किया जाएगा । ‘रोजगार बाजार’ के लिए 20 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए, इससे दिल्ली में 10 लाख विक्रेताओं को लाभ होने की उम्मीद है । इसके अलावा नई स्टार्ट अप नीति शुरू की जाएगी । ‘दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल’ और ‘दिल्ली होलसेल शॉपिंग फेस्टिवल’ के लिए 250 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं । इसके साथ ही दिल्ली बाजार पोर्टल दुकानदारों को उपभोक्ताओं से जोड़ेगा । अंदाजा है कि आगामी पांच साल में दिल्ली में कामकाजी आबादी 33 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो जाएगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago