वायरल

कृषि कानून वापस लेने से मोदी सरकार को होगा बड़ा फायदा? जानिये क्या कहता है हालिया सर्वे

सर्वे के मुताबिक अब अंत में किसान आंदोलन के पीछे के वास्तविक उद्देश्यों के बारे में पूछा गया, तो 56.7 फीसदी लोगों ने कहा कि आंदोलन मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को कमजोर करने के लिये था।

New Delhi, Nov 22 : तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के ऐलान के मोदी सरकार के फैसले का बीजेपी सरकार सरकार को नुकसान होता नहीं दिख रहा है, ये दावा हम नहीं कर रहे बल्कि आईएएनएस-सी वोटर स्नैप ओपिनियन पोल में ये बातें कही गई है। आपको बता दें कि पीएम ने 19 नवंबर को तीनों नये कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की थी, इसके बाद से तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थी, सरकार के इस फैसले से बीजेपी या पीएम के चेहरे को कितना नुकसान होगा या फायदा होगा, अब इसी को लेकर किये गये एक सर्वे में 52 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम ने सही फैसला लिया है, ये सर्वे कानून के रद्द करने की घोषणा के कुछ ही घंटों के भीतर किया गया है।

किसानों के लिये फायदेमंद
सर्वे के मुताबिक 50 फीसदी से ज्यादा लोगों का दावा है कि कृषि कानून किसानों के लिये फायदेमंद है, हालांकि 30.6 फीसदी ने दावा किया, कि ये कानून किसानों के लाभ के लिये नहीं थे, 40.7 फीसदी लोगों ने कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिये सरकार को, तथा 22.4 फीसदी ने विपक्ष को और 37 फीसदी ने प्रदर्शनकारियों को श्रेय दिया है।

सरकार का रवैया
पीएम मोदी के किसानों के प्रति रवैये को लेकर भी इस सर्वे में लोगों से सवाल पूछा गया था, सर्वे में 58.6 फीसदी नागरिकों ने कहा कि पीएम मोदी वास्तव में किसानों के समर्थक हैं, वहीं 29 फीसदी नागरिकों ने कहा कि जो किसान विरोधी है, इससे भी महत्वपूर्ण बात ये है कि 50 फीसदी से ज्यादा विपक्षी वोटर मोदी को किसान समर्थक मानते हैं।

आंदोलन के पीछे का उद्देश्य
सर्वे के मुताबिक अब अंत में किसान आंदोलन के पीछे के वास्तविक उद्देश्यों के बारे में पूछा गया, तो 56.7 फीसदी लोगों ने कहा कि आंदोलन मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को कमजोर करने के लिये था, जनता ने कहा कि योजना राजनीति से प्रेरित थी, वहीं 35 फीसदी लोगों ने इस दावे को नकार दिया। आपको बता दें कि इन कानूनों के विरोध में किसान करीब 1 साल से आंदोलन कर रहे हैं, इस आंदोलन के दौरान सैकड़ों किसानों की मौत हो चुकी है, कानून वापस लेने के फैसले के बाद भी किसान प्रदर्शन खत्म करने के लिये तैयार नहीं हैं, किसानों का कहना है कि सरकार पहले इसे कानूनी रुप से रद्द करे, एमएसपी समेत बाकी मुद्दों का भी हल निकाले।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago