वायरल

पाकिस्तान को ‘भारत’ बनाने की कोशिश में इमरान खान, मोदी को ऐसे फॉलो कर रहे वजीर-ए-आजम

इमरान खान ने शपथ लेने के बाद पाकिस्तान की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उनके पास देश की मौजूदा हालात और भविष्य की योजनाओं का खाका तैयार है।

New Delhi, Aug 23 : क्रिकेटर से बिजनेसमैन बने, फिर राजनीति में आये इमरान खान पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री बन चुके हैं, उन्होने चुनाव से पहले नया पाकिस्तान का नारा दिया था, पीएम बनते ही उन्होने कुछ ऐसी घोषणाएं की है, जिन्हें देखकर लगता है कि वो पाक को आगे बढाने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों का कहना है कि पाकिस्तान को आगे ले जाने के लिये वो भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी को कॉपी कर रहे हैं, इसका उदाहरण वो कुछ घोषनाओं से दे रहे हैं।

पाक को आगे बढाने का प्लान
इमरान खान ने शपथ लेने के बाद पाकिस्तान की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि उनके पास देश की मौजूदा हालात और भविष्य की योजनाओं का खाका तैयार है, उन्होने अपनी कुछ योजनओं का ऐलान भी कर दिया है, जो पहले से भारत में चल रही है। कहा जा रहा है कि इमरान मोदी की राह पर हैं, भारत में जो योजनाएं चल रही है, उन्हें ही पाक में भी लागू करने की कोशिश की जा रही है।

स्वच्छता मिशन
अपने पहले भाषण में इमरान खान ने स्वच्छ पाकिस्तान का ऐलान किया है, इमरान खान के अनुसार इससे पाक को दुनिया में तवज्जो मिलेगी, जब देश साफ-सुथरा होगा, तो इससे वर्ल्ड क्लास देश बनने का मार्ग प्रशस्त होगा। साफ सुथरे देश से टूरिज्म को सपोर्ट करने में मदद मिलेगी, इसके लिये बकायदा उन्होने पांच साल का लक्ष्य रखा है, इसके लिये उन्होने पाकिस्तान की जनता से सहयोग की मांग की है।

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम
पीएम मोदी की सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत की तरह पाक में भी योजना शुरु करने की बात कही गई है। नवनिर्वाचित पीएम ने स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उनकी सरकार पाक की जनता को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी। इसके लिये अलग से एक हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा, आपको बता दें कि मोदी सरकार ने भी हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपये तक का सलाना इलाज मुफ्त देने का ऐलान किया है।

सबके लिये घर
पीएम मोदी लगातार हर मंच से कह रहे हैं, कि 2022 तक हर भारतीय के सिर पर अपना घर होगा। इसके लिये उन्होने कई योजनाओं की शुरुआत भी की। इसी तर्ज पर इमरान ने भी देश के हर परिवार को घर मुहैया कराने का वादा किया है, इमरान खान ने कहा कि उनकी सरकार आने वाले दिनों में 50 लाख नये घर बनाएगी। ये घर उन लोगों को दिये जाएंगे, जो आर्थिक रुप से बहुत सक्षम नहीं हैं।

साफ पानी योजना
भारत की स्वजल योजना की तरह ही पाक में भी सबको साफ पानी की योजना का ऐलान किया गया है, इमरान खान ने बुनियादी सुविधाओं की बात करते हुए कहा कि देश के हर नागरिक को पीने का साफ पानी नहीं मिल पा रहा है। कराची जैसे शहर में टैंकर माफिया पैदा हो गये हैं, उनकी सरकार ये सुनिश्चित करेगी, कि पाक के हर शहरी को साफ जल मिले।

बेरोजगारों के लिये मुद्रा योजना
पाक भी भारत की तरह ही मुद्रा योजना का शुरुआत करने जा रहा है, जिससे युवा कारोबार करने के लिये फंड ले सकते हैं, इमरान खान ने भी ऐलान कर दिया है, कि वो इस पर जल्द ही काम शुरु करेंगे, ताकि बेरोजगार युवा सरकार से कुछ पैसे लेकर अपना काम शुरु कर सके। इमरान खान के अनुसार उनकी सरकार ब्याज मुक्त लोन ऐसे युवाओं को मुहैया कराएगी।

स्किल डेवलप योजना
मोदी सरकार ने युवाओं को प्रशिक्षित करने के इरादे से स्किल इंडिया योजना की शुरुआत की थी, अब कुछ ऐसा ही पाकिस्तान सरकार भी करने जा सही है, इमरान खान ने इसका ऐलान कर दिया है, आपको बता दें कि पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में गिना जाता है, जहां के युवाओं के पास ढंग का कोई रोजगार नहीं है, यहां की सबसे बड़ी समस्या स्कूलिंग और ट्रेनिंग की है। इमरान के अनुसार सरकार युवाओं का स्किल डेवलप करने के लिये खास कार्यक्रम चलाएगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago