वायरल

जिस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के नाम से कांपते हैं विरोधी, उस टीम के कोच है एक भारतीय

क्रिकेट की दुनिया में जिस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के नाम से विरोधी कांपते हैं, उस ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच एक भारतीय हैं। आप भी जानिए ये खास बातें।

New Delhi, Feb 15: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के नाम से दुनिया की दिग्गज टीमें खौफ खाती हैं। ये टीम अब तक 5 बार वर्ल्ड कप पर कब्जा कर चुकी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टीम को बेस्ट खिलाड़ी देने वाला कोच भारतीय है। जी हां ऑस्ट्रेलिया में खिलाड़ियों की पौध तैयार करने का काम एक भारतीय ही कर रहा है। इस गुरु का नाम है मानवेंद्र सिंह, जो कि ऑस्ट्रेलियाई में काफी मशहूर हैं।

मानवेंद्र का नाम ही काफी है
मानवेंद्र सिंह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से मान्यता प्राप्त कोच हैं। वो ऑस्ट्रेलिया की अंडर 9, अंडर 14 ब्वॉयज और अंडर 13 गर्ल्स टीम के कोच हैं। आपको ये भी पता होगा कि ऑस्ट्रेलिया में भी आईपीएल की तर्ज पर बिग बैश लीग होती है। इस लीग में दुनिया भर के तमाम दिग्गज खिलाड़ी शामिल होते हैं। इस लीग में जूनियर खिलाड़ियों का भी टूर्नामेंट होता है।

तैयार की वर्ल्ड क्लास टीम
इस टूर्नामेंट में मानवेंद्र की कोचिंग में तैयार हुई अंडर-13 गर्ल्स टीम ने खिताब जीता है। मानवेंद्र को एक ऐसा कोच कहा जाता है, जो बच्चे को इस तरह से तैयार करता है कि बच्चा आगे चलकर वर्ल्ड क्रिकेट में नाम रोशन कर सके। वो बारीकी से खिलाड़ियों की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग पर नज़र डालते हैं और इसके बाद उन्हें कोचिंग देते हैं।

बताई ये खास बातें
मानवेंद्र का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया के बच्चों में भी क्रिकेट का जज्बा है। उनके मुताबिक बच्चों में क्रिकेट भावना को बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड काफी मेहनत करता है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड द्वारा बच्चों को बेहतरीन सुविधाएं भी दी जाती हैं। इसके अलावा मानवेंद्र का कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में बच्चे बैकफुट पर ज्यादा बेहतर खेलते हैं।  

बैकफुट पर हिट है ऑस्ट्रेलिया
इसके पीछे उन्होंने एक खास वजह बताई है। उनका कहना है कि ऑस्ट्रेलिया में बच्चे एस्ट्रोटर्फ पर प्रैक्टिस करते हैं। आपको बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में कोचों को तीन कैटेगरी में तैयार किया जा रहा है।  कम्युनिटी कोच, रिप्रजेंटेटिव कोच और हाई परफॉर्मेंस कोच के रूप में यहां कोच तैयार हो रहे हैं। मानवेंद्र ने अपने बारे में कुछ खास बताई हैं।

ऐसी है मानवेंद्र की लाइफ
एक वेबसाइट से बात करते  हुए उन्होंने बताया कि उन्होंने एक साल के कम्युनिटी कोच कोर्स को पूरा कर लिया है। अब मानवेंद्र की नजर रिप्रजेंटेटिव कोच पर है। इसके बाद वो और मेहनत के दम पर हाई परफॉर्मेंस कोच बनना चाहते हैं। हाई परफॉर्मेंस कोच को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ा दर्जा दिया गया है। इसके लिए मानवेंद्र तैयार हैं।

तीन टीमों की मिली जिम्मेदारी
मानवेंद्र को जिन तीन टीमों की जिम्मेदारी मिली है, अगर ये टीमें और भी बेहतर प्रदर्शन करती हैं तो मानवेंद्र को अगले कोर्स में एंट्री मिल जाएगी। ऐसा नहीं है कि मानवेंद्र भारत में कोचिंग की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते । उनका कहना है कि बाद में उनका लक्ष्य भारत में क्रिकेट की कोचिंग को नए आयाम देना है। देखना है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के बाद इंडियन क्रिकेट में वो कैसा धमाल मचाते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago