वायरल

ट्रेन में टॉयलेट गंदी है, तो तुरंत अपने मोबाइल से यहां दे जानकारी, जल्द होगी सफाई

रेलवे लगातार आम लोगों से जुड़ने और उन्हें होने वाली असुविधा को जानने की कोशिश करती रहती है ताकि उन परेशानियों को दूर किया जा सके।

New Delhi, Jan 18 : भारतीय रेल इन दिनों अपनी लेट लतीफी और बदइंतजामी की वजह से ज्यादा चर्चा में है, हालांकि सरकार रेलवे को और सुविधाजनक बनाने के लिये तरह-तरह की स्कीम लेकर आ रही है, पहले की अपेक्षा अब रेलवे में कुछ सुधार तो हुआ है। रेलवे लगातार आम लोगों से जुड़ने और उन्हें होने वाली असुविधा को जानने की कोशिश करती रहती है ताकि उन परेशानियों को दूर किया जा सके। आइये आज आपको बतातें है कि रेलवे तक कैसे अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

ऐप्प लांच
रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिये ऐप्प भी लांच कर चुकी है, इस ऐप्प के जरिये आप अपनी बात रेलवे तक पहुंचा सकते हैं, इससे भी तुरंत एक्शन लिया जाता है, नॉन एसी कोच में भी डस्टबिंस और कोच की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिये, लेकिन आमतौर पर लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते।

टॉयलेट गंदी
भारतीय रेल में सफर करने वाले ज्यादातर लोगों को इसके टॉयलेट से शिकायत रहती है, अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं, और उसका टॉयलेट गंदा है, तो आप सिर्फ एक एसएमएस भेज कर उसकी सफाई करवा सकते हैं। यात्री 58888 नंबर पर मैसेज भेज दें, ट्रेन जैसे ही अगले स्टेशन पर रुकेगी, तो हाउस कीपिंग से संबंधित स्टाफ कोच में पहुंच टॉयलेट की सफाई कर देंगे।

मिडिल बर्थ
सेकेंड क्लास स्लीपर में मिडिल बर्थ का इस्तेमाल रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक ही कर सकते हैं, हालांकि अगर कोई शारीरिक रुप से अस्वस्थ्य या गर्भवती महिला हो, तो उन्हें रियायत मिल सकती हैं, लेकिन रेलवे के नियमों के अनुसार अगर नीचे के बर्थ वाले यात्री नहीं चाहेंगे, तो मिडिल बर्थ वाले व्यक्ति दिन में भी अपना बर्थ खोल आराम से नहीं सो सकते।

सीट किसी और को अलॉट
यदि आपने बोर्डिग स्टेशन से आपने ट्रेन मिस कर दी है तो फिर भी अगले दो स्टॉप तक आपकी सीट किसी और यात्री को अलॉट नहीं किया जा सकता, दो स्टॉपेज पार हो जाने के बाद किसी वेटिंग लिस्ट वाले यात्री को आपका सीट दे दिया जाएगा। ताकि वो आराम से यात्रा कर सकें।

एमआरपी से ज्यादा पर बिक्री नहीं
ट्रेन में हमेशा आईआरसीटीसी से ऑथराइज्ड वेंडर से ही खाने-पीने के सामान खरीदें, इसके साथ ही वेंडर अगर एमआरपी से ज्यादा किसी भी प्रोडक्ट पर पैसे वसूलने की कोशिश करता है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, इसके साथ ही एमआरपी से ज्यादा उसे पैसे दे भी नहीं।

क्लीनिंग
कोच, टॉयलेट इत्यादि साफ-सफाई करवाना रेलवे की जिम्मेदारी है, इसके लिये वो आपसे टिकट में पैसे ले लेते हैं, अगर आपको कोच में साफ-सफाई ना हो, तो आप क्लीनमाईकोच डॉट कॉम पर जाकर शिकायत कर सकते हैं, यहां पर आपको अपने ट्रेन और कोच नंबर की जानकारी देनी चाहिये, जिसके बाद अगले स्टेशन पर हाउस कीपिंग वाले स्टाफ आकर सफाई कर देंगे।

IRCTC से टिकट बुकिंग पर बीमा
अगर आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते हैं, तो ये आपको एक्सिडेंटल बीमा भी देता है, हालांकि ये ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है, जब आप वेबसाइट के जरिये टिकट बुक करते हैं, तभी आपको विकल्प दिया जाता है कि क्या आप इंश्योरेंस लेना पसंद करेंगे, इसके बदले में मात्र 92 पैसे लिये जाते हैं, कुछ लोग इंश्योरेंस लेते हैं, तो कुछ इन्हें नजरअंदाज कर आगे बढ जाते हैं।

क्या है रेल बजट 2018 से उम्मीद ?
कुछ दिनों के बाद ही बजट पेश किया जाना है, सूत्रों के मुताबिक इस बजट में यात्री किराये में बढोत्तरी की उम्मीद नहीं है, साथ ही इस साल यात्री सुविधाएं बढाने, स्टेशनों को आधुनिक बनाने पर भी जोर रह सकता है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बजट 2018-19 में रेलवे को करीब 55 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago