ट्रेन में टॉयलेट गंदी है, तो तुरंत अपने मोबाइल से यहां दे जानकारी, जल्द होगी सफाई

Train Coach

रेलवे लगातार आम लोगों से जुड़ने और उन्हें होने वाली असुविधा को जानने की कोशिश करती रहती है ताकि उन परेशानियों को दूर किया जा सके।

New Delhi, Jan 18 : भारतीय रेल इन दिनों अपनी लेट लतीफी और बदइंतजामी की वजह से ज्यादा चर्चा में है, हालांकि सरकार रेलवे को और सुविधाजनक बनाने के लिये तरह-तरह की स्कीम लेकर आ रही है, पहले की अपेक्षा अब रेलवे में कुछ सुधार तो हुआ है। रेलवे लगातार आम लोगों से जुड़ने और उन्हें होने वाली असुविधा को जानने की कोशिश करती रहती है ताकि उन परेशानियों को दूर किया जा सके। आइये आज आपको बतातें है कि रेलवे तक कैसे अपनी बात पहुंचा सकते हैं।

ऐप्प लांच
रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिये ऐप्प भी लांच कर चुकी है, इस ऐप्प के जरिये आप अपनी बात रेलवे तक पहुंचा सकते हैं, इससे भी तुरंत एक्शन लिया जाता है, mobile phoneनॉन एसी कोच में भी डस्टबिंस और कोच की सफाई का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिये, लेकिन आमतौर पर लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते।

टॉयलेट गंदी
भारतीय रेल में सफर करने वाले ज्यादातर लोगों को इसके टॉयलेट से शिकायत रहती है, अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं, और उसका टॉयलेट गंदा है, Trainतो आप सिर्फ एक एसएमएस भेज कर उसकी सफाई करवा सकते हैं। यात्री 58888 नंबर पर मैसेज भेज दें, ट्रेन जैसे ही अगले स्टेशन पर रुकेगी, तो हाउस कीपिंग से संबंधित स्टाफ कोच में पहुंच टॉयलेट की सफाई कर देंगे।

मिडिल बर्थ
सेकेंड क्लास स्लीपर में मिडिल बर्थ का इस्तेमाल रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक ही कर सकते हैं, हालांकि अगर कोई शारीरिक रुप से अस्वस्थ्य या गर्भवती महिला हो, Train Birthतो उन्हें रियायत मिल सकती हैं, लेकिन रेलवे के नियमों के अनुसार अगर नीचे के बर्थ वाले यात्री नहीं चाहेंगे, तो मिडिल बर्थ वाले व्यक्ति दिन में भी अपना बर्थ खोल आराम से नहीं सो सकते।

सीट किसी और को अलॉट
यदि आपने बोर्डिग स्टेशन से आपने ट्रेन मिस कर दी है तो फिर भी अगले दो स्टॉप तक आपकी सीट किसी और यात्री को अलॉट नहीं किया जा सकता, train toiletदो स्टॉपेज पार हो जाने के बाद किसी वेटिंग लिस्ट वाले यात्री को आपका सीट दे दिया जाएगा। ताकि वो आराम से यात्रा कर सकें।

एमआरपी से ज्यादा पर बिक्री नहीं
ट्रेन में हमेशा आईआरसीटीसी से ऑथराइज्ड वेंडर से ही खाने-पीने के सामान खरीदें, इसके साथ ही वेंडर अगर एमआरपी से ज्यादा किसी भी प्रोडक्ट पर पैसे वसूलने की कोशिश करता है, IRCTC1तो आप उसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं, इसके साथ ही एमआरपी से ज्यादा उसे पैसे दे भी नहीं।

क्लीनिंग
कोच, टॉयलेट इत्यादि साफ-सफाई करवाना रेलवे की जिम्मेदारी है, इसके लिये वो आपसे टिकट में पैसे ले लेते हैं, अगर आपको कोच में साफ-सफाई ना हो, Train Cleaningतो आप क्लीनमाईकोच डॉट कॉम पर जाकर शिकायत कर सकते हैं, यहां पर आपको अपने ट्रेन और कोच नंबर की जानकारी देनी चाहिये, जिसके बाद अगले स्टेशन पर हाउस कीपिंग वाले स्टाफ आकर सफाई कर देंगे।

IRCTC से टिकट बुकिंग पर बीमा
अगर आप आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते हैं, तो ये आपको एक्सिडेंटल बीमा भी देता है, हालांकि ये ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है, IRCTCजब आप वेबसाइट के जरिये टिकट बुक करते हैं, तभी आपको विकल्प दिया जाता है कि क्या आप इंश्योरेंस लेना पसंद करेंगे, इसके बदले में मात्र 92 पैसे लिये जाते हैं, कुछ लोग इंश्योरेंस लेते हैं, तो कुछ इन्हें नजरअंदाज कर आगे बढ जाते हैं।

क्या है रेल बजट 2018 से उम्मीद ?
कुछ दिनों के बाद ही बजट पेश किया जाना है, सूत्रों के मुताबिक इस बजट में यात्री किराये में बढोत्तरी की उम्मीद नहीं है, Railसाथ ही इस साल यात्री सुविधाएं बढाने, स्टेशनों को आधुनिक बनाने पर भी जोर रह सकता है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बजट 2018-19 में रेलवे को करीब 55 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं।