वायरल

पढिये, क्या होती है जेड प्लस सिक्योरिटी, कितने कमांडो करते हैं सुरक्षा ?

खतरों को देखते हुए जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स कैटेगरी की सुरक्षा केन्द्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट्स को दिये जाते हैं।

New Delhi, Feb 22 : जब भी बड़े और खास लोगों की सिक्युरिटी की बात होती है, तो जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स जैसी सिक्युरिटी के बारे में बात होती है। हालांकि ज्यादातर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि आखिरकार ये सिक्युरिटी किस-किस कैटेगरी की होती है, ये कैसे मिलती है। आपको बता दें कि खतरों को देखते हुए जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स कैटेगरी की सुरक्षा केन्द्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और वरिष्ठ ब्यूरोक्रेट्स को दिये जाते हैं। हालांकि कुछ सम्मानित लोग और वरिष्ठ राजनेताओं को भी ये सुविधा दी जाती है।

जेड प्लस सिक्युरिटी
ये सिक्युरिटी वीवीआईपीज को दिया जाता है, जेड प्लस सिक्योरिटी कैटेगरी में 36 कमांडोज तैनात होते हैं, जिसमें से 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो होते हैं। इसके अलावा 10 स्थानीय पुलिस (जैसे बिहार या यूपी) टीम के लोग होते हैं। बाकी बचे पैरामिलिट्री जैसे आईटीबीपी या सीआरपीएफ के जवान होते हैं।

सुरक्षा लेयर
आपको बता दें कि जेड सिक्योरिटी में पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी की होती है, फिर दूसरी लेयर में एसपीजी के जवान तैनात रहते हैं, इसके अलावा तीसरे लेयर में पैरामिलिट्री के जवानों को जिम्मेदारी सौपी जाती है। इसके अलावा प्रदेश पुलिस के जवानों को भी तैनात किया जाता है।

एसपीजी कमांडो
जेड प्लस सिक्योरिटी के तहत देश के प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों को एसपीजी कमांडो सिक्युरिटी कवर देते हैं, ताकि उन पर आतंकी हमला या फिर दूसरी चीजों से उन्हें बचाया जा सके। एसपीजी कमांडों देश के सबसे ताकतवर कमांडों में गिने जाते हैं।

किसे दी जाती है ये सुरक्षा ?
आपको बता दें कि देश के सम्मानित लोगों और राजनेताओं को जब जान का खतरा होता है, तो उन्हें ये सुरक्षा दी जाती है, ये सुरक्षा मंत्रियों को मिलने वाली सुरक्षा से अलग होती है, इस सिक्योरिटी को हासिल करने के लिये सरकार के पास आवेदन देना होता है, कि उन्हें जान का खतरा है, इसलिये उन्हें जेड प्लस सिक्योरिटी दी जाए।

ये तय करते हैं
आवेदन के बाद सरकार की खुफिया एजेंसीज इस बात का पता करती है कि क्या संबंधित व्यक्ति को सच में जान का खतरा है, या फिर वो ऐसे ही सुरक्षा लेना चाहते हैं, खतरे की बात कंफर्म हो जाने के बाद उन्हें सुरक्षा दे दी जाती है। होम सेक्रेटरी, चीफ सेक्रेटरी और डायरेक्टर जनरल की कमेटी इस बात को तय करती है कि संबंधित व्यक्ति को किस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाए।

कौन देता है सुरक्षा ?
प्रदेश पुलिस के साथ-साथ कई एजेंसीज वीवीआईपी और वीआईपी को सुरक्षा कवर दे रही है, जिसमें स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी एनएसजी, एसपीजी, आईटीबीपी और सीआरपीएफ भी शामिल है। हालांकि खास लोगों जैसे कि पीएम या वीवीआईपी की सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी कमांडों को भी सौंपी जाती है।

अब सीआईएसएफ को भी दी जा रही जिम्मेदारी
पिछले कुछ सालों में जिस तरह से जेड प्लस सिक्युरिटी लेने वालों की संख्या बढी है, उसे देखते हुए पैरामिलिट्री फोर्स सीआईएसएफ को भी वीवीआईपी की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। दरअसल पिछले कुछ सालों में आतंकी घटनाओं की वजह से वीआईपी और वीवीआईपी की सुरक्षा बढा दी गई है।

देश में सिर्फ 15 लोगों के पास है जेड प्लस सुरक्षा
आपको बता दें कि भारत में फिलहाल 450 लोगों को वीआईपी और वीवीआईपी माना गया है, उन्हें सरकार की तरफ से सुरक्षा मुहैया कराया गया है, जिसमें से सिर्फ 15 लोगों को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है, भारतीय खुफिया एजेंसी के अनुसार इन लोगों को जान का खतरा है, इसी वजह से इनकी सुरक्षा बढा दी गई है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago