वायरल

पतंग उड़ाने के लिये यहां किराये पर लोग लेते हैं छत, एक दिन का किराया हैरान करने वाला

दरअसल वो लोग जो फ्लैट में रहते हैं, या फिर जिनके घरों की छत पर पतंजबाजी के लिये ठीक-ठाक या सेफ जगह नहीं है, वो इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

New Delhi, Jan 14 : आज मकर संक्राति का त्योहार देश भर में मनाया जा रहा है, इस पर्व की तमाम पुख्ता पहचानों में से एक है पतंगबाजी, लेकिन अब ये पुरानी पहचान भी कमर्शियल होता जा रहा है खासकर गुजरात में। इस प्रदेश के पुराने अहमदाबाद में पतंग उड़ाने के लिये छत किराये पर मिल रही है। दरअसल वो लोग जो फ्लैट में रहते हैं, या फिर जिनके घरों की छत पर पतंजबाजी के लिये ठीक-ठाक या सेफ जगह नहीं है, वो इस सुविधा का इस्तेमाल करते हैं।

छत चाहिये तो देना होगा रेफरेंस भी
अगर आपको पतंग उड़ाने के लिये छत चाहिये, तो फिर किराये के साथ-साथ लोगों को किसी एक परिचित का रेफरेंस भी देना होता है, तभी आपको छत किराये पर मिलेगी। छत किराये पर देने के साथ-साथ घर के मालिक 10 कुर्सी और टॉयलेट इस्तेमाल करने की इजाजत भी मिलती है, ताकि पतंगबाजी कर रहे लोगों को सुविधा मिले।

कितना लेते हैं किराया ?
जिन लोगों के पास बड़ी छत है, वो लोग इस त्योहार पर अपनी छतों को दूसरे को किराये पर दे रहे हैं, ताकि लोग वहां से पतंगबाजी कर सके, छत का एक दिन का किराया 12 से 15 हजार रुपये तक वसूल रहे हैं, इसके साथ ही कुछ मामूली सुविधाएं भी मुहैया करा रहे हैं, ताकि पतंगबाजी करने वाले लोगों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पुराना अहमदाबाद ज्यादा मशहूर
अहमदाबाद में रहने वाले नीरव मोदी ने बताया कि पुराने अहमदाबाद का कमर्शियल डेवलपमेंट होने की वजह से यहां से लोग निकलकर शहर के दूसरे हिस्सों में जा बसे, लेकिन मकर संक्राति के खास मौके पर वो लोग हर साल यही पर पतंगबाजी करने के लिये आते हैं, जिस वजह से इस इलाके में खूब पतंगबाजी होती है, इसीलिये लोग अपनी छतों को किराये पर देते हैं।

कैसे शुरु हुआ चलन ?
नीरव मोदी ने आगे बताते हुए कहा कि पहले लोग किसी परिचित के छत पर जाकर पतंग उड़ाते थे, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति बदलने लगी, लोग अपने परिचित के छत पर जाकर पतंग उड़ाने में संकोच करते हैं, इसलिये अब ये चलन हो गया है कि कुछ लोग मिलकर एक ग्रुप बनाते हैं, फिर वो छत किराये पर लेते हैं, और वहीं से पतंगबाजी करते हैं, पैसा चुकाने के बाद छत पर हक का भाव भी रहता है।

पेंच लड़ाने का लुत्फ
पतंगबाजी के शौकीनों को पेंच लड़ाने का रोमांच ही अलग होता है, जब ये लोग ग्रुप में होते हैं, तो फिर पतंगबाजी के साथ-साथ पेंच भी लड़ाते हैं, जिसका धागा कमजोर होता है, उसकी पतंग कट जाती है, ये उड़ाने के साथ-साथ देखना भी काफी दिलचस्प होता है।

सलाना करोड़ों का कारोबार
एक अनुमान के मुताबिक देशभर में पतंग का कारोबार 625 करोड़ से 630 करोड़ रुपये तक का हो सकता है, ये पिछले साल से करीब 2.5 फीसदी ज्यादा है, आपको बता दें कि इस पूरे कारोबार में अकेले अहमदाबाद का ही योगदान 45 से 50 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

इन देशों में भी मनाई जाती है मकर संक्राति
मकर संक्राति सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पड़ोसी देशों में भी मनाई जाती है, पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सिंधी कम्युनिटी तो हमारी तरह ही संक्रांति मनाती है, वो भी इस दिन तिल के लड्डू खाते हैं, साथ ही पतंगबाजी कर इस त्योहार को मनाते हैं।

नेपाल में भी माघे संक्राति
पड़ोसी देश नेपाल में भी मकर संक्राति मनाई जाती है, लेकिन वहां के लोग इसे माघे संक्राति के नाम से मनाते हैं, वो इस खास दिन वहां की पवित्र नदी मानी जाने वाली बागमती में स्नान कर सूर्य की पूजा-उपासना करते हैं, बांग्लादेश में 14 जनवरी को शक्रेन नाम से त्योहार मनाया जाता है, साथ ही इन दोनों देशों में भी पतंगबाजी का चलन है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago