वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है #MeToo , लोग बता रहे हैं इस पर अपना गंदा सच

#MeToo अगर आपकी टाइमलाइन पर भी फ्लैश कर रहा है तो जानिए क्‍या है ये नया ट्रेंड और लोग इसे इतना क्‍यों इस्‍तेमाल कर रहे हैं ।

New Delhi, Oct 17 : ट्विटर, फेसबुक पर इन दिनों #MeToo ट्रेंड कर रहा है । सोशल मीडिया पर अगर किसी मुद्दे पर बात या बहस करनी है या उस पर सभी को एकजुट करना है तो हैशटैग के साथ वो शब्‍द जोड़कर इसे पोस्‍ट किया जाता है । #MeToo भी एक मुद्दा है जिसपर लोग सामने आ रहे हैं और अपने साथ हुए असॉल्‍ट का सच बयां कर रहे हैं । लोग बता रहे हैं कि कैसे उनके साथ बचपन में या कहीं और शोषण हुआ था ।

#MeToo का ये है मतलब
इस ट्रेंड को शुरू करने का मकसद है उन लोगों को सामने लाना जो कभी ना कभी अपनी लाइफ में यौन शोषण का शिकार हुए थे । हैरानी इस बात की कि इस हैशटैग पर एक दिन में ही एक लाख से ज्‍यादा ट्वीट किए गए हैं । लोगों ने अपने हैरान करने वाले एक्‍सपीरियंसेज शेयर किए हैं । इन्‍हें पढ़कर पता चलता है कि यौन शोषण का ये मामला देश में ही नहीं पूरी दुनिया में ही चिंता का विषय है ।

असॉल्‍ट के दिल दहला देने वाले मामले
#MeToo के जरिए कुछ ऐसे सेलेब्‍स भी सामने आए जिन्‍होने अपने ऐसे सच को दुनिया के सामने रखा जिसे उन्‍होने अब तक किसी को नहीं बताया है । विदेशों से शुरू हुआ ये ट्रेंड अब भारत में भी कई लोग फॉलो कर रहे हैं और अपने साथ हुए ऐसा हादसों को शेयर कर रहे हैं । फेसबुक पर भी इस हैशटैग की बाढ़ सी आ गई है । लोग अपने साथ हुए इस अत्‍याचार का मानों न्‍याय पाना चाहते हैं ।

महिलाएं ही नहीं पुरुष भी शामिल
हैशटैग के जरिए यौनाचार की कहानी बताने वालों में सिर्फ महिलाएं ही शामिल नहीं है । पुरुष भी इसके जरिए अपना दर्द बयां करने में पीछे नहीं । यौन शौषण पर हुए एक शोध में ये बात सामने आ चुकी है कि पुरुषों के साथ यौन शोषण की दर महिलाओं से कम नहीं है । घरों में संबंधियों द्वारा यौनाचार के शिकार मासूम लड़के भी होते हैं, जिनकी आवाज को शर्म के डर से दबा दिया जाता है ।

अमेरिकन फिल्म प्रड्यूसर हार्वे विंस्टन स्कैंडल के बाद हुई #MeToo की शुरुआत
जानकारी के अनुसार इस हैशटैग के साथ सबसे पहला ट्वीट एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने किया था । अमेरिकन फिल्म प्रड्यूसर हार्वे विंस्टन पर कई महिलाओं ने यौनाचार के आरोप लगाए थे । जिसके बाद उनकी पत्‍नी ने उन्‍हें छोड़ दिया । इस यौनाचार स्‍कैंडल के बाद दुनियाभर की महिलाओं ने हैशटैग के जरिए अपने साथ हुए ऐसे मामलों को शेयर करना शुरू किया ।

आ रहे हैं ऐसे-ऐसे मैसेज
हैशटैग के जरिए कुछ लोग खुद के साथ हुए उस गंदे सच को उजागर कर रहे हैं तो कुछ इन लोगों का हौसला बढ़ा रहे हैं । हैरानी होती है ये जानकर कि कई लोग जिन्‍होने अपना पास्‍ट शेयर किया है वो कई-कई सालों तक असॉल्‍ट के शिकार होते रहे लेकिन कुछ कर नहीं पाए । घर परिवार ने भी इसमें उनकी मदद नहीं कि उल्‍टा मुंह बंद करने की ही सलाह दी ।

अपने ही होते हैं शामिल
भारत के नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्‍यूरों के आंकड़ों के मुताबिक साल 2013में दर्ज दुष्‍कर्म के मामलों में 98 फीसदी केस ऐसे थे जिसमें अपने ही इस क्राइम में शामिल थे । यौन शोषण के ज्‍यादातर मामलों में आरोपी नजदीकी ही होता है, ऐसा इसलिए भी क्‍योंकि हम उन पर विश्‍वास करते हैं और अपने मासूम बच्‍चों को उनके हवाले कर देते हैं । मानसिक विकार वाले व्‍यक्ति इसका गलत फायदा उठाते हैं ।

#MeToo कर रहा है टॉप ट्रेंड
महिलाओं के लिए अब तक जितने भी हैशटैग वायरल हुए हैं उनमें ये सबसे ज्‍यादा ट्रेंड कर रहा है । एक दिन में लाखों ट्वीट के बाद ये बात भी सच साबित हुई है कि महिलाएं और पुरुष दोनों ही ऐसे मामलों के शिकार हैं । इस तरह का सोशल अभियान एक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराता है जहां लोग अपनी आवाज रख सकें और खुद को दोषी ना मानते हुए अपना वो सीक्रेट सबके सामने ला पाएं ।

समस्‍या गंभीर है
अपने आसपास हो रही चीजों पर नजर डालिए, अपने घर में उन लोगों को पहचानिए जो बच्‍चों को इस तरह से हैरास कर सकते हैं । अपने दोस्‍तों में, ऑफिस कलीग्‍स में उस कुत्सित मानसिकता के व्‍यक्ति को पहचानना भले मुश्किल हो लेकिन नामुमकिन नहीं । आपकी सजगता ही ऐसे मामलों को कम कर सकती है । ऐसे अपराध अक्षम्‍य होते हैं और #MeToo के जरिए ये बात कहने की हिम्‍मत अब तक लाखों लोग कर चुके हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago