वायरल

लोकसभा सीट बंटवारे के बाद अब नीतीश कैबिनेट पर नजर, जल्द होगी कुछ नये चेहरों की एंट्री

अभी नीतीश कुमार के कैबिनेट में खुद सीएम को मिलाकर कुल 28 सदस्य हैं, जिसमें जदयू कोटे से 14 मंत्री, बीजेपी से 13 और रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा से एक मंत्री हैं।

New Delhi, Oct 27 : बिहार एनडीए में लोकसभा सीट का मसला सुलझा लिया गया है, अमित शाह ने बीती शाम बताया कि जदयू और बीजेपी बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसके साथ ही लोजपा और रालोसपा को भी सम्मानजनक सीटें दी जाएगी। अगले दो-तीन दिनों में सीटों की संख्या का ऐलान कर दिया जाएगा। अब नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। सीट का मामला सुलझते ही एनडीए के घटक दलों में मंत्री पद के प्रबल दावेदारों के नामों की चर्चा शुरु हो गई है। दावा किया जा रहा है कि नीतीश कैबिनेट में किसी महिला सदस्य को भी शामिल किया जा सकता है।

खुद नीतीश ने दिये थे संकेत
बिहार एनडीए के नेता फिलहाल इस पर कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं, लेकिन खुद सीएम नीतीश कुमार ने एक बैठक के दौरान संकेत दिये थे, कि दुर्गापूजा के बाद मंत्रिमंडल में विस्तार किया जाएगा। अब जब लोकसभा चुनाव के सीट का मामला भी सुलझा लिया गया है, तो कयास लगाये जा रहे हैं कि नीतीश कैबिनेट में कुछ नये चेहरों को जगह दी जा सकती है।

इतने मंत्रियों को शामिल कर सकते हैं
आपको बता दें कि अभी नीतीश कुमार के कैबिनेट में खुद सीएम को मिलाकर कुल 28 सदस्य हैं, जिसमें जदयू कोटे से 14 मंत्री, बीजेपी से 13 और रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा से एक मंत्री हैं, वैसे मंत्रिपरिषद में कुल सदस्यों की संख्या अधिकतम 36 तक हो सकती है, इस हिसाब से नीतीश अपने कैबिनेट में 8 और लोगों को शामिल कर सकते हैं, हालांकि कहा जा रहा है कि अभी 4 लोगों को शामिल किया जाएगा। कुछ मंत्रियों के विभाग भी बदले जाएंगे।

रालोसपा को भी सरकार में जगह
सूत्रों के अनुसार नये मंत्रिमंडल में जदयू कोटे से 2 बीजेपी से 1 और उपेन्द्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा से एक सदस्य को शामिल किया जा सकता है। कोसी प्रमंडल को साधने के लिये नीतीश पूर्णिया के किसी विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल कर सकते हैं, फिलहाल यहां से नीतीश कुमार सरकार में एक भी मंत्री शामिल नहीं है, इसलिये इसे सुशासन बाबू गंभीरता से ले रहे हैं।

महिला विधायक को मंत्री बनाया जाएगा
नीतीश कुमार की नजर इस बात पर है कि किसी महिला को अपने कैबिनेट में शामिल किया जाए, पिछले दिनों मुजफ्फरपुर बालिका गृह केस के बाद मंजू वर्मा को इस्तीफा देना पड़ा था। कहा जा रहा है कि नीतीश एक महिला और एक कोईरी समाज के विधायक को मंत्रालय सौंप सकते हैं, ताकि लव -कुश वोट को साधा जा सके। खैर अभी दो-तीन दिन तो लोकसभा सीट का ही मुद्दा गरम रहेगा, इसके बाद मंत्रिमंडल में किन लोगों को जगह दी जाएगी, इसकी चर्चा शुरु होगी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago