वायरल

ये हैं आईपीएल के वन सीजन वंडर्स, एक सीजन के बाद नहीं चल पाया इनका जादू

आईपीएल : आज आपको हम टॉप 7 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो एक सीजन में तो अपनी टीम के लिये हीरो साबित हुए, लेकिन बाद में कुछ खास नहीं कर सके।

New Delhi, Apr 03 : आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरु होने वाला है, पिछले 10 सीजन में कई खिलाड़ी अपनी टीम के लिये असेट बने, तो कई सिर्फ बोझ बनकर रह गये। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो एक सीजन में तो हीरो साबित हुए, लेकिन उसके बाद वो कुछ खास नहीं कर सके, ऐसे खिलाड़ियों को एक-दो सीजन तक तो फ्रेंचाइजी ने ढोया, फिर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। या फिर किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा।

प्लेइंग इलेवन में जगह पाने के लिये संघर्ष
कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें फ्रेंचाइजी खरीद तो रही है, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिये संघर्ष करना पड़ता है, इस सीजन में भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्हें प्लेइन इलेवन में जगह पाने पर अभी भी सस्पेंस बरकरार है। आइये आज आपको हम टॉप 7 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो एक सीजन में तो अपनी टीम के लिये हीरो साबित हुए, लेकिन बाद में कुछ खास नहीं कर सके।

कामरान खान
राजस्थान रॉयल्स की ओर से साल 2009 में डेब्यू करने वाले कामरान की कहानी बेहद रोचक है, बिना फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले ही वार्न ने उन्हें आईपीएल में मौका दिया था, दरअसल कहा जाता है कि प्रैक्टिस के दौरान कामरान लगातार 140 की रफ्तार से गेंदबाजी कर गेंदबाजी कर रहे थे। राजस्थान रॉयल्स के तत्कालीन कप्तान उनसे इतने प्रभावित हुए कि उन्हें सीधे प्लेइंग इलेवन में जगह दे दी। पहले सीजन में उन्होने 9 विकेट हासिल कर वाह-वाही लूटी थी, फिर दूसरे सीजन में उनका प्रदर्शन औसत रहा, उसके बाद किसी भी टीम ने उन्हें नहीं खरीदा।

स्वप्निल असनोदकर
आईपीएल पहले सीजन की विनर टीम राजस्थान के बल्लेबाज स्वप्निल असनोदकर बाकी सीजंस से गायब ही रहे। साल 2008 में उन्होने राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिये सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी, उनके बैटिंग स्टाइल से कप्तान शेन वार्न इतने प्रभावित हुए थे, कि उनकी तुलना श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज रोमेश कालूवितरणा से कर दी थी। 2008 में उन्होने बतौर सलामी बल्लेबाज 311 रन बनाये थे, लेकिन इसके बाद के सीजन में वो 100 रन भी नहीं बना सके।

प्रदीप सांगवान
साल 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए 13 मैच में 15 विकेट हासिल करने वाले सांगवान भी एक ही सीजन के हीरो रहे। अपनी जबरदस्त बालिंग से उन्होने कई दिग्गजों को अपनी ओर आकर्षित किया। फिर 2013 में उन्हें प्रतिबंधित दवाओं के इस्तेमाल की वजह से 18 महीने के लिये बैन किया गया। इस साल इस गेंदबाज को मुंबई इंडियंस ने खरीदा है, लेकिन प्लेइंग इलेवन में जगह पर सस्पेंस है।

परविंदर अवाना
साल 2012 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से डेब्यू करने वाले परविंदर अवाना भी वन सीजन वंडर साबित हुए, 2013 में उन्होने 14 मैचों में 15 विकेट हासिल किये, ये आईपीएल में उनका बेस्ट परफॉरमेंस था। फिर 2014 में उनके प्रदर्शन में गिरावट आई, इस सीजन में उन्होने सिर्फ 7 विकेट ही हासिल किये। इसके बाद उनके करियर का ग्राफ नीचे ही आता गया। साल 2015 में भी किंग्स इलेवन ने उन्हें टीम में रखा, लेकिन प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं दिया।

सौरभ तिवारी
2010 में मुंबई इंडियंस के लिये आईपीएल में डेब्यू करने वाले तिवारी के लिये ये सीजन यादगार रहा। उन्होने उस साल 16 मैच में कई मैच जिताऊ पारियां खेली। पूरे सीजन में उन्होने 136 के शानदार स्ट्राइक रेट से 419 रन बनाये। लेकिन इस सीजन के बाद वो किसी भी सीजन में 200 रन भी नहीं बना सके। हालांकि उनकी क्षमताओं को देखते हुए कोई ना कोई फ्रेंचाइजी उन्हें खरीद जरुर लेता था। सौरभ तिवारी मुंबई इंडियंस, आरसीबी, दिल्ली डेयरडेविल्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से खेल चुके हैं। इस साल उन्हें मुंबई इंडियंस ने फिर खरीदा है।

मनप्रीत गोनी
तेज गेंदबाज मनप्रीत गोनी ने पहले सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये सनसनी मचा दी थी। उन्होने 16 मैचों में 17 विकेट हासिल किये थे। जिसके बाद उन्हें टीम इंडिया में भी मौका दिया गया। लेकिन सिर्फ दो इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद ही वो टीम से बाहर हो गये। 2009 में उन्हें सिर्फ 7 मैचों में मौका मिला। पिछले साल गोनी को गुजरात लायंस ने खरीदा था, लेकिन उन्हें सिर्फ एक मैच में ही खेलने का मौका मिला।

पॉल वाल्थेटी
मुंबई के पॉल वाल्थेटी किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी रहे हैं। साल 2011 में उन्होने जबरदस्त प्रदर्शन कर सबका ध्यान खींचा था। सीएसके के खिलाफ उन्होने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 120 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस सीजन में उन्होने 14 मैचों में 463 रन बनाये थे, लेकिन अपने इस फॉर्म को वो बरकरार नहीं रख सके।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago