दिलचस्प

यहां सिर्फ 65 पैसे में मिल रहा एक लीटर पेट्रोल, इन देशों में ये हैं पेट्रोल के दाम

कुवैत में पेट्रोल फिलहाल 22.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है, दुनिया में क्रूड ऑयल के निर्यातकों में कुवैत भी अग्रणी देश माना जाता है।

New Delhi, Apr 03 : भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक की सबसे ऊंची दर पर पहुंच गई है। दो दिन से पेट्रोल 73.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.69 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। हालांकि दुनिया के कई देशों में पेटोल-डीजल की कीमतें कौड़ियों के भाव हैं। सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है। यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 65 पैसे है, पढकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है।

वेनेजुएला में आर्थिक संकट
लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला पिछले दो साल से आर्थिक मंदी से जूझ रहा है। ऑयल रिच इस देश में जनता सरकार के खिलाफ कड़ी है। दरअसल जनता सरकार पर देश को बर्बाद करने का आरोप लगा रही है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें गिरने कगी वजह से इस देश में आर्थिक संकट खड़ा हो गया है, हालांकि पिछले कुछ महीनों में स्थिति पहले से बेहतर हुई है।

पानी से भी सस्ता तेल
वेनेजुएला को देश-दुनिया में बड़े ऑयल प्रोड्यूसर देश माना जाता है। इस देश में पानी से भी कई गुणा सस्ता पेट्रोल है। ग्लोबल पेट्रोल प्राइज डॉटकॉम के अनुसार यहां अभी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 65 पैसे (0.01 डॉलर ) पर पहुंच गई है। जबकि इस देश में पानी की कीमत करीब 35 रुपये प्रति लीटर है। आप खुद ही अंदाजा लगाइये कि इस देश में पानी से कितना सस्ता पेट्रोल है।

सूडान में भी पेट्रोल सस्ता
वेनेजुएला के बाद दुनियाभर में पेट्रोल की सबसे कम कीमत सूडान में है, यहां 22.11 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल मिलतका है। सिविल वॉर से जूझ रहे इस देश में रेवेन्यू का मुख्य जरिया ही क्रूड ऑयल है। लेकिन पिछले तीन-चार सालों में क्रूड ऑयल की कीमतों में जबरदस्त कमी आई है, जिसकी वजह से इस देश की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

कुवैत
इस देश में पेट्रोल फिलहाल 22.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। दुनिया में क्रूड ऑयल के निर्यातकों में कुवैत भी अग्रणी देश माना जाता है। इस देश की भी अर्थव्यवस्था पेट्रोलियम पदार्थों के खरीद-बिक्री पर निर्भर करता है। हालांकि वेनेजुएला और सूडान से ये देश ज्यादा समृद्ध है।

ईरान
ईरान में Petrol 23.41 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। दरअसल इन दोनों में पानी से ज्यादा आसानी से पेट्रोल उपलब्ध हो जाता है, इसी वजह से इन दोनों में पेट्रोल मामूली कीमत में मिलती है, तो पानी के लिये इन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ईरान को भी क्रूड ऑयल सप्लायर देशों में आगे गिना जाता है।

अल्जीरिया
इस देश में Petrol 24.06 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। आपको बता दें कि अल्जीरिया की आर्थिक स्थिति भी खास अच्छी नहीं है। ये भी गरीब देशों में गिना जाता है। पिछले चार सालों में लगातार क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी होने की वजह से इस देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

मिस्त्र
गल्फ देशों में मिस्त्र भी प्रमुख है। इस देश में Petrol 24.71 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलता है। मिस्त्र में भी Petrol पानी से काफी सस्ता है। हालांकि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिये ये देश लगातार कदम उठा रही है। लेकिन इसकी गिनती भी गरीब देशों होती है।

इक्वाडोर
इक्वाडोर में Petrol 25.36 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। जिन देशों में भी Petrol सस्ता है, दरअसल वहां पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है, जबकि क्रूड ऑयल आसानी से मिल जाता है, इसी वजह से इन देशों में पेट्रोलियम पदार्थो की कीमत कम होती है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago