वायरल

कश्मीरी छात्रों को बरगलाने के लिये पाक ने निकाला नया तरीका, एनआईए के आरोप पत्र से खुलासा

एनआईए के अनुसार जांच के दौरान इस बात का पता चला कि जो युवक छात्र वीजा पर पाक गये हैं, वो या तो पूर्व आतंकियों के या फिर सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं।

New Delhi, Feb 04 : पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, अब इस देश ने अपनी तरफ झुकाव रखने वाले कश्मीरी युवाओं को अपने पक्ष में तैयार करने के लिये उन्हें स्कॉलरशिप की पेशकश की है। स्टूडेंट वीजा पर पाक गये ज्यादातर युवा आतंकियों के रिश्तेदार हैं, ये बातें राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग मामले में दाखिल किये गये आरोप पत्र में कही है, इस खुलासे के बाद एक बार फिर से पाक के नापाक मंसूबे जगजाहिर हुए हैं।

एनआईए के आरोप पत्र से खुलासा
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अनुसार जांच के दौरान इस बात का पता चला कि जो युवक छात्र वीजा पर पाक गये हैं, वो या तो पूर्व आतंकियों के या फिर सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं, जिनकी कई बड़ी आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता भी पाई गई है, ऐसे लोग बार-बार पाकिस्तान आते-जाते रहते हैं।

हुर्रियत नेता करते हैं सिफारिश
एनआईए के अनुसार ऐसे लोगों को वहां पर हुर्रियत नेता के तौर पर पहचाना जाता है, जांच एजेंसी का ये भी दावा है कि इन युवाओं के वीजा आवेदन के लिये कई हुर्रियत नेता नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त में सिफारिश करते हैं, उनके सिफारिशों के बाद ही उन छात्रों को वीजा दिया जाता है, जिससे वो पाकिस्तान जाते हैं।

आरोप पत्र में क्या कहा गया है ?
कोर्ट में पिछले महीने 18 जनवरी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जो आरोप पत्र दाखिल किया है, उसमें कहा गया है कि कई कश्मीरी युवक जो पाकिस्तान जाते हैं, उन्हें पाक और उसके कब्जे वाले हिस्से में हुर्रियत नेताओं के सहयोग से एडमिशन संबंधित काम करवाया जाता है, एनआईए के अनुसार पाक सरकार कई परियोजनाओं के अंतर्गत इन छात्रों को एमबीबीएस और इंजिनियरिंग सीटें भी उपलब्ध कराती है।

त्रिकोणीय गठजोड़
एनआईए के आरोप पत्र में साफ-साफ दावा किया गया है कि आतंकवादी, हुर्रियत और पाक सरकार तीनों का त्रिकोणीय गठजोड़ है, ये सभी मिलकर कश्मीर घाटी में एक ऐसी पीढी पैदा करना चाहते हैं, जिनका झुकाव पाकिस्तान की ओर होगा, ये लोग भोले-भाले कश्मीरी युवाओं को अपने झांसे में लेने की कोशिश करते हैं।

एनआईए को मिले दस्तावेज
मालूम हो कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी को नईम खान के घर से कुछ ऐसे दस्तावेज मिले थे, जिसमें पाक स्थित एक नामी मेडिकल कॉलेज में एक स्टूडेंट के दाखिले के लिये सिफारिश की गई थी, सिफारिश में इस बात को आधार बनाया गया था कि कश्मीर घाटी में स्वतंत्रता संघर्ष के लिये उस छात्र का परिवार हर तरह से प्रतिबद्ध है, इसलिये उस छात्र को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन देने की बात कही गई थी।

वीजा के लिये सिफारिश
एनआईए के मुताबिक कुछ उसी तरह के दस्तावेज शाहिद उल इस्लाम के घर से भी जब्त किया गया था, जिसमें हुर्रियत नेता पाक उच्चायुक्त से वीजा जारी करने के लिये सिफारिश भेज रहे थे, ताकि कश्मीरी युवा पाकिस्तान जाएं, फिर जब वो लौटकर आए, तो भारत के खिलाफ जहर उगले।

आतंकियों के नाम
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के आरोप पत्र में पाक में रह रहे आतंकवादी हाफिद सईद, सैयद सलाहुद्दीन समेत सात कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के नाम हैं, आरोप पत्र में हुर्रियत के जिन नेताओं के नाम हैं, उनमें आफताब हिलाली, एयाज अकबर खांडेय, फारुक अहमद, नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, राजा मेहाजुद्दीन कलवल और बशीर अहमद भट्ट शामिल हैं।

पथराव करने वाले भी शामिल
एनआईए के आरोप पत्र में इन लोगों के अलावा व्यापारी जहूर अहमद वताली और पथराव करने वाले कामराव और जावेद भट्ट नाम के दो युवक भी शामिल हैं, इन लोगों पर साजिश करने और पाक से मदद लेने का आरोप है। आपको बता दें कि भारत-पाक बॉर्डर पर भी इन दिनों स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago