कश्मीरी छात्रों को बरगलाने के लिये पाक ने निकाला नया तरीका, एनआईए के आरोप पत्र से खुलासा

Kashmiri

एनआईए के अनुसार जांच के दौरान इस बात का पता चला कि जो युवक छात्र वीजा पर पाक गये हैं, वो या तो पूर्व आतंकियों के या फिर सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं।

New Delhi, Feb 04 : पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है, अब इस देश ने अपनी तरफ झुकाव रखने वाले कश्मीरी युवाओं को अपने पक्ष में तैयार करने के लिये उन्हें स्कॉलरशिप की पेशकश की है। स्टूडेंट वीजा पर पाक गये ज्यादातर युवा आतंकियों के रिश्तेदार हैं, ये बातें राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने टेरर फंडिंग मामले में दाखिल किये गये आरोप पत्र में कही है, इस खुलासे के बाद एक बार फिर से पाक के नापाक मंसूबे जगजाहिर हुए हैं।

एनआईए के आरोप पत्र से खुलासा
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अनुसार जांच के दौरान इस बात का पता चला कि जो युवक छात्र वीजा पर पाक गये हैं, NIAवो या तो पूर्व आतंकियों के या फिर सक्रिय आतंकवादियों के रिश्तेदार हैं, जिनकी कई बड़ी आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता भी पाई गई है, ऐसे लोग बार-बार पाकिस्तान आते-जाते रहते हैं।

हुर्रियत नेता करते हैं सिफारिश
एनआईए के अनुसार ऐसे लोगों को वहां पर हुर्रियत नेता के तौर पर पहचाना जाता है, जांच एजेंसी का ये भी दावा है कि kashmiri_youthइन युवाओं के वीजा आवेदन के लिये कई हुर्रियत नेता नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त में सिफारिश करते हैं, उनके सिफारिशों के बाद ही उन छात्रों को वीजा दिया जाता है, जिससे वो पाकिस्तान जाते हैं।

आरोप पत्र में क्या कहा गया है ?
कोर्ट में पिछले महीने 18 जनवरी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जो आरोप पत्र दाखिल किया है, उसमें कहा गया है कि कई कश्मीरी युवक जो पाकिस्तान जाते हैं, Kashmir2उन्हें पाक और उसके कब्जे वाले हिस्से में हुर्रियत नेताओं के सहयोग से एडमिशन संबंधित काम करवाया जाता है, एनआईए के अनुसार पाक सरकार कई परियोजनाओं के अंतर्गत इन छात्रों को एमबीबीएस और इंजिनियरिंग सीटें भी उपलब्ध कराती है।

त्रिकोणीय गठजोड़
एनआईए के आरोप पत्र में साफ-साफ दावा किया गया है कि आतंकवादी, हुर्रियत और पाक सरकार तीनों का त्रिकोणीय गठजोड़ है, pak Flagये सभी मिलकर कश्मीर घाटी में एक ऐसी पीढी पैदा करना चाहते हैं, जिनका झुकाव पाकिस्तान की ओर होगा, ये लोग भोले-भाले कश्मीरी युवाओं को अपने झांसे में लेने की कोशिश करते हैं।

एनआईए को मिले दस्तावेज
मालूम हो कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी को नईम खान के घर से कुछ ऐसे दस्तावेज मिले थे, जिसमें पाक स्थित एक नामी मेडिकल कॉलेज में एक स्टूडेंट के दाखिले के लिये सिफारिश की गई थी, Terrorismसिफारिश में इस बात को आधार बनाया गया था कि कश्मीर घाटी में स्वतंत्रता संघर्ष के लिये उस छात्र का परिवार हर तरह से प्रतिबद्ध है, इसलिये उस छात्र को मेडिकल कॉलेज में एडमिशन देने की बात कही गई थी।

वीजा के लिये सिफारिश
एनआईए के मुताबिक कुछ उसी तरह के दस्तावेज शाहिद उल इस्लाम के घर से भी जब्त किया गया था, जिसमें हुर्रियत नेता पाक उच्चायुक्त से वीजा जारी करने के लिये सिफारिश भेज रहे थे, Gilaniताकि कश्मीरी युवा पाकिस्तान जाएं, फिर जब वो लौटकर आए, तो भारत के खिलाफ जहर उगले।

आतंकियों के नाम
राष्ट्रीय जांच एजेंसी के आरोप पत्र में पाक में रह रहे आतंकवादी हाफिद सईद, सैयद सलाहुद्दीन समेत सात कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के नाम हैं, kashmiri_youth1आरोप पत्र में हुर्रियत के जिन नेताओं के नाम हैं, उनमें आफताब हिलाली, एयाज अकबर खांडेय, फारुक अहमद, नईम खान, अल्ताफ अहमद शाह, राजा मेहाजुद्दीन कलवल और बशीर अहमद भट्ट शामिल हैं।

पथराव करने वाले भी शामिल
एनआईए के आरोप पत्र में इन लोगों के अलावा व्यापारी जहूर अहमद वताली और पथराव करने वाले कामराव और जावेद भट्ट नाम के दो युवक भी शामिल हैं, kashmir-stonepelterइन लोगों पर साजिश करने और पाक से मदद लेने का आरोप है। आपको बता दें कि भारत-पाक बॉर्डर पर भी इन दिनों स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।