वायरल

PM मोदी के साथ हरदम रहने वाली ये महिला कौन है ?  जानिए वायरल हो रही तस्‍वीर का सच

PM मोदी के साथ इन दिनों एक महिला की तस्‍वीर खूब वायरल हो रही है, जानिए, क्यों हर वक्त पीएम मोदी के साथ रहती है ये महिला ?

New Delhi, Nov 21 : साल 2014 में देश की बागडोर संभालने वाले PM मोदी इन तीन सालों में कई विदेश दौश्रे कर चुके हैं । प्रधानमंत्री अपने विदेश दौरों के दौरान अपने पहनावे, बोली, मुलाकात के तरीकों पर बहुत ध्‍यान रखते हैं । वो इस बात का पूरा ख्‍याल रखते हैं किस देश की परंपरा कैसी है और वहां के प्रमुखों से किस प्रकार मिलना चाहिए और कैसे बात करनी चाहिए । लेकिन एक सवाल यहां ये भी उठता है कि हर देश की अपनी अलग भाषा है, सभी देशों के प्रमुख अंग्रेजी में भी नहीं बाेलते हैं ऐसे में प्रधानमात्री उनसे संवाद कैसे कायम करते हैं ।

पीएम मोदी को आती हैं तीन भाषाएं
विश्‍वभर में भ्रमण कराने वाले हमारे देश के PM मोदी को मुख्‍यत: तीन भाषाएं आती हैं । गुजराती, हिंदी और अंग्रेजी । लेकिन जब वो अपने विदेश दौरे पर होते हैं तो उन्‍हें एक खास मदद की जरूरत होती है । वो मदद होती है एक ट्रांसलेटर की, जी हां एक ऐसा व्‍यक्ति जो दूसरी भाषाओं  का ज्ञान रखता हो और बातचीत के दौरान होने वाली बातों को उन्‍हीं की भाषा में समझा सके ।

एक महिला करती हैं पीएम की मदद
हमारे प्रधानमंत्री मोदी की मदद ऐसे में कौन करता है यही सोच रहे हैं ना आप । जब हमारे PM मोदी हिंदी में बोलते हैं तो उनके भाषण को दूसरे देशों के प्रमुख कैसे समझ पाते हैं । अगर आपके मन में भी यही सवाल आते हैं तो हम आपको बता दें, कि पीएम के साथ दिखने वाली ये महिला ही हमारे प्रधानमंत्री की अनुवादक यानी कि ट्रांसलेटर हैं ।

गुरदीप चावला है इस महिला का नाम
तस्‍वीर में दिख रही ये महिला हैं देश की जानी-मानी ट्रांसलेटर गुरदीप चावला । PM मोदी के साथ हर विदेश दौरे पर ये मौजूद होती हैं । जब भी पीएम हिंदी में भाषण देते हैं तो वो उसका अनुवाद लाइव करती हैं । जिससे उनके साथ बैठे सभी विदेशी मेहमान पीएम की बातों को समझ सकें । गुरदीप प्रधानमंत्री के लगभग हर विदेश दौरे में उनके साथ ही होती हैं ।

यूएन में किया था भाषण का ट्रांसलेशन
तीन साल पहले संयुक्‍त राष्‍ट्र के मंच पर दिया PM मोदी का भाषण किसे याद नहीं । आतंकवाद के खिलाफ मोदी ने पाकिस्‍तान को खूब खरी खोटी सुनाई थी । उनके इस भाषण को सभी ने सराहा था । पीएम के इस भाषण के पीछे गुरदीप का ही हाथ था, दरअसल, गुरदीप चावला ही पीएम मोदी के भाषण का इंग्लिश में ट्रासलेशन कर रही थीं और उसे ही हम सुन रहे थे ।

पीएम की सभी मुलाकातों में रहती हैं साथ
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हों या फिर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग । प्रधानमात्री जिनसे भी मिलते हैं गुरदीप उनके साथ दिखाई देती हैं । पीएम मोदी की बातों को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट कर वो उन्‍हें उसी अंदाज में बताती हैं जैसे पीएम बताना चाहते हैं ।

भारत की पॉपुलर ट्रांसलेटर हैं गुरदीप
गुरदीप चावला पिछले 27 साल से लैंग्‍वेज ट्रांसलेटर के तौर पर काम कर रही हैं । साल 1990 में गुरदीप ने संसद भवन में बतौर ट्रांसलेटर काम करना शुरू किया था । संसद भवन और इन्‍हीं कार्यो से जुड़े दस्‍तावेजों का अनुवाद करते हुए वो यहां 6 वर्षों तक अपनी सेवा देती रहीं । इसके बाद उन्‍होने संसद भवन से इस्‍तीफा दे दिया ।

संसद में काम करना लाइफ का सबसे बड़ा एक्‍सपीरियंस
1996 में संसद भवन को छोड़ने वाली गुरदीप इसके बाद अपने पति के साथ अमेरिका चली गईं । पिछले कुछ समय से वो प्रधानमंत्री के साथ काम कर रही हैं और उनके लिए ट्रांसलेटर का काम कर रही हैं । बकौल गुरदीप संसद में काम करना उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा एक्‍सपीरियंस रहा, वहां 6 साल काम करते हुए उन्‍होने जो सिखा वो उन्‍हें कोई प्रोफेशनल स्‍कूल भी नहीं सिखा सकता था ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago