वायरल

डिजिटल एजेंसी का हैरान करने वाला दावा, इस दिग्गज राजनेताओं के इतने फीसदी फॉलोवर्स हैं ‘फर्जी’

ऐसा नहीं है कि फेक फॉलोवर्स का मामला सिर्फ भारत में ही है, इंटरनेशनल लेवल पर भी ऐसी तमाम हस्तियां है, ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस के भी 48 फीसदी ट्विटर फॉलोवर्स फेक हैं।

New Delhi, Mar 14 : राजनेताओं की लोकप्रियता का एक पैमाना इन दिनों सोशल मीडिया पर उनके फॉलोवर्स को भी माना जाने लगा है। ट्विटर भी इसमें खास स्थान रखता है, लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद नेताओं के तमाम फॉलोवर्स के फेक होने की भी बात सामने आई है। पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे दिग्गज नेताओं के 60 फीसदी से ज्यादा फॉलोवर फेक हैं। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने ट्विटर ऑडिट की सहायता से ये पता लगाया है कि देश के शीर्ष नेताओं के कितने ट्विटर फॉलोवर्स फेक हैं।

फेक फॉलोवर्स
कई महीने पहले किये गये ऑडिट के मुताबिक कई हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को इस प्लेटफॉर्म पर 61 लाख 54 हजार लोग फॉलो करते हैं, जिसमें से 69 फीसदी लोग फेक हैं। वहीं 1 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर्स वाले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के 67 फीसदी फॉलोवर्स फेक हैं।

पीएम मोदी हैं चौथे नंबर पर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं है, देश और देश के बाहर ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोवर्स वाले वो राजनेता हैं। लेकिन अगर अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट रिपोर्ट पर भरोसा करें, तो पीएम के 61 फीसदी फॉलोवर्स फेक हैं। वो इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ट्विटर पर करीब 41 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

दिल्ली के सीएम
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री की फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त हैं, वो युवाओं में खासे लोकप्रिय हैं। लेकिन इस ऑडिट के मुताबिक उनके भी आधे से ज्यादा फॉलोवर फेक हैं। आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल को ट्विटर पर 13.5 मिलियन लोग फॉलो करते हैं।

रजनीकांत और शशि थरूर
साउथ सुपरस्टार और हाल ही में राजनीति में एंट्री करने वाले रजनीकांत भी इस प्लेटफॉर्म पर खासे लोकप्रिय हैं, इस रिपोर्ट के मुताबिक उनके 26 फीसदी फॉलोवर फेक हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरुर के भी 62 फीसदी फॉलोवर्स फेक हैं।

ट्रंप के 26 फीसदी फॉलोवर्स फर्जी
ऐसा नहीं है कि फेक फॉलोवर का मामला सिर्फ भारत में ही है, इंटरनेशनल लेवल पर भी ऐसी तमाम हस्तियां है, ईसाइयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस के भी 48 फीसदी ट्विटर फॉलोवर्स फेक हैं। अमेरिका की राष्ट्रपति उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के 31 फीसदी तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के 26 फीसदी फॉलोवर्स फर्जी हैं।

कैसे काम करता है ट्विटर ऑडिट ?
ट्विटर ऑडिट की वेबसाइट के अनुसार इस टूल के जरिये करीब 5 हजार फॉलोवर्स का सैंपल लिया जाता है, फिर उनका ट्वीट्स, फॉलोवर्स, म्युचूअल फॉलोज और दूसरे पैरामीटर्स के आधार पर आकलन किया जाता है, जिससे पता चलता है कि कितने ट्विटर फॉलोवर फेक हैं और कितने वास्तविक। हालांकि ये बिल्कुल सटीक तरीका नहीं है, लेकिन ये दावा किया जाता है कि काफी हद तक इससे पता चल जाता है।

ट्विटर ने नहीं दिया कोई बयान
आपको बता दें कि ट्विटर ऑडिट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, ये एजेंसी फेक एकाउंट की पहचान करने का दावा करती है। इसके लिये सब्सक्रिप्शन लेनी पड़ती है। इसी आधार पर ट्विप्लोमेसी ने वर्ल्ड लीडर के फेक फॉलोवर के आंकड़े जारी किये हैं। हालांकि इस रिपोर्ट पर अभी तक ट्विटर की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

फेक फॉलोवर
मालूम हो कि फेक फॉलोवर की श्रेणी में उन्हें रखा जाता है, जो एक शख्स कई नामों से या फिर एक से ज्यादा हैंडल बनाते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं। ऐसे ट्विटर एकाउंट फेक फॉलोवर की श्रेणी में आते हैं, ट्विटर समय-समय पर ऐसे हैंडल की पहचान कर उन्हें ब्लॉक करता रहता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago