वायरल

‘अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और अब पुलिस फोर्स विद्रोह कर रही है’

बिहार पुलिस में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण है। इसके चलते अभी बड़ी संख्या में महिला सिपाहियों की नियुक्ति हुई है।

New Delhi, Nov 05 : दो-तीन दिन पूर्व ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा था-“ऑल इज नॉट वेल इन बिहार।”
उसका एक और नजारा 2 नवंबर को पटना में देखने को मिला। अपनी साथी महिला सिपाही की मौत से नाराज रंगरूटों ने SP, DSP और सार्जेंट मेजर समेत अन्य वरीय अधिकारियों को दौड़ा-दौड़ा कर मारा। पुलिस की गाड़ियां तोड़ दीं। जिप्सी को उलट दिया। पुलिस लाइन के बाहर मंदिर में लगे CCTV कैमरे को तोड़ दिया। पटना के पुलिस लाइन पर करीब 3 घंटे तक रंगरूटों का कब्जा रहा। SSP मनु महाराज को भी पुलिस लाइन में घुसने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। वह बड़ा भयावह दृश्य था।

जिस तरह अभी पटना की सड़कों पर गैंगवार हो रहा है, कुछ वैसा ही दृश्य आज पटना के पुलिस लाईन के बाहर था। घंटों खदेड़ा-खदेडी चलती रही। पुलिस फोर्स का ऐसा चेहरा शहर के लोगों के लिए सिहरन पैदा करनेवाला था। अबतक उसे आम लोगों को पीटते देखा गया था। अब यह फोर्स अपने अफसरों को भी पीटने से गुरेज नहीं कर रही। कहीं उसके मुंह खून तो नहीं लग चुका ? अब इस फोर्स पर कौन भरोसा करेगा ?
इसे जवानों की गुंडागर्दी कह सकते हैं। लेकिन उनका गुस्सा और आक्रोश जायज था। मरनेवाली सविता पाठक डेंगू से पीड़ित थी। आरोप है कि फिर भी सार्जेंट मेजर ने उसे छुट्टी नहीं दी। उसे ड्यूटी पर लगाये रखा। जब स्थिति बिगड़ी तब अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन तबतक देर हो चुकी थी।

सेना से लेकर पुलिस तक जवान बहुत तनाव में हैं। छुट्टियां न मिलने की वजह से आत्महत्या करने की खबरें रोज आती हैं। लेकिन सरकारें कान में तेल डाले सोई हुई हैं। उनके काम करने की स्थिति नारकीय है। अफसरों के भ्रष्टाचार से भी जवान परेशान हैं। पुलिस लाईन में छुट्टी देने के लिए घूस लेने की शिकायतें आम हैं। होमगार्ड में ड्यूटी देने के लिए भी घूस लेने की चर्चा आम है। थानों में पोस्टिंग के लिए बोली लगती है। जवानों के न रहने का ठिकाना न भोजन का सही इंतजाम।इसके बाद भी अगर वे सर झुकाकर आदेश का पालन करते हैं तो यह फोर्स का अनुशासन ही है।

बिहार पुलिस में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण है। इसके चलते अभी बड़ी संख्या में महिला सिपाहियों की नियुक्ति हुई है। 2 नवंबर के ‘पुलिस विद्रोह’ में महिला सिपाहियों ने बढ़ चढ़ कर भमिका निभाई। कह सकते हैं कि उन्होंने ही अगुवाई की। अभी दो दिन पहले ही BMP में एक महिला जवान से छेड़छाड़ को लेकर हंगामा हुआ था। ये घटनाएं शासन की शाख के ध्वस्त होने का भी परिचायक हैं। अपराध बेतहाशा बढ़ गए हैं। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और अब पुलिस फोर्स विद्रोह कर रही है। यह स्थिति किसी भी शासन के लिए गंभीर चुनौती है। राजधानी पटना में इसके पहले कभी ऐसा पुलिस विद्रोह हुआ हो, यह याद नही आता। सरकार इससे कोई सबक लेगी, इसके लिए हमें ईश्वर से प्रार्थना करनी चाहिए।

(वरिष्ठ पत्रकार प्रवीण बागी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago