वायरल

कप्तान ने किया खुलासा, बल्लेबाजी से पहले इस बात को लेकर खफा हो गये थे दिनेश कार्तिक

कप्तान ने कहा कि मैंने दिनेश कार्तिक से कहा था कि मैं चाहता हूं, कि आप हमारे लिये मैच खत्म करो, क्योंकि आपके कौशल की आवश्यकता हमें आखिरी तीन या चार ओवरों में पड़ेगी।

New Delhi, Mar 20 : बांग्लादेश के खिलाफ लाजबाव पारी खेलने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की जमकर तारीफ हो रही है, उनके प्रशंसकों की सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हैं। उन्होने कहा कि परिस्थिति कैसी भी हो, दिनेश हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये तैयार रहते हैं। इसके साथ ही कार्यकारी कप्तान ने दिनेश कार्तिक को डेथ ओवर का स्पेशलिस्ट भी करार दे दिया।

आखिरी गेंद पर सिक्स लगा जीत दिलाया
आपको बता दें कि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने (8 गेंद, 29 रन) अतिशी पारी खेली। जब एक समय टीम इंडिया के लिये जीत लगभग असंभव लग रही थी, तो वो क्रीज पर आये और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सबके होश उड़ा दिये। उन्होने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ टीम को जीत दिलाई। जिसके बाद पूरा स्टेडियम नागिन डांस कर जश्न मनाने लगा।

आत्मविश्वास बढेगा
इस दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल के बाद कहा कि दिनेश दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे में टीम में हमारे साथ थे, लेकिन वहां उन्हें खेलने का ज्यादा मौके नहीं मिले। लेकिन उन्होने फाइनल में जिस तरह की पारी खेली, उससे आगे के लिये उनका आत्मविश्वास बढेगा। उनकी पारी का हर कोई मुरीद हो गया है।

हर क्रम पर बल्लेबाजी के लिये तैयार
रोहित शर्मा ने आगे बोलते हुए कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि उन्हें खुद पर विश्वास है, स्थिति कैसी भी हो, वो हमेशा तैयार रहते हैं, फिर चाहें उन्हें ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये भेजा जाए, या निचले क्रम में। वो हर परिस्थिति में बल्लेबाजी के लिये तैयार रहते हैं। हम अपनी टीम में इस तरह के खिलाड़ी चाहते हैं।

बल्लेबाजी से पहले नाखुश थे कार्तिक
कप्तान रोहित शर्मा ने खुलासा करते हुए कहा कि दिनेश कार्तिक ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजे जाने से नाखुश थे। हालांकि रोहित ने उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने के फैसले का बचाव किया। उन्होने कहा कि जब मैं आउट हुआ, तो डगआउट में बैठा था, उस समय दिनेश थोड़े खफा थे। वो 6ठें नंबर पर बल्लेबाजी चाहते थे। लेकिन उस नंबर पर विजय शंकर को भेजा गया था।

मैंने उन्हें समझाया था
कप्तान ने कहा कि मैंने उनसे कहा था कि मैं चाहता हूं, कि आप हमारे लिये मैच खत्म करो, क्योंकि आपके कौशल की आवश्यकता हमें आखिरी तीन या चार ओवरों में पड़ेगी। यही वजह थी कि जब मैं 13वें ओवर में आउट हुआ, तो 6ठें नंबर पर कार्तिक की जगह विजय शंकर को भेजा गया। इस बात से तब वो खफा थे, लेकिन मैच का सुखद अंत कर अब बेहद खुश हैं।

बेहतरीन फिनिशर
दिनेश कार्तिक की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा कि उनके पास जिस तरह के शॉट हैं, वो डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट खिलाड़ी होने के साख ही बेहतरीन मैच फिनिशर भी हैं। आखिरी के ओवरों में आपको एक फील्डर को सर्किल के अंदर फाइन लेग, मिड ऑफ या शॉर्ट थर्ड मैन पर रखना पड़ता है, ऐसी परस्थिति में कार्तिक अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं।

शॉट खेलने की क्षमता
रोहित ने आगे बोलते हुए कहा कि वो हमेशा उस तरह के शॉट खेल सकते हैं, जो उन्होने रुबेल हुसैन पर आखिरी गेंद पर खेला था। वो ऐसे शॉट लगाने में माहिर हैं। मुझे लगा था कि मुस्ताफिजुर रहमान से 18वां या 20वां ओवर करवाया जाएगा, इसलिये उनके सामने अनुभवी बल्लेबाज का होना जरुरी थी। इसी वजह से मैंने कार्तिक को रोक विजय शंकर को पहले भेज दिया था।

मुस्ताफिजुर को जबाव देने के लिये कार्तिक
भारतीय कप्तान ने कहा कि हम जानते थे, कि मुस्ताफिजुर ऑफ कटर करेगा, नये बल्लेबाजों के लिये उन्हें खेलना आसान नहीं है, उस परिस्थिति में दिनेश कार्तिक बेहतर बल्लेबाज हैं, वो अपनी प्रदेश की टीम और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिये ऐसा करते रहे हैं, मैंने कई बार उन्हें मैच फिनिश करते हुए देखा हूं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago