वायरल

यूपी के पूर्व सीएम की बहू, पहले बॉलीवुड में चमका सितारा, अब गांव में कर रही ये काम

ये महिला सब छोड़-छाड़ कर रोजाना चार से पांच गांव की खाक छान रही हैं, इनका बस एक ही मकसद है कि टीकमगढ को शराब मुक्त बनाना है।

New Delhi, Jan 23 : ये कोई आम महिला नहीं हैं, लेकिन कुछ नया और समाज के लिये अच्छा करने की चाहत में इन्होने सब कुछ त्याग दिया है, फिर चाहे राजसी ठाट-बाट हो, या मुंबई की ग्लैमरस लाइफ, इन्हें कुछ भी रोक नहीं पाया। ये सब छोड़-छाड़ कर रोजाना चार से पांच गांव की खाक छान रही हैं, इनका बस एक ही मकसद है कि टीकमगढ को शराब मुक्त बनाना है। जी हां, ये महिला कोई आम नहीं बल्कि 27 वर्षीय रोशनी यादव हैं, जो एमपी के पूर्व गवर्नर और यूपी के पूर्व सीएम स्वर्गीय रामनरेश यादव की पौत्रवधु हैं।

ग्लैमर वर्ल्ड से है नाता
रोशनी यादव भोपाल से इंजीनियरिंग करने के बाद लखनऊ के सिद्धांत यादव से शादी की है, लेकिन उससे पहले वो मुंबई में फिल्मों और टीवी सीरियलों में भी काम कर चुकी हैं, लेकिन ऐशो-आराम की जिंदगी उन्हें ज्यादा दिनों तक रास नहीं आई, वो अपने मायके पृथ्वीपुर चली आई और समाजसेवा की काम में जुट गई है।

शराबबंदी अभियान की शुरुआत
रोशनी के सामने चुनौतियां कम नहीं है, वो शराबबंदी अभियान चला रही हैं, करीब पिछले 5 साल से वो स्कूलों में जाती है, वहां पर बच्चों और उनके अभिभावकों से बात करती है, वो उन्हें शराब से होने वाले नुकसान के बारे में बताती है, ताकि लोग शराब को अपने जीवन से दूर करें और उनके परिवार में खुशहाली आए।

मुहिम ला रही रंग
रोशनी यादव खुद गांव-गांव जाकर महिलाओं और पुरुषों से बात करती हैं, वो उन्हें शराब ना पीने की संकल्प दिलाती है, अब उनकी ये मुहिम धीरे-धीरे रंग ला रही है, क्योंकि उनकी वजह से अब तक करीब 5 हजार लोग शराब से तौबा कर चुके हैं, इतना ही नहीं वो लोग दूसरों को भी शराब छोड़ने के लिये प्रेरित करते हैं।

परिवारों को बर्बाद करता है नशा
पूर्व गवर्नर की पौत्रवधू कहती हैं कि शराब ना सिर्फ इंसान की सेहत के लिये घातक है, बल्कि इसकी वजह से घर के घर उजड़ जाते हैं, उनकी कोशिश की वजह से पृथ्वीपुर क्षेत्र में कई लोगों ने शराब छोड़ दी, उन्होने कई घरों को बर्बाद होने से बचा लिया।

ग्रामीण करते हैं तारीफ
खिस्टौन गांव में रहने वाली रामदुलारी ने कहा कि दीदी की वजह से हमारे गांव-समाज को नई दिशा मिल रही है, उनकी वजह से गांव में शराब की खपत कम हुई है, लोग अब शराब से दूरी बना रहे हैं, नहीं तो गांव के ज्यादातर लोग शाम होते ही शराब पीने बैठ जाते थे, जिसकी वजह से परिवार में कलह होता था।

शाम होते ही जाम शुरु
टैनीपुरा गांव की भी कहानी कुछ ऐसी ही है, यहां कुछ समय पहले शाम होते ही शराब के ठेके पर भीड़ लग जाती थी, कुछ मजदूरों का कहना था कि शराब के बिना जीवन अधूरा लगता है, दिन भर की मजदूरी के बाद जो भी उन्हें पैसा मिलता था, वो उसकी शराब पी लेते थे, लेकिन रोशनी यादव ने उन्हें ऐसा पाठ पढाया, कि अब वो शराब छोड़ खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।

परिवार के लोग खुश
रोशनी की इस कोशिश की वजह से शराबी से ज्यादा उनके परिवार के लोग खुश हैं, उनका कहना है कि शराब से स्वास्थ्य के साथ-साथ पैसों की भी बर्बादी होती है, अब उनका पति पूरे पैसे लेकर घर आता है, जिसकी वजह से उन्हें राशन-पानी खरीदने में ज्यादा परेशानी नहीं होती, नहीं तो पहले पूरा पैसा वो शऱाब में ही उड़ा देते थे।

बिहार में शराबबंदी, तो एमपी में क्यों नहीं ?
रोशनी यादव का कहना है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान को एमपी में भी शराबबंदी करना चाहिये, जब बिहार और गुजरात जैसे प्रदेशों में शराबबंदी लागू हो सकती है, तो फिर एमपी में क्यों नहीं, भले शराब से करोड़ों रुपयों का राजस्व प्राप्त होता है, लेकिन इसकी वजह से लाखों परिवार भी तो उजड़ जाते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago