वायरल

यूक्रेन से वापस लौटे 242 भारतीय, बताया आंखों देखा हाल- गोलियों की आवाज से सहम जाते थे

यूक्रेन से 242 भारतीय लौट आए हैं, इन सभी को एअर इंडिया की फ्लाइट से सोमवार दे रात लाया गया । स्‍वदेश आकर सभी ने बीते दिनों का अपना दर्द बयां किया।

New Delhi, Feb 23: यूक्रेन और रूस के बीच कुछ भी ठीक होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं । इस बीच यूक्रेन से भारतीयों को निकालने का सिलसिला शुरू हो गया है । युद्ध के बनते हालातों को देखते हुए मंगलवार रात यूक्रेन से 242 छात्रों को एअर इंडिया की पहली फ्लाइट से वापस लाया गया । स्वदेश लौटे इन भारतीयों ने यूक्रेन से आकर वहां के बिगड़ते हालातों, दिल दहला देने वाले मंजर को बयां किया ।

यूक्रेन में 20 हजार से ज्‍यादा भारतीय अब भी हैं मौजूद
गौरतलब है कि यूक्रेन में भारत के करीब 20,000 नागरिक मौजूद हैं । रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत सरकार ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वह जितना जल्दी हो सके वापस भारत लौट आएं । अभी जो 242 छात्र वतन वापस लौटे हैं उनमें से ज्यादातर छात्र मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन गए थे । यूक्रेन से वतन वापसी के बाद कई छात्रों को ऐसा लगा कि उन्हें भारत आकर नया जीवन मिला है ।

कैसा रहा अनुभव?
यूक्रेन में पिछले 2 साल से मेडिकल की पढ़ाई कर रहीं तनवी ने मीडिया  को बताया कि आने वाले समय में यूक्रेन में हालात बेहद खराब होने वाले हैं । दरअसल तनवी पश्चिमी यूक्रेन में रहती थीं, पश्चिमी यूक्रेन में हालात अभी इतने खराब नहीं हुए हैं जितने पूर्वी यूक्रेन में हो रहे हैं । उन्‍होंने बताया कि लगभग सभी सीमाओं पर रूस की आर्मी की तैनाती है । सीमाओं पर भारी संख्या में रूस के हथियार और वॉर टैंक रखे गए हैं ।

दिल दहलाने वाली फायरिंग की आवाज
दिल्ली से यूक्रेन मेडिकल की पढ़ाई करने गईं 20 वर्ष की साक्षी कहती हैं कि वहां पर हालात जरा भी सामान्य नहीं हैं । पिछले कुछ समय से उन्हें रात को फायरिंग की आवाज सुनाई पड़ती थी जिसे सुनकर ही वह सहम जाती थीं । साक्षी ने बताया कि यूक्रेन में जगह-जगह चप्पे-चप्पे पर पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है, दिन हो या रात पुलिस की पेट्रोलिंग जारी है । उन्‍होंने बताया कि इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने भारत वापस लौटने का फैसला किया । भारत आकर सभी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं । ऐसा लग रहा है कि अब दूसरा जीवन मिल गया है ।

सामान्‍य नहीं हैं हालात
18 साल के रियांश ने बताया कि उन्होंने यूक्रेन जाने के लिए बहुत तैयारी की थी, मां-बाप ने बड़ी मेहनत से उनकी फीस भरी थी । लेकिन वो अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए । वहीं 6 महीने पहले ही पढ़ने के लिए यूक्रेन गई निकिता ने बताया कि उन्होंने सोचा नहीं था उन्हें इतना जल्दी वापस भारत बिना डॉक्टर की पढ़ाई की ही लौटना पड़ेगा । उनके मुताबिक भारतीय फिलहाल वहां रह रहे हैं सब में दहशत का माहौल है । कॉलेज की तरफ से उन्हें ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए कहा गया है। हालांकि स्‍वदेश लौटे कुछ लोगों का ये भी कहना था कि अभी हालात उतने भी बुरे नहीं हैं, जितना टीवी पर दिखाया जा रहा है । लेकिन स्थिति खराब हो सकती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago