वायरल

इस बल्लेबाज ने कर दिया क्रिकेट जगत को हैरान, 57 छक्कों के साथ बना डाले अकेले 490 रन

सोशल मीडिया पर ऐसी ही एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के एक बल्लेबाज ने व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

New Delhi, Dec 27 : क्रिकेट तेजी से बदल रहा है, एकदिवसीय क्रिकेट के बाद टी-20 का रोमांच तो अब टी-10 आ चुका है, एक दौर में टेस्ट मैच में पूरे दिन बल्लेबाजी करने के बाद भी शतक लगाना मुश्किल होता था, आज टी-20 में बल्लेबाज शतक ठोंक देते हैं, सोशल मीडिया पर ऐसी ही एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के एक बल्लेबाज ने व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होने 50 ओवर के क्लब क्रिकेट में 490 रन ठोंक डाले। जिसकी खूब चर्चा हो रही है।

कौन है युवा बल्लेबाज ?
इस युवा बल्लेबाज का नाम शेन डैड्सवेल है, आपको बता दें कि डैड्सवेल ने क्लब क्रिकेट में एनडब्लयू पुके की ओर से खेलते हुए पारी का आगाज किया था, फिर देखते ही देखते उन्होने पॉट डॉर्प टीम के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ कर रख दी, इस अफ्रीकी बल्लेबाज ने अपनी पारी में 57 छक्के लगाये, साथ ही 27 चौके भी जड़े।

चमत्कारी पारी
डैड्सवेल की इस कारामाती पारी की बदौलत एनडबल्यू पुके की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 677/ 3 का स्कोर खड़ा किया, विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर खेलने वाले डैड्सवेल ने इससे पहले ऐसी कोई पारी नहीं खेली थी, अब तक उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 42 रन था, लेकिन इस बार उन्होने तीसरा शतक जड़ दिया।

रोहित शर्मा के नाम विश्व रिकॉर्ड
50 ओवर के एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम दर्ज है, उन्होने साल 2014 में 173 गेंदों में 264 रनों का लाजबाव पारी खेली थी। आपको बता दें कि एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक 7 दोहरे शतक लगे हैं, जिसमें से तीन अकेले रोहित शर्मा ने लगाये हैं।

रोहित अकेले बल्लेबाज
रोहित शर्मा को सीमित ओवरों के क्रिकेट का बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता है, उनका हालिया फॉर्म देखकर कहा जा सकता है कि वनडे क्रिकेट में वो नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। आपको बता दें कि वो विश्व के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होने वनडे में एक से ज्यादा दोहरे शतक ठोंके हैं, उनके नाम कुल तीन दोहरे शतक हैं।

अपनी गलती से आऊट
हाल ही में टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होने कहा था कि अगर वो एक बार सेट हो जाते हैं, तो फिर गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर सकता, वो अपनी गलती से ही विकेट गंवाते हैं, इसी वजह से शुरुआत में पिच पर सेट होने के लिये वो थोड़ा टाइम लगाते हैं और बड़े हिट्स खेलने से बचते हैं, लेकिन जब वो सेट हो जाते हैं, तो फिर उन्हें बड़ा स्कोर करने से कोई नहीं रोक सकता ।

सफल सलामी बल्लेबाज
रोहित शर्मा जब टीम इंडिया में आए थे, तो कई बार उन्हें अंदर-बाहर होना पड़ा, हालांकि 2013 में जब धोनी ने उनसे ओपनिंग करानी शुरु की, उसके बाद उनके प्रदर्शन में निरंतरता आई, आपको बता दें कि एकदिवसीय क्रिकेट में हिटमैन ने 16 शतक जड़े हैं, जिसमें से 13 उन्होने सलामी बल्लेबाज के तौर पर लगाये है। पहले रोहित मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे।

वनडे में विराट से बेहतर रोहित
टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता संदीप पाटिल का मानना है कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में विराट कोहली से बेहतर बल्लेबाज हैं, संदीप पाटिल ने ये बयान एक चैनल को दिये इंटरव्यू में कही। उन्होने कहा कि विराट के प्रशंसकों को हो सकता है मेरी बात पसंद ना आए, लेकिन इस समय विराट से बेहतर बल्लेबाज हिटमैन हैं, विराट कोहली निश्चित तौर पर महान बल्लेबाज हैं, इसमें मुझे कोई शक नहीं है, वो भारतीय टीम में टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, लेकिन वनडे में रोहित उनसे आगे हैं।

विराट-रोहित दोनों के लिये अच्छा रहा साल 2017
आपको बता दें कि साल 2017 में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 1000 रन से ज्यादा स्कोर किया है, जिसमें दोनों ने 6-6 सेंचुरी लगाई है। अभी जब विराट श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आराम कर रहे थे, तो टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई थी, रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को वनडे में 2-1 और टी-20 में 3-0 से हराया।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago