वायरल

सुप्रीम कोर्ट का ‘सुप्रीम फैसला’, बंद होंगी पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां, अगर आपके पास हैं तो सिर्फ इस तरह बचे

प्रदूषण रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से कड़ा कदम उठाने की तैयारी हो रही है । उच्‍च न्‍यायालय की ओर से बनी अथॉरिटी ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल के मुताबिक अब सख्‍त कदम उठाने का समय आ गया है ।

New Delhi, Nov 13 : दिवाली के पहले से ही खतरनाक एयर पॉलयूशन से गुजर रही दिल्‍ली में अब सांस लेना भी दूभर हो गया है । प्रदूषण की इस इमरजेंसी से पार पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट भी पूरी कोशिश कर रही है । उच्‍च न्‍यायलय की ओर से इस स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अथॉरिटी बनाई गई है, ईपीसीए ने इन हालातों से बचने के लिए सख्‍त कदम उठाने को जरूरी बताया है । अगर दो दिन में हालात नहीं सुधरते हैं तो दिल्‍ली वालों को इस सख्‍ती के लिए तैयार रहना होगा ।

दो दिन में नहीं सुधरे हालात …
दिवाली के बाद से बढ़े हुए प्रदूषण को लेकर सरकार से लेकर हेल्‍थ के लिए काम कर रहे संस्‍थान काफी परेशान हैं । जानकारी के अनुसार आज और कल में अगर हालाता ऐसे ही रहते हैं तो पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों के चलने पर कुछ समय तक रोक लगाई जा सकती है । इस रोक में टू-वीलर भी शामिल होंगे । प्रदूषण की रोकथाम के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाई गई अथॉरिटी ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा कि अब कोई रास्ता नहीं बचा है, इसलिए ऐसा कदम उठाना मजबूरी बन गया है ।

सिर्फ सीएनजी वाहनों को होगी मंजूरी
पेट्रोल-डीजल की गाडि़यों पर रोक लगाकर इस समय सिर्फ सीएनजी वाले वाहनों को ही सड़क पर उतरने की इजाजत होगी । इसे लेकर आज ईपीसीए की अन्‍य विभागों के साथ बैठक होगी । गाड़ियों पर संभावित रोक के बारे में ईपीसीए चेयरमैन ने कहा कि अभीतक दिल्ली-एनसीआर में गाड़ियों पर स्टीकर लगाने का काम शुरू नहीं हुआ है । इसलिए डीजल और पेट्रोल की गाड़ियों की पहचान संभव नहीं है, इसलिए कुछ समय के लिए इन्‍हें बंद करना पड़ सकता है ।

एयर इंडेक्‍स में मामूली गिरावट
वहीं एयर इंडेक्‍स की बात करें तो सोमवार को दिल्ली का 12 घंटे का औसत एयर इंडेक्स 399 रहा, यह पहली बार 400 से नीचे आया है । मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान जताया है । अगर ऐसा होता है तो प्रदूषण में कुछ कमी आ सकती है । आज हल्‍की फुल्‍की बारिश से सुबह की शुरुआत तो हुई लेकिन हवा का नजारा ज्‍यादा नहीं बदला है ।

कुछ जगहों पर दी गई ढील
वहीं, ईपीसीए ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के टास्क फोर्स की आरे से की गईं सिफारिशें मानते हुए, दिल्ली-एनसीआर में हो रहे निर्माण कार्य पर लगी रोक में कुछ ढील दे दी है । सुबह 6 बजे से अब शाम 6 बजे के बीच निर्माण कार्य हो सकेगा । वहीं दिल्ली बॉर्डर पर ट्रकों की लंबी लाइन के चलते सोमवार रात 11 बजे से एंट्री के लिए भी 7 घंटे की छूट दे दी गई है । हालांकि हालात बिगड़ने पर दोबारा रोक की बात कही गई है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago