वायरल

अखलाक पर बोले बिसहाड़ा के लोग, पाकिस्तान जाकर जिहादी हो गया था, कोई अफसोस नहीं

अखलाक के साथ हुई घटना पर गांव वालों को कोई अफसोस या पछतावा नहीं है, वो इस्लामिक कट्टरपंथी बन गया था।

New Delhi, Sep 13 : यूपी के दादरी स्थित बिसाहड़ा गांव तीन साल पहले सुर्खियों में था, 28 सितंबर 2015 को करीब दो हजार लोगों की भीड़ ने गौकशी के शक में मोहम्मद अखलाक की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। साथ ही उसके बेटे दानिश को गंभीर रुप से घायल कर दिया था। अब करीब तीन साल बाद चर्चित लेखिका, पत्रकार तवलीन सिंह उस गांव का जायजा लेने पहुंची, कि आखिर उस मॉब लिचिंग का असर गांव वालों पर अब कितना है ?

लोगों को मलाल है या नहीं
इंडियन एक्सप्रेस को लिखे अपने लेख में तवलीन ने लिखा है कि 3 साल बाद ये जानने की कोशिश कर रही थी, कि क्या बिसहेड़ा के लोगों को उस घटना का कोई मलाल है भी या नहीं ? उन्होने लिखा है कि इस घटना के बाद लोगों को कोई अफसोस नहीं है, लेकिन गांव वालों में एक अजीब सा भय जरुर दिखता है। करीब 70 साल से गांव में रह रहा एक मुस्लिम परिवार कहीं और जाकर बसा गया, जिसकी जानकारी किसी के पास नहीं है। मालूम हो बिसहेड़ा एक बड़ा गांव है, इस पर शहरों का प्रभाव दिखता है, तवलीन ने इस गांव में पहुंचकर कई लोगों से अखलाक के बारे में बात करने की कोशिश की, लेकिन सबने चुप्पी साध ली, बाद में एक शख्स ने कहा कि दूसरे छोर पर जाकर ये सब बात करें।

दूसरे छोर पर लोगों ने बताई ऐसी बातें
तवलीन सिंह ने अपने लेख में लिखा है कि गांव के दूसरे छोर पर जब वो पहुंची, तो उन्होने देखा कि एक खटिया पर कई लोग बैठे थे, उन्होने ने उन्हें देख उनका स्वागत किया। लेकिन जैसे ही उन्होने अखलाक का नाम लिया, तो वो चुप हो गये, वहां शांति छा गई। थोड़ी देर के बाद एक शख्स ने बताया कि अखलाक का परिवार इस गांव से जा चुका है, ऐसे में अब कोई जरुरत नहीं है, तो उसके बारे में यहां ज्यादा कोई बातचीत हो।

हिंदू भावनाओं का ख्याल रखना चाहिये था
जिसके बाद तवलीन ने पूछा कि गांव का अकेला मुस्लिम परिवार गांव छोड़कर चला गया, क्या आपलोगों को अफसोस है, इस पर एक शख्स ने कहा कि ये सबकुछ एंटी हिंदू समाजवादी पार्टी सरकार और मीडिया के ड्रामे की वजह से हुआ। ऋषिपाल नाम के शख्स ने कहा कि मेरे पिता ही थे, जिन्होने 70 साल पहले उस परिवार को यहां बसाया था, उसे रहने के लिये अपनी जमीन दी थी। तब गांव को एक लोहार की जरुरत थी, अकेला मुस्लिम परिवार होने के नाते अखलाक को हिंदू भावनाओं का ध्यान रखना चाहिये थे, उसे बछड़ा नहीं काटना चाहिये था।

सपा के खिलाफ नाराजगी
इस पर तवलीन ने पूछा कि क्या किसी ने उसे बछड़ा काटते देखा था ? सभी ने एकसुर में कहा कि बच्चों ने देखा था, कि वो एक बछड़े का सिर जमीन में गाड़ रहा था, उसी भीड़ से एक शख्स ने बताया कि उन्हीं बच्चों में उनका भतीजा भी था, जो गांव के 18 युवकों के साथ पिछले दो साल से जेल में बंद है। उस शख्स ने बताया कि उस रात जो भी हुआ, गलत हुआ, क्योंकि दो हजार लोगों की भीड़ जमा थी, किसी को नहीं मालूम कि अखलाक को किसने मारा। अगर यूपी में एंटी हिंदू सरकार नहीं होती, तो गांव के इतने युवक जेल में नहीं होते।

फ्रिज में रखे थे दस किलो मांस
जब तवलीन सिंह ने कहा कि इस बात के तो कोई सबूत नहीं थे, कि अखलाक ने गोकशी की थी, इस पर एक शख्स ने कहा कि आप क्या जानती है, उसके घर के फ्रिज में 10 किलो मांस रखा हुआ मिला था, क्या ये सबूत नहीं है, जब तवलीन सिंह ने भीड़ से कहा कि ये मानना थोड़ा मुश्किल लगता है कि छोटी सी फ्रिज में 10 किलो मांस रखा जा सकता है, ये सुनने के बाद वहां खड़े लोग उबल पड़े औरा नाराजगी जाहिर करने लगे।

गांव वालों को कोई पछतावा नहीं
ऋषिपाल ने गांव वालों के गुस्से का माहौल शांत कराते हुए कहा कि अखलाक के साथ हुई घटना पर गांव वालों को कोई अफसोस या पछतावा नहीं है, वो इस्लामिक कट्टरपंथी बन गया था। आपको शायद पता नहीं होगा, कि पाकिस्तान में उसकी एक मौसी रहती है, जब से वो उससे मिलने जाने लगा, तब से वो बदल गया था। वो जिहादियों की तरह बातें करने लगा था। जब लोग उससे राम-राम कहते हैं, तो वो कोई जवाब नहीं देता था, हर समय इस्लाम की बातें किया करता था, वो भूल गया था कि गोकशी से हिंदू भावना आहत हो सकती है। उन लोगों ने कहा कि अखलाक को मारने वालों में गांव का कोई शख्स शामिल नहीं था, अगर मीडिया और सपा सरकार ने इसे इतना बड़ा मुद्दा नहीं बनाया होता, तो कोई परेशानी नहीं होती, आप लोग अब भी इस घटना को कुरदते रहते हो, वो गांव इस दुनिया से जा चुका है, परिवार भी गांव छोड़ चुका है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago