वायरल

आज से हो रहे हैं ये बड़े बदलाव, कुछ आपको राहत देंगे, तो कुछ कर सकते हैं परेशान

आज हम आपको ऐसे ही 8 बदलाव के बारे में बताते हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर होगा, इनमें से कई बदलाव आपको राहत देने वाले हैं।

New Delhi, Jan 01 : पूरी दुनिया नये साल का जश्न मना रही है, आज से कई चीजें बदलने वाली है, जैसे अब अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी, कई कार कंपनियों ने अपने उत्पाद की कीमतों में बढोत्तरी की घोषणा कर दी है, आज हम आपको ऐसे ही 8 बदलाव के बारे में बताते हैं, जिनका आपकी जिंदगी पर सीधा असर होगा, इनमें से कई बदलाव आपको राहत देने वाले हैं।

एक से दूसरे राज्य में सामान ले जाना होगा आसान
आज से ऑल इंडिया इलेक्ट्रॉनिक-वे बिल लागू हो जाएगा, जीएसटी काउंसिल ने इसे लागू करने की तैयारी पहले ही कर ली थी, इसके लागू होने के बाद एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में सामान लाना, ले जाना पहले से आसान हो जाएगा, इससे आम लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कुछ चेंजेज परेशान कर सकते हैं
हालांक कुछ बदलाव भारतीयों को परेशानी में डालने वाले भी हैं, जैसे अमेरिका में जो एच-1बी वीजा होल्डर रह रहे हैं, उनके पति और पत्नियों को वर्किग परमिट जो एच-4 वीजा के तहत मिलता है, वो छीन लिया जाएगा, इससे अमेरिका में नौकरी कर रहे कई भारतीयों को परेशानी होगी, क्योंकि इससे उनकी नौकरी जा सकती है।

मोबाइल नंबर आधार से घर से लिंक करें
आज से अपने मोबाइल नंबर को घर पर बैठे ही आप आधार से लिंक करा सकते हैं। आपको बता दें ये प्रक्रिया वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिये पूरी होगी, अंग्रेजी, हिंदी के अलावा दूसरे क्षेत्रीय भाषाओं के अंतर्गत भी मोबाइल उपभोक्ता इस प्रॉसेस को कर सकेंगे, इससे आम लोगों को होने वाली परेशानी से काफी राहत मिलेगी।

डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन सस्ता
आज से सभी डेबिट कार्ड, भीम एप्प, यूपीआई से होने वाले ट्रांजेक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) एप्लीकेबल हो जाएगा। इस नये नियम के अनुसार दो हजार रुपये के ट्रांजेक्शन तक अब कोई चार्ज नहीं किया जाएगा। मोदी सरकार डिजिटल लेन-देन को बढावा देने के लिये ये कदम उठा रही है।

बैंक की सुविधाएं घर बैठे मिलेगी
1 जनवरी 2018 से वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्तियों और नेत्रहीनों को बैंक घर बैठे ही पैसे निकालने , चेक बुक जारी करने जैसी सुविधाएं देना शुरु करेंगे, नये नियम के अनुसार बुजुर्गों को घर में ही कैश की डिलीवरी मिलेगी, केवाईसी घर से ही जमा भी कर सकेंगे। वरिष्ठ नागरिकों को अब बैंक में जाकर लाइन लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

कारों की कीमत में बढोत्तरी
आज से कारों की कीमतों में बढोत्तरी हो जाएगी, यानी अगर आप इस साल कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है, कई कार निर्माता कंपनियों ने बकायदा इसकी घोषणा भी कर दी है, तो बाकी कंपनियां भी जल्द ही इसका ऐलान करेगी, कार कंपनियों का कहना है कि कार निर्माण में लगने वाले सामानों की कीमतों में हुई बढोत्तरी के बाद उन्हें ये फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा।

ब्याज दर में कटौती
छोटी सेविंग स्कीम्स पर 0.2 फीसदी ब्याज दर कम हो जाएगा। आपको बता दें कि किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.3 फीसदी और सुकन्या समृद्धि पर 8.1 फीसदी होगी। वरिष्ठ नागरिक सेंविग स्कीम्स पर 8.3 का ब्याज दर बरकरार रहेगा। ये कटौती सिर्फ छोटी सेविंग स्कीम्स पर लगाई गई है।

बैंक खाते में फर्टिलाइजर सब्सिडी
नये साल में पूरे देश के किसानों को उर्वरक सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी, सरकार की योजना के अनुसार इससे सब्सिडी का दुरुपयोग रोकने में उन्हें मदद मिलेगी। साथ ही कालाबजारी करने वालों पर भी रोक लगाया जा सकेगा, पिछले कई सालों से ये किसानों की शिकायत रही है कि उन्हें जरुरत भर भी उर्वरक नहीं दिया जाता।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago