वायरल

5 रुपये का ऐसा नोट आपको भी बना सकता है करोड़पति, पढिये कैसे ?

ज्यादातर कलेक्शन करने वाले लोग 5 रुपये के ऐसे नोटों की तलाश कर रहे हैं, जिनके सीरियल नंबर एक सीरीज में हो, जैसे या तो एक, दो तीन, चार करते हुए या फिर उल्टे नंबर में भी हो सकते हैं।

New Delhi, Apr 01 : 5 रुपये का नोट आपको बना सकता है करोड़पति, आप सोच रहे होंगे कि ये मजाक है, लेकिन ये मजाक नहीं बल्कि हकीकत है, सिर्फ 5 रुपये के नोट के जरिये आप करोड़पति बन सकते हैं, दरअसल अब आप कुछ और समझें, उससे पहले ही आपको बता दें कि अगर आपके पास कुछ खास तरह के 5 रुपये का नोट है, तो आपके उस नोट की कीमत मार्केट में करोड़ों रुपये हो सकती है। जैसे अगर आपके नोट पर 786 का यूनिक नंबर है, तो उसके लिये लोग लाखों रुपये देने के लिये तैयार हो जाते हैं।

क्यों खास है नोट ?
786 नंबर के नोट को मुस्लिम समुदाय के लोग खुदा का स्वरुप मानते हैं, इसी वजह से वो ऐसे नोट के लिये मुंहमांगी कीमत देने के लिये राजी हो जाते हैं। इसके अलावा कई नोटों में कुछ खास तरह की प्रिटिंग मिस्टेक होने की वजह से उसे मां लक्ष्मी का तोहफा मानतके हैं। ऐसे नोटों की भी मार्केट में लाखों की बोली लगती है। कुछ पुराने और दुर्लभ नोट भी काफी महंगी कीमत पर बेचे जाते हैं, तो अगली बार जब भी आपके पास कुछ इस तरह के दुर्लभ नोट आये, तो उसे यूं ही हाथ से ना जाने दें।

कौन देगा इतने पैसे ?
अक्सर हम ऐसी चीजों के बारे में सुनते हैं, जो बड़ी मुश्किल से मिलते हैं, या जिनकी संख्या सीमित हो, आप भी मानते होंगे कि अगर कोई चीज बड़ी मुश्किल से लोगों को मिलती है, तो उसकी जो कीमत है, वो उसकी ओरिजनल कीमत से कई गुना ज्यादा बढ जाती है, वो कीमत किसी को भी मालामाल कर सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतने पैसे देगा कौन ? ऐसा कौन सा बेवकूफ इंसान होगा, जो हमें एक साधारण से नोट के बदले इतने सारे पैसे दे देगा।

ऐतिहासिक चीजें
समाज में ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास खूब पैसा है, लेकिन उनकी रुचि पैसों में नहीं बल्कि ऐतिहासिक चीजों को जमा करने में होती है। ऐसे लोग स्टैम्प से लेकर रुपये-पैसे तक का कलेक्शन करते हैं। जैसे आप भी कुछ लोगों को जानते होंगे, जिन्हें कार या बाइक के कलेक्शन का शौक होगा, वैसे ही कुछ लोगों को भारतीय कैरेंसी जमा करने का शौक होता है।

नोटों का कलेक्शन
आज हम आपको नोटों के कलेक्शन के बारे में बताते हैं, नोटों का कलेक्शन करने वाले आपको बहुत से लोग मिलेंगे और आज की तारीख में बहुत से लोगों को कुछ खास नोटों की तलाश है, जो आसानी से उपलब्ध नहीं है, जिसमें पांच रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट से लेकर दूसरे नोट भी शामिल हैं। हालांकि ट्रेक्टर वाले नोट तो कुछ लोगों के पास अभी भी हैं, लेकिन जिन नोटों की तलाश की जा रही हैं, वो थोड़े अलग किस्म के नोट हैं।

सीरियल नंबर का सीरीज
ज्यादातर कलेक्शन करने वाले लोग 5 रुपये के ऐसे नोटों की तलाश कर रहे हैं, जिनके सीरियल नंबर एक सीरीज में हो, जैसे या तो एक, दो तीन, चार करते हुए या फिर उल्टे नंबर में भी हो सकते हैं। या इन नोटों के आखिरी तीन नंबर 786 हो। तो फिर ये आपको बड़ी कीमत दिलवा सकते हैं। इन नोटों की ऐवरेज कीमत दो से तीन लाख रुपये आंकी जा सकती है।

कहां बिकते हैं ऐसे नोट
अब आप सोच रहे होंगे, कि कहां ऐसे नोट बिकते हैं, तो आपको बता दें कि अगर आप किसी मशहूर नोट कलेक्शन करने वाले को ऐसे नोट देंगे, तो वो आपको ऊंची कीमत दिलवा सकते हैं, इसके अलावा ऑनलाइन भी ऐसे नोटों की बिडिंग होती है। आपके पास भी यूनिक नंबर का नोट है, तो आप उसकी बोली लगवा सकते हैं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago