5 रुपये का ऐसा नोट आपको भी बना सकता है करोड़पति, पढिये कैसे ?

Rupees

ज्यादातर कलेक्शन करने वाले लोग 5 रुपये के ऐसे नोटों की तलाश कर रहे हैं, जिनके सीरियल नंबर एक सीरीज में हो, जैसे या तो एक, दो तीन, चार करते हुए या फिर उल्टे नंबर में भी हो सकते हैं।

New Delhi, Apr 01 : 5 रुपये का नोट आपको बना सकता है करोड़पति, आप सोच रहे होंगे कि ये मजाक है, लेकिन ये मजाक नहीं बल्कि हकीकत है, सिर्फ 5 रुपये के नोट के जरिये आप करोड़पति बन सकते हैं, दरअसल अब आप कुछ और समझें, उससे पहले ही आपको बता दें कि अगर आपके पास कुछ खास तरह के 5 रुपये का नोट है, तो आपके उस नोट की कीमत मार्केट में करोड़ों रुपये हो सकती है। जैसे अगर आपके नोट पर 786 का यूनिक नंबर है, तो उसके लिये लोग लाखों रुपये देने के लिये तैयार हो जाते हैं।

क्यों खास है नोट ?
786 नंबर के नोट को मुस्लिम समुदाय के लोग खुदा का स्वरुप मानते हैं, इसी वजह से वो ऐसे नोट के लिये मुंहमांगी कीमत देने के लिये राजी हो जाते हैं। Rupees3इसके अलावा कई नोटों में कुछ खास तरह की प्रिटिंग मिस्टेक होने की वजह से उसे मां लक्ष्मी का तोहफा मानतके हैं। ऐसे नोटों की भी मार्केट में लाखों की बोली लगती है। कुछ पुराने और दुर्लभ नोट भी काफी महंगी कीमत पर बेचे जाते हैं, तो अगली बार जब भी आपके पास कुछ इस तरह के दुर्लभ नोट आये, तो उसे यूं ही हाथ से ना जाने दें।

कौन देगा इतने पैसे ?
अक्सर हम ऐसी चीजों के बारे में सुनते हैं, जो बड़ी मुश्किल से मिलते हैं, या जिनकी संख्या सीमित हो, आप भी मानते होंगे कि अगर कोई चीज बड़ी मुश्किल से लोगों को मिलती है, Rupees2तो उसकी जो कीमत है, वो उसकी ओरिजनल कीमत से कई गुना ज्यादा बढ जाती है, वो कीमत किसी को भी मालामाल कर सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतने पैसे देगा कौन ? ऐसा कौन सा बेवकूफ इंसान होगा, जो हमें एक साधारण से नोट के बदले इतने सारे पैसे दे देगा।

ऐतिहासिक चीजें
समाज में ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास खूब पैसा है, लेकिन उनकी रुचि पैसों में नहीं बल्कि ऐतिहासिक चीजों को जमा करने में होती है। Rupees Note1ऐसे लोग स्टैम्प से लेकर रुपये-पैसे तक का कलेक्शन करते हैं। जैसे आप भी कुछ लोगों को जानते होंगे, जिन्हें कार या बाइक के कलेक्शन का शौक होगा, वैसे ही कुछ लोगों को भारतीय कैरेंसी जमा करने का शौक होता है।

नोटों का कलेक्शन
आज हम आपको नोटों के कलेक्शन के बारे में बताते हैं, नोटों का कलेक्शन करने वाले आपको बहुत से लोग मिलेंगे और Rupees Note2आज की तारीख में बहुत से लोगों को कुछ खास नोटों की तलाश है, जो आसानी से उपलब्ध नहीं है, जिसमें पांच रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट से लेकर दूसरे नोट भी शामिल हैं। हालांकि ट्रेक्टर वाले नोट तो कुछ लोगों के पास अभी भी हैं, लेकिन जिन नोटों की तलाश की जा रही हैं, वो थोड़े अलग किस्म के नोट हैं।

सीरियल नंबर का सीरीज
ज्यादातर कलेक्शन करने वाले लोग 5 रुपये के ऐसे नोटों की तलाश कर रहे हैं, जिनके सीरियल नंबर एक सीरीज में हो, जैसे या तो एक, दो तीन, चार करते हुए या फिर उल्टे नंबर में भी हो सकते हैं। Rupees noteया इन नोटों के आखिरी तीन नंबर 786 हो। तो फिर ये आपको बड़ी कीमत दिलवा सकते हैं। इन नोटों की ऐवरेज कीमत दो से तीन लाख रुपये आंकी जा सकती है।

कहां बिकते हैं ऐसे नोट
अब आप सोच रहे होंगे, कि कहां ऐसे नोट बिकते हैं, तो आपको बता दें कि अगर आप किसी मशहूर नोट कलेक्शन करने वाले को ऐसे नोट देंगे, Rupees1तो वो आपको ऊंची कीमत दिलवा सकते हैं, इसके अलावा ऑनलाइन भी ऐसे नोटों की बिडिंग होती है। आपके पास भी यूनिक नंबर का नोट है, तो आप उसकी बोली लगवा सकते हैं।