वायरल

तो क्‍या यूक्रेन ने कर दिया सरेंडर? अमेरिका को साइडलाइन कर रूस के साथ डील को हुआ तैयार!

यूक्रेन ने पुतिन की बात मान ली है । यूक्रेन के राष्ट्रपति के बयान के बाद अब चर्चा है कि क्‍या वो रूस के सामने सरेंडर करने को तैयार है ।

New Delhi, Feb 26: रूस और यूक्रेन में छिड़ी जंग के बीच एक बड़ी खबर आ रही है । यूक्रेन के राष्ट्रपति के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन का नेतृत्व रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है और दोनों पक्ष वार्ता के प्रारूप पर चर्चा कर रहे हैं। दरअसल शुक्रवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन ने वारसॉ में वार्ता आयोजित करने की पेशकश की है, जबकि रूस ने म्स्किक में वार्ता करने की मंशा दिखाई थी। हालांकि, अमेरिका ने रूस की इस पेशकश को सिरे से खारिज कर दिया था।

पुतिन ने की थी वार्ता की पेशकश
दरअसल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश पर चौतरफा युद्ध शुरू करने के बाद यूक्रेन को बातचीत के लिए म्स्किक में मिलने की पेशकश की । मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार पुतिन चाहते हैं कि यूक्रेन एक निष्पक्ष स्थिति के लिए सहमत हो जाए, जो इसे नाटो में शामिल होने से रोकेगा। नाटो में शामिल होना लंबे समय से यूक्रेन की आकांक्षा रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि सब कुछ यूक्रेन को मिलने वाली सुरक्षा गारंटी पर नर्भिर करेगा। प्रवक्‍ता की ओर से लिखागया है- “हमने रूसी राष्ट्रपति के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। दोनों पक्ष बातचीत के स्थान और समय पर चर्चा कर रहे हैं।”

यूक्रेन ने अमेरिका की नहीं की परवाह
एक ओर जहां यूक्रेन ने पुतिन का प्रस्‍ताव स्‍वीकार कर लिया, वहीं अमेरिका ने यूक्रेन के साथ बातचीत के रूस के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। US का कहना है कि रूस को यूक्रेन से सैनिकों को वापस बुलाकर कूटनीति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस की ओर से कहा गया, “यूक्रेन पर हमला करने के बाद, अब हम रूस को बंदूक की बैरल पर कूटनीति का सुझाव देते हुए देखते हैं। यह वास्तविक कूटनीति नहीं है।”

जारी हैं हमले
आपको बता दें रूस ने शुक्रवार की रात तक यूक्रेन पर हमला जारी रखा और कीव शहर पर एक तीव्र हवाई हमला किए । मिल रही जानकारी के अनुसार रूसी आक्रमण में 24 फरवरी तक 137 यूक्रेनी लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दूसरी ओर यूक्रेनी सरकार ने कहा कि पहले दिन 1,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने ये भी कहा था कि रूस उसके नागरिकों को निशाना बना रहा है जबकि पहले उसने सैन्‍य ठिकानों को ही निशाना बनाने की बात कही थी । गौरतलब है कि अब नाटो भी युद्ध में सामने आने वाला है, रूस की ओर से रोमानिया पर किए हमले के बाद ये कदम उठाया जाएगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago