तो क्‍या यूक्रेन ने कर दिया सरेंडर? अमेरिका को साइडलाइन कर रूस के साथ डील को हुआ तैयार!

यूक्रेन ने पुतिन की बात मान ली है । यूक्रेन के राष्ट्रपति के बयान के बाद अब चर्चा है कि क्‍या वो रूस के सामने सरेंडर करने को तैयार है ।

New Delhi, Feb 26: रूस और यूक्रेन में छिड़ी जंग के बीच एक बड़ी खबर आ रही है । यूक्रेन के राष्ट्रपति के प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन का नेतृत्व रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है और दोनों पक्ष वार्ता के प्रारूप पर चर्चा कर रहे हैं। दरअसल शुक्रवार को क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन ने वारसॉ में वार्ता आयोजित करने की पेशकश की है, जबकि रूस ने म्स्किक में वार्ता करने की मंशा दिखाई थी। हालांकि, अमेरिका ने रूस की इस पेशकश को सिरे से खारिज कर दिया था।

पुतिन ने की थी वार्ता की पेशकश
दरअसल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश पर चौतरफा युद्ध शुरू करने के बाद यूक्रेन को बातचीत के लिए म्स्किक में मिलने की पेशकश की । मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार पुतिन चाहते हैं कि यूक्रेन एक निष्पक्ष स्थिति के लिए सहमत हो जाए, जो इसे नाटो में शामिल होने से रोकेगा। नाटो में शामिल होना लंबे समय से यूक्रेन की आकांक्षा रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि सब कुछ यूक्रेन को मिलने वाली सुरक्षा गारंटी पर नर्भिर करेगा। प्रवक्‍ता की ओर से लिखागया है- “हमने रूसी राष्ट्रपति के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। दोनों पक्ष बातचीत के स्थान और समय पर चर्चा कर रहे हैं।”

यूक्रेन ने अमेरिका की नहीं की परवाह
एक ओर जहां यूक्रेन ने पुतिन का प्रस्‍ताव स्‍वीकार कर लिया, वहीं अमेरिका ने यूक्रेन के साथ बातचीत के रूस के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। US का कहना है कि रूस को यूक्रेन से सैनिकों को वापस बुलाकर कूटनीति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस की ओर से कहा गया, “यूक्रेन पर हमला करने के बाद, अब हम रूस को बंदूक की बैरल पर कूटनीति का सुझाव देते हुए देखते हैं। यह वास्तविक कूटनीति नहीं है।”

जारी हैं हमले
आपको बता दें रूस ने शुक्रवार की रात तक यूक्रेन पर हमला जारी रखा और कीव शहर पर एक तीव्र हवाई हमला किए । मिल रही जानकारी के अनुसार रूसी आक्रमण में 24 फरवरी तक 137 यूक्रेनी लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, दूसरी ओर यूक्रेनी सरकार ने कहा कि पहले दिन 1,000 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने ये भी कहा था कि रूस उसके नागरिकों को निशाना बना रहा है जबकि पहले उसने सैन्‍य ठिकानों को ही निशाना बनाने की बात कही थी । गौरतलब है कि अब नाटो भी युद्ध में सामने आने वाला है, रूस की ओर से रोमानिया पर किए हमले के बाद ये कदम उठाया जाएगा ।

https://www.youtube.com/watch?v=hE7lt0HZCp4