वायरल

क्‍या हैं वो फैक्‍टर जिन्‍होंने यूपी चुनाव में ध्वस्त कर दिए विपक्ष के सारे समीकरण?

यूपी चुनाव- इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया एग्जिट पोल में उत्‍तर प्रदेश में एक बार फिर योगी की सरकार बनती दिख रही है । आखिर ऐसी क्‍या वजहें हैं कि जनता एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनाती नजर आ रही है ।

New Delhi, Mar 08: देश में चुनावी समय की समाप्ति के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ गए हैं । देश की लगभग सारी एजेंसी के एग्जिट पोल यही कह रहे हैं कि उत्‍तर प्रदेश में योगी सरकार की वापसी तय है । इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को 288 से 326 तक सीटों पर जीत का आकलन किया गया है । जबकि अखिलेश यादव की सपा को 71 से 101 सीटों पर जीत का अनुमान है । इतना ही नहीं, बसपा और कांग्रेस का प्रदेश से सफाया हो गया है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे, लेकिन उससे पहले आए एग्जिट पोल के नतीजे बीजेपी खेमे में खुशी और जश्‍न का कारण बन गए हैं । चुनाव से पहले लगाई गई विपक्ष की सारी गणित फेल होती दिख रही है । एग्जिट पोल में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ वापसी करती नजर आ रही है । मोदी-योगी की जोड़ी को यूपी की जनता एक बार फिर सिर माथे से लगाने को तैयार नजर आ रही है । लेकिन आखिर वो फैक्‍टर कौन से हैं, जिसने विपक्ष के सारे सियासी समीकरण को ध्वस्त कर दिए हैं ।

लोगों ने क्‍यों जताया भरोसा?
राजनीति के जानकार, चुनाव एक्‍सपर्ट मानते हैं यूपी की कानून व्यवस्था एक बड़ा फैक्‍टर है, जनता के सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर अमित शाह और पीएम मोदी पर दोबारा विश्‍वास का । बीजेपी के सभी दिग्‍गज चुनाव प्रचार में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था का जिक्र करते नजर आए थे । बुलडोजर तो सिंबल की तरह इस्तेमाल होता नजर आ रहा था ।
विकास पर भरोसा
बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार में उन सभी कामों पर फोकस रखा जो योगी सरकार के दौरान पांच साल में कराए गए । इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया एग्जिट के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 27 फीसदी लोगों ने राज्य के विकास के नाम पर वोट दिया है। चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी के नेता डबल इंजन वाली सरकार के नाम पर ही वोट मांगते नजर आए थे।

फ्री राशन स्कीम
यूपी चुनाव में मोदी-योगी सरकार की फ्री राशन और दूसरी योजनाओं के लाभार्थी बीजेपी के लिए सियासी तौर पर ट्रंप कार्ड साबित हुए । कोरोना काल में योगी सरकार में गरीब लोगों को फ्री में अनाज बांटा गया । आवास के लिए पैसे बांटे गए, ये सब चुनावों में वोटों के रूप में वापस मिला है ।
मोदी-योगी का चेहरा रहा सुपरहिट
चुनाव में बीजेपी मोदी-योगी के चेहरे पर चुनावी मैदान में उतरी थी, जिसका सियासी फायदा जमकर मिला । मोदी से प्‍यार और योगी पर विश्‍वास, इसके ऊपर विपक्ष का कोई सियासी हथियार काम नहीं आ सका । एग्जिट पोल्स के मुताबिक 8 फीसदी लोगों ने बीजेपी को मोदी के नाम पर वोट दिया है।
एजेंडा
इसके साथ ही हिंदुत्‍व का एजेंडा सबसे ऊपर रहा । हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के सहारे बीजेपी महंगाई, कोरोना मिसमैनेजमेंट, आवारा पशु, बेरोजगारी और गरीबी जैसे मुद्दों को दरकिनार करने में कामयाब रही । इन मुद्दों पर विपक्ष ने जमकर घेरने की कोशिश की थी, लेकिन फायदा होता नहीं दिखा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago