वायरल

इस डकैत के आगे झुकते थे मंत्री और सांसद भी, चाकू से निकाल देता था आंखें

आज हम आपको ऐसे ही एक डकैत की कहानी बताते हैं, जिसने दो राज्यों की पुलिस को परेशान कर रखा था।

New Delhi, Feb 18 : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश के 22 करोड़ जनता को सुरक्षा देने की जिम्मेदारी पुलिस-प्रशासन की है। उत्तर प्रदेश में अपराधियों के एनकाउंटर जारी रहेंगे, इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अपराधियों के प्रति सहानुभूति जताये जाने को भी दुर्भाग्यपूर्ण और लोकतंत्र के लिये खतरा बताया। सीएम के अनुसार अब तक यूपी में 1200 एनकाउंटर हुए हैं, अगर अपराधी नहीं सुधरे, तो ये अभियान नहीं रुकेगा। आज हम आपको ऐसे ही एक डकैत की कहानी बताते हैं, जिसने दो राज्यों की पुलिस को परेशान कर रखा था।

बीहड़ का आतंक
70 के दशक में शिव कुमार पटेल उर्फ ददुआ का नाम चंबल के बीहड़ों में दहशत का पर्याय था, करीब तीस साल चले ददुआ के आतंक का आलम ये था कि अगर किसी को प्रधान, विधानसभा या लोकसभा चुनाव लड़ना होता था, तो वो उसे मोटी रकम चढावे के रुप में देते थे। तब जाकर वो चुनाव लड़ सकते थे।

200 से ज्यादा मर्डर
ददुआ के एनकाउंटर में शामिल रहे आईपीएस यश ने उस ऑपरेशन की डीटेल्स साझा करते हुए जानकारी दी, कि ददुआ ने 200 से ज्यादा हत्याओं को अंजाम दिया था, जिसमें से कुछ ही पुलिस रिकॉर्ड्स में दर्ज हो पाए। ज्यादातर मामले पुलिस रिकॉर्ड्स में आ ही नहीं पाए।

चुनाव लड़ने के लिये इजाजत
बुंदेलखंड निवासी एक शख्स ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि उन इलाकों में चुनाव लड़ने के लिये ददुआ से पहले इजाजत लेनी पड़ती थी, उन्हें चढावा चढाना पड़ता था, हर चुनाव के लिये फीस तय थी, जैसे विधानसभा चुनाव के लिये 1 करोड़, तो लोकसभा चुनाव के लिये 2 करोड़, बिना पैसे दिये कोई भी नेता चुनाव में नहीं लड़ सकता है।

पहले पैर छुए फिर दाग दी गोलियां
16 मई 1978 को 22 साल का युवक चित्रकूट के रायपुरा गांव निवासी जगन्नाथ के घर गया था, जैसा कि गांव में होता है कि उसने आते ही उम्र में खुद से बड़े जगन्नाथ के पैर छुए, पैर छुने के बाद युवक ने जेब से पिस्तौल निकाली और जगन्नाथ के सिर में दो गोलियां उतार दी। अचानक हुए इस हमले से पूरा परिवार सन्न रह गया। वो युवक बीहड़ का कुख्यात डकैत ददुआ बना। ये उसकी जिंदगी का पहला बड़ा अपराध था।

पिता का बदला
हत्या करने के बाद ददुआ दौड़ते हुए अपने घर पहुंचा, वो रास्ते में कहते हुए जा रहा था, कि मैंने अपने पिता की मौत का बदला ले लिया, यहीं से ददुआ के जुर्म की दुनिया की शुरुआत हुई। बुंदेलखंड के चित्रकूट से लेकर एमपी के जबलपुर तक उसने अपना खौफ फैलाने के लिये कई अपराध किये। उस पर 150 प्लस हत्या के मुकदमे दर्ज थे।

चाकू घुसाकर निकाल दी थी आंखें
उत्तर प्रदेश के मानिकपुर के लाधौवा गांव के सरपंच पर ददुआ को शक था, उन्हें लगता था कि सरपंच जिमीदार अपना काम ईमानदारी से नहीं करता, इसी वजह से उसने सरपंच को खौफनाक मौत दी थी। जिमीदार के पिता ने बताया कि उनका बड़ा बेटा रात को खाना खाने के बाद घर के बाहर खड़ा था, तभी उनकी कुछ गुंडों से बहस हो गई, झगड़ा बढता देख स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, उन्हीं गुंडों में शामिल ददुआ भी था, वो पुलिस के सामने ही मेरे बेटे को घसीटते हुए जंगल की तरफ ले गया, फिर पिटने के बाद उसने जेब से चाकू निकाली और मेरे बेटे की दोनों आंखें बाहर निकाल दी। फिर थोड़ी देर बाद उसे घर के बाहर छोड़ कर चला गया।

परिवार को देता था धमकी
सरपंच के भाई ने बताया कि ऐसा करने के बाद वो हमारे परिवार को लगातार धमकी देता रहा, कि अगर पुलिस वालों के सामने कुछ भी बोला, तो पूरे परिवार को ही खत्म कर दूंगा, वो लोगों को परेशान करता था। हालांकि हम उसके खिलाफ पुलिस के पास पहुंचे थे।

ऐसे हुआ एनकाउंटर
15 अप्रैल 2007 को तत्कालीन सीएम मायावती की ऑर्डर पर एसटीएफ की टीम ने इस अपराधी को ढेर कर दिया था, इसके लिये करीब तीन महीने तक एसटीएफ की टीम जाल बिछाती रही, जिसके बाद उन्हें कामयाबी मिली। ददुआ के साथ मुठभेड़ में 6 जवान भी शहीद हो गये थे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago