वायरल

कोई आपके खाते में सेंध तो नहीं लगा रहा ? जानिए सच, समझने के लिए वीडियो भी है

फ्रॉड केस के कई किस्‍से आजकल देखने सुनने को मिलते हें, खासतौर पर एटीएम फॉर्जरी के । टेक्‍नोलॉजी पर भारी चोरों की ये चाल इतनी शातिर होती है कि अच्‍छे से अच्‍छे भी मूर्ख बन जाते हैं और पैसा खाते से गायब हो जाता है ।

New Delhi, Aug 11 : एटीम फ्रॉड के बारे में आपने सुना ही होगा । कैसे आपके कार्ड का कोई क्‍लोन तैयार कर लेता है, कैसे आपकी डीटेल्‍स कोई और इस्‍तेमाल कर लेता है । दरअसल एटीएम में बरती गई हमारी असावधानी ही हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर देती है । आज कल फ्रॉड के कई नए मामले आ रहे हैं, ध्‍यान ना देने पर खाते पर चपत लगनी तय समझिए । कुछ दिन पहले आए एक वीडियो में ये समझाने की कोशिश की जा रही है कि कैसे इस जालसाजी को अंजाम दिया जाता है ।

वायरल वीडियो
एटीएम में जालसाजी इतनी आसानी से हो सकती है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते । इस वीडियो के मुताबिक जालसाज टेक्नोलॉजी  का फायदा उठाकर एटीएम से आपके पैसे उड़ा लेता है । स्कीमर और एटीएम जालसाज टेक्‍नोलॉजी का फायदा उठाकर आपकी मेहनत की कमाई को चुटकियों में गायब कर सकते हैं ।

ऐसे होती है जालसाजी
दरअसल ये वायरल वीडियो एक बैंक स्‍टाफ ने लोगों की जानकारी के लिए बनाया है । वीडियो में दिख रहा शख्स बता रहा है कि किस तरह जालसाज स्किमिंग डिवाइस के दो पार्ट्स एटीएम में लगा देते हैं । जालसाज पहला डिवाइस एटीएम कार्ड रीडर के ऊपर लगा देते हैं जो दिखने में हुबहु ओरिजिनल कार्ड रीडर जैसा ही दिखता है । फिर दूसरे डिवाइस को एटीएम के की पैड के ठीक ऊपर चिपका दिया जाता है । जहां से हम पैसा निकालते वक्त अपने एटीएम के पिन दर्ज करते है ।

हाई टेक्‍नोलॉजी वाला डिवाइस
इस डिवाइस में पहले से कैमरा,  मैमोरी कार्ड और चिप लगा रहता है । जैसे ही हम एटीएम को कार्ड रीडर में डालते हैं, वैसे ही पहला वाला डिवाइस कार्ड को स्कैन कर लेता है । फिर जब आप पिन नंबर डालते हैं तो दूसरा डिवाइस आपके पिन को कैमरे से रिकॉर्ड कर लेता है । ये वीडियो फेक वीडियो नहीं है, इस वीडियो को बनाया इसलिए गया है ताकि लोगों को इस जालसाजी के बारे में पता चल सके ।

आज तक से बातचीत में ये बोले साइबर विशेषज्ञ
साइबर एक्‍सपर्ट पवन दुग्गल ने इस वीडियो के बारे में मीडिया से बात की । उनके मुताबिक  ‘वीडियो में दिखाई गई सभी बातें सही हैं, और ऐसे मामले अब धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं, कार्ड की क्लोनिंग और आपके 4 अंकों के पिन को चुराने का काम अब आम बात हो गई और लोगों में जागरुकता के अभाव के चलते ऐसी घटनाएं गंभीर रूप लेती जा रही है, भारत में साइबर क्राइम को लेकर अभी सरकार गंभीर नहीं है यही कारण है कि अपराधियों के हौसले बुलंद हो गए हैं.’

सावधानी ही बचाव
इस फॉर्जरी से बचने के लिए आपका आति सावधान होना आवश्‍यक है । साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार आप जब भी बैंक एटीएम जाएं तो सबसे पहले कार्ड रीडर और एटीएम पिन दर्ज करने वाले कीपैड को थोड़ा हिला-डुला कर जरूर देख लें । कहीं ये किसी टेप से या फिर ग्लू से चिपका हुआ तो नहीं । कहीं इसमें कोई कैमरा तो नहीं लगा है । क्‍योंकि आपकी सर्तकता ही आपके काम आएगी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago