वायरल

इमरान के विदेश मंत्री कुरैशी उनसे भी आगे निकल गये, RSS को लेकर कही ऐसी बात

सुषमा-कुरैशी भेंट को तय करने और रद्द करने, दोनों में भारत सरकार ने अपनी नादानी और जल्दबाजी दिखाई है लेकिन इमरान और कुरैशी ने भी कोई कमी नहीं की है।

New Delhi, Oct 04 : भारत-पाक संबंध सुधरेंगे कैसे ? बातचीत और भेंट तो भंग हो गई और अब दौर चला है, तू-तू—मैं-मैं का। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को मैं जानता हूं। उन्होंने आतंकवाद को लेकर जिस तरह का भाषण संयुक्तराष्ट्र संघ में दिया है, वैसी आशंका मुझे नहीं थी। वे अपने प्रधानमंत्री इमरान खान से भी आगे निकल गए। उन्होंने आरोप लगाया कि चार साल पहले पेशावर के एक फौजी स्कूल पर हुए आतंकवादी हमले में जो डेढ़ सौ बच्चे मारे गए थे, वह हमला भारत ने करवाया था। उन्होंने बलूचिस्तान में हो रही खलबली के लिए कुलभूषण जाधव को जिम्मेदार ठहराया है।

उन्होंने एक और हास्यास्पद बात कह दी। ऐसी बात, जो भारत के कांग्रेसी और कम्युनिस्ट भी कहने से परहेज करते हैं। यह भी उन्होंने कह दिया कि दक्षिण एशिया में आतंकवाद के पैदा होने और फैलने का कारण राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का फासीवाद है। कुरैशी जैसे अनुभवी और समझदार विदेश मंत्री ने ऐसा भाषण देकर अपनी मजाक बनवा ली है।

क्या वे भूल गए कि 2014 में जब पेशावर के स्कूली बच्चे मारे गए तो उसके खिलाफ हमारी संसद के दोनों सदनों ने उसके विरुद्ध निंदा-प्रस्ताव पारित किए थे और सारे भारत के स्कूलों में दो मिनट का मौन रखा गया था। इसी प्रकार 2017 में सं. रा. में पाकिस्तान की प्रतिनिधि मलीहा लोदी ने एक घायल फलस्तीनी औरत का फोटो दिखाकर उसे कश्मीरी औरत बता दिया था। क्या पाकिस्तान इस तथ्य से इंकार कर सकता है कि सं. रा. द्वारा घोषित 132 आतंकवादी और 22 आतंकी संगठन पाकिस्तान में पल रहे हैं और सक्रिय हैं ? भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स.रा. के अपने भाषण में बिल्कुल सही मांग की है कि स.रा. जल्दी से जल्दी आतंकवाद की परिभाषा करे और दक्षिण एशिया को आतंकवाद से मुक्त करे।

मेरी अपनी राय यह है कि सुषमा-कुरैशी भेंट को तय करने और रद्द करने, दोनों में भारत सरकार ने अपनी नादानी और जल्दबाजी दिखाई है लेकिन इमरान और कुरैशी ने भी कोई कमी नहीं की है। यदि वे दोनों थोड़े संयम का परिचय देते और थोड़ा वक्त गुजरने देते तो शायद वार्ता का सिलसिला फिर चल पड़ता। अब भी ज्यादा कुछ बिगड़ा नहीं है। यह ठीक है कि भारत में चुनाव का दौर शुरु हो गया है लेकिन यदि भारत-पाक संबंध सुधर जाएं तो मोदी को भारत वह महानता प्रदान कर सकता है, जो उसने आज तक किसी अन्य प्रधानमंत्री को नहीं दी है।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ.  वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago