वायरल

राहुल गांधी अभी इंतजार करे

सबसे बड़ी समस्या यह है कि विभिन्न राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्टियों के नेता राहुल गांधी को अपना नेता कैसे मान लेंगे ?

New Delhi, Jul 25 : राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस कार्यसमिति की जो पहली बैठक हुई, उसमें खुशामद के अलावा क्या हुआ है ? उस बैठक में सोनिया गांधी से भी उम्रदराज नेता बैठे हुए थे लेकिन उन्होंने राहुल को क्या सलाह दी ? जो भाजपा में मार्गदर्शक मंडल का हाल है, वही कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का हाल है। सारे बहस-मुबाहिसे का सार यह निकला कि देश का अगला प्रधानमंत्री राहुल गांधी को बनाएंगे।

राहुल ने यह बात कर्नाटक के चुनाव में साफ-साफ कह दी थी, क्योंकि वह सरल-हृदय नौजवान है जबकि कांग्रेस के रचे-पचे और खाए-धाए नेताओं ने इस मुद्दे पर काफी उस्तादी दिखाई। किसी ने कहा कि हमको 150 सीटें तो मिलेंगी ही मिलेंगी और गठबंधन-पार्टियों को भी 150 मिल जाएंगी। जब तीन सौ सीटें होंगी और कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी होगी तो आप ही सोचिए कि गठबंधन और अगली सरकार का नेता कौन होगा। उनसे किसी ने यह नहीं पूछा कि कर्नाटक में मुख्यमंत्री कौन हैं ? किसी ने यह नहीं बताया कि कांग्रेस को अब से तीन या चार गुना सीटें कैसे मिलेंगी ? यदि प्रांतीय पार्टियों से गठबंधन हो गया तो वे कांग्रेस को 200 सीटों पर भी नहीं लड़ने देंगी।

यदि राष्ट्रीय पार्टियां इस गठबंधन में शामिल हो गईं तो वे अपनी कीमत वसूलेंगी। जुमलेबाज नेताओं के मुकाबले क्या उस गठबंधन के पास संपन्न और सबल भारत का कोई सपना भी है ? सबसे बड़ी समस्या यह है कि विभिन्न राष्ट्रीय और प्रांतीय पार्टियों के नेता राहुल गांधी को अपना नेता कैसे मान लेंगे ? हां, राहुल यदि कांग्रेस के वयोवृद्ध नेताओं को इस काम पर लगवाए और खुद को गठबंधन का नेता या प्र.मं. पद का उम्मीदवार घोषित न करे तो कुछ बात बन सकती है। इसमें शक नहीं कि अविश्वास प्रस्ताव में राहुल की नौटंकी ने मोदी की नौटंकी को पछाड़ दिया है लेकिन इस वक्त सारा देश बहुत परेशान है।

वह एक नौटंकीबाज की जगह दूसरे नौटंकीबाज को कतई पसंद नहीं करेगा। इस समय देश में गंभीर और अनुभवी नेतृत्व की जरुरत है। देश की इस सख्त जरुरत का जवाब कांग्रेस स्वयं बन सकती है, क्योंकि उसके कार्यकर्त्ता देश के हर जिले में मौजूद हैं और उसके पास कई बुद्धिमान और अनुभवी नेता भी हैं। राहुल थोड़ा इंतजार करे, कुछ पटकनीमार पैंतरे और सीखे, मैदानी अनुभव ग्रहण करे तो वह 2024 में अपने सपने को साकार कर सकता है। यदि कांग्रेस गठबंधन और भावी सरकार की नेतागीरी पर अटक गई तो वह लटक जाएगी और तीसरा मोर्चा अपने आप खम ठोकने लगेगा।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार ़डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)
IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago