वायरल

राकेश टिकैत: दिल्ली पुलिस की नौकरी छोड़ आंदोलन का रास्ता चुना, 40 से ज्यादा बार जा चुके हैं जेल

बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि किसान नेता राकेश टिकैत का चयन दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर हुआ था, लेकिन सरकारी दबाव के चलते टिकैत ने पुलिस की नौकरी से इस्तीफा दे दिया ।

New Delhi, Jan 27: कृषि कानूनों के विरोध में देश के अलग-अलग हिस्सों के किसान सड़कों पर जमे हुए हैं । 26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर मार्च भी निकाला । इस किसान आंदोलन में पंजाब के किसान नेता तो शामिल हैं ही साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बड़े किसान नेता राकेश टिकैत का नाम भी लगातार सुर्खियों में है। टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, वो किसानों के उस कोर ग्रुप में शामिल हैं जो कृषि बिलों और किसानों के मुद्दों को लेकर सरकार से बातचीत कर रहा है।

कौन हैं राकेश टिकैत?
राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, वो किसानों के बड़े नेता रहे चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के बेटे हैं । उनके बड़े भाई यानी नरेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं । ये यूनियन अराजनैतिक है । टिकैत पिछले काफी समय से पश्चिम उत्तर प्रदेश के किसानों के हक की जंग लड़ रहे हैं, इससे पहले वो किसानों के हित में गन्ना मिलों के खिलाफ भी प्रदर्शन कर चुके हैं।

40 बार गए जेल, पुलिस की नौकरी छोड़ी
आपको जानकर हैरानी होगी कि राकेश टिकैत अब तक 40 से अधिक बार जेल भी जा चुके हैं। इतना ही नहीं बहुत कम लोग ये जानते हैं कि टिकैत ने 8 साल पुलिस सेवा में काम किया है, 1985 में किसान नेता राकेश टिकैत का चयन दिल्लीपुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर हुआ था लेकिन सरकारी दबाव के कारण टिकैत ने 1993 में पुलिस की नौकरी से इस्तीफा दे दिया था। तब से टिकैत भाकियू से जुड़ गए,  यूनियन के ज्यादातर व्यवहारिक फैसले टिकैत ही लेते हैं।

निजी जीवन
राकेश टिकैत की शादी सुनीता देवी से हुई है, वो बागपत की रहने वाली हैं। इन दोनों के तीन बच्चे हैं, एक बेटा और दो बेटियां । टिकैत की पत्नी सुनीता भी गाजीपुर बॉर्डर पर लगातार प्रदर्शन में हिस्‍सा लेती रही हैं । टिकैत के भतीजे गौरव टिकैत भारतीय किसान यूनियन (युवा) के अध्यक्ष हैं, जबकि उनके बेटे चरण सिंह टिकैत अभी भाकियू का कामकाज देखते हैं। किसान आंदोलनों के अलावा राकेश ने चुनाव भी लड़ा है । उन्होंने 2007 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था, 2014 में वो आरएलडी के टिकट पर अमरोहा लोकसभा से चुनाव लड़े । हालांकि चुनावी मैदान में राकेश टिकैत दोनों बार सफलता हासिल नहीं कर सके ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago