वायरल

IIT ग्रेजुएट, लंदन रिटर्न है संदीप पाठक, पंजाब में आम आदमी पार्टी के लिये बना रहे थे रणनीति

पंजाब के कुछ सियासी विश्लेषक भी संदीप पाठक का नाम लेते हैं, रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में आप की जीत की जिन वजहों का जिक्र किया गया, उसमें एक वजह परदे के पीछे से लगातार संदीप पाठक की रणनीति भी रही है।

New Delhi, Mar 11 : पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत का श्रेय तो हालांकि पार्टी ने अपने सभी कार्यकर्ताएओं को दिया है, जो पिछले कुछ सालों से लगातार जमीन पर काम कर रहे थे, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक एक नाम सामने आया है, जिनके लिये कहा जा रहा है कि पंजाब में रहकर उन्होने आप के लिये रणनीति तैयार की, इस शख्स का नाम संदीप पाठक है, बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक संदीप का नाम आप के पंजाब के खास रणनीतिकार के तौर पर लिया गया, बाद में पता चला कि संदीप कुछ महीनों से पंजाब में आप के लिये काम कर रहे थे। आप के सूत्रों ने हालांकि इस बारे में ज्यादा बताने से मना कर दिया, लेकिन उन्होने ये कहा कि संदीप हमसे जुड़े हुए हैं, उन्होने पंजाब में पार्टी के लिये काम किया है, वैसे उनकी भूमिका परदे के पीछे रहकर चुपचाप काम करने वाले शख्स की रही है।

आईआईटी ग्रेजुएट और लंदन रिटर्न
पंजाब के कुछ सियासी विश्लेषक भी संदीप पाठक का नाम लेते हैं, रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में आप की जीत की जिन वजहों का जिक्र किया गया, उसमें एक वजह परदे के पीछे से लगातार संदीप पाठक की रणनीति भी रही है। आप की पंजाब जीत के कई कारण हैं, जिसमें एक परफेक्ट रणनीति भी है, संदीप पाठक आईआईटी दिल्ली के पास आउट हैं, वो कुछ सालों तक लंदन में रहे हैं, सूचनाओं के मुताबिक उन्होने लंदन कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से जुड़कर अपनी पीएचडी का काम पूरा किया था, इसके बाद वो कुछ और जगहों से भी जुड़े, फिर भारत लौट आये।

प्रशांत किशोर के साथ काम
आईआईटी के ढेर सारे डिग्रीधारक आप से जुड़ते रहे हैं, संदीप पाठक चर्चित चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम में भी काम कर चुके हैं, बताया जाता है कि पंजाब में उन्हें परदे के पीछे रहकर चुपचाप काम करने की भूमिका सौंपी गई, जिस पर वो अपनी टीम के साथ काम करते रहे, वो लाइमलाइट और सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखे, आमतौर पर उन्होने मुख्य मीडिया से भी मिलने-जुलने से परहेज किया, इस टीम ने पंजाब को 5 जोन में बांटा, फिर वोटरों का मूड भांपकर उम्मीदवारों के चयन से लेकर हाईकमान को फीडबैक तक दिया, टिकट देने पर नाराजगी ना फैले, उसके लिये क्या किया जा सकता है, उसे लेकर भी नेतृत्व से संपर्क में रहा।

आप ने जीती 92 सीटें
पंजाब विधानसभा में कुल 117 सीटें है, जिसमें से आप ने 92 सीटों पर जीत हासिल की है, इससे पहले आप को दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी बड़ी जीत हासिल हुई थी, जहां पार्टी ने 70 में से 62 सीटों पर जीत हासिल की थी, हालांकि पार्टी को गोवा और उत्तराखंड में सफलता नहीं मिल सकी, यूपी में भी पार्टी कुछ नहीं कर सकी।

फ्री बिजली-पानी
दिल्ली में आप सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य तथा रोजगार के क्षेत्र में काम करने का दावा किया है, इसी मॉडल को पंजाब में भी पेश किया गया, जिसे लोगों ने पसंद किया है, दिल्ली में केजरीवाल सरकार लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली, फ्री पानी दे रही है, उसने पंजाब में चुनावों के दौरान ये करने के साथ 18 साल से ऊपर की महिलाओं को 1 हजार रुपये प्रति महीने देने का भी ऐलान किया है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago