वायरल

सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले भारतीय खिलाड़ी, पिछले 28 साल से इस शख्स के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

यंगेस्ट क्रिकेटरों की सूची में स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह दसवें नंबर पर हैं, उन्होने साल 2000 में केन्या के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अपना डेब्यू किया था।

New Delhi, Dec 16 : श्रीलंका के खिलाफ 13 दिसंबर को मोहाली में खेले गये एकदिवसीय मैच में टीम इंडिया की ओर वाशिंगटन सुंदर ने डेब्यू किया, उन्होने 18 साल 69 दिन की उम्र में टीम इंडिया के लिये पहला एकदिवसीय मैच खेला, इसके साथ ही सुंदर भारत की ओर से खेलने वाले सबसे कम उम्र के सातवें क्रिकेटर बन गये हैं, टीम इंडिया के लिये सबसे उम्र में खेलने का रिकॉर्ड पिछले 28 साल से सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। आइये आपको टॉप टेन यंगेस्ट क्रिकेटर के बारे में बताते हैं।

युवराज सिंह
यंगेस्ट क्रिकेटरों की सूची में स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह दसवें नंबर पर हैं, उन्होने साल 2000 में केन्या के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अपना डेब्यू किया था। जब युवी ने पहली बार टीम इंडिया की जर्सी पहनी थी, तब उनकी उम्र 18 साल 296 दिन था। आपको बता दें कि फिलहाल सिक्सर किंग टीम इंडिया से बाहर हैं और वापसी के लिये जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

सुरेश रैना
बायें हाथ के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना इस लिस्ट में नौवें नंबर पर हैं, उन्होने श्रीलंका के खिलाफ साल 2005 में पहला मैच खेला था। जब उन्होने डेब्यू किया था तो उनकी उम्र महज 18 साल 245 दिन था। हालांकि रैना भी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, वो घरेलू क्रिकेट खेल टीम में वापसी के लिये मेहनत कर रहे हैं।

पीयूष चावला
दायें हाथ के स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं, आपको बता दें कि चावला ने साल 2007 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से डेब्यू किया था, जब उन्होने पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला, तब उनकी उम्र महज 18 साल 139 दिन था, हालांकि पीयूष चावला के बारे में जितनी भविष्यवाणी की गई थी, या फिर उनसे जितनी उम्मीद की गई थी, वो उन उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए, फिलहाल चावला टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

वाशिंगटन सुंदर
तमिलनाडु के ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। आपको बता दें कि सुंदर इस सूची में सातवें नंबर पर हैं, उन्होने 18 साल 69 दिन में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। केदार जाधव के चोटिल होने की वजह से उन्हें टीम इंडिया में मौका दिया गया है।

चेतन शर्मा
पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा इस सूची में छठें नंबर पर हैं, उन्होने महज 18 साल 13 दिन की उम्र में टीम इंडिया की जर्सी पहन ली थी। उन्हें दिंसबर 1983 में जमशेदपुर के चेपक स्टेडियम से अपना डेब्यू किया था। चेतन शर्मा वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लगाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं।

लक्ष्मी रतन शुक्ला
लक्ष्मी रतन शुक्ला को सिर्फ 17 साल 320 दिन की उम्र में ही टीम इंडिया में मौका दिया गया था, साल 1999 में उन्होने नागपुर में उन्होने डेब्यू किया था, ऑलराउंडर लक्ष्मी शुक्ला कुछ खास नहीं कर सके, जिसके बाद कुछ मैचों में मौका मिलने के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। फिलहाल वो घरेलू क्रिकेट में सक्रिय बैं।

पार्थिव पटेल
पार्थिव पटेल ने 17 साल 301 दिन में ही टीम इंडिया की जर्सी पहन ली थी, हालांकि कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना था कि उन्हें जल्दी मौका दे दिया गया, जिसकी वजह से उनका करियर खत्म हो गया। पार्थिव ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था, वो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, फिलहाल पार्थिव पटेल गुजरात रणजी टीम के कप्तान हैं।

हरभजन सिंह
टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं, उन्होने जब टीम इंडिया की रंगीन जर्सी पहनी थी, तब उनकी उम्र महज 17 साल 288 दिन था। हालांकि भज्जी अब पिछले काफी समय से टीम इंडिया से बाहर हैं, वो टीम में वापसी के लिये संघर्ष कर रहे हैं।

मनिंदर सिंह
पूर्व क्रिकेटर मनिंदर सिंह इस लिस्ट में दूसरें नंबर पर हैं, उन्होने सिर्फ 17 साल 222 दिन की उम्र में पहली बार टीम इंडिया के लिये एकदिवसीय मैच खेला था। जनवरी 1983 में उन्होने पाकिस्तान के कराची में पहली बार एकदिवसीय मैच में हिस्सा लिया था, फिलहाल मनिंदर कमेंट्री करते हैं।

सचिन तेंदुलकर
सबसे कम उम्र में एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू करने का रिकॉर्ड पिछले 28 साल से सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है, उन्होने दिसंबर 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेला था, तब सचिन की उम्र महज 16 साल 238 दिन था। तब से अभी तक उनका रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago