जब बॉबी देओल के बच्चे मां तान्या से पूछते थे- पापा काम पर क्यों नहीं जाते?

धर्मेन्‍द्र के छोटे बेटे बॉबी देओल का करियर अब जाकर संवरा है । वेब सीरीज आश्रम के बाद से चर्चा में रहने वाले बॉबी का संघर्ष लंबा रहा है ।

New Delhi, Jan 27: वो लोग जो बॉलीवुड में नेपोटिजम की बात करते हैं उन्‍हें ये भी जानना जरूरी है कि सिर्फ बड़े सितारे की औलाद होना काफी नहीं है, ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में एक बार लॉन्‍च तो हो जाओगे लेकिन उसके आगे आपकी किस्‍मत आपको लेकर जाएगी । अभिनेता बॉबी देओल भी ऐसे ही स्‍टार किड रहे हैं । उनकी पहली पारी कुछ खास नहीं रही, लेकिन अब दूसरी पारी में वो धमाल कर रहे हैं । वेब सीरीज आश्रम में अपने किरदार से बॉबी ने अभिनय के झंडे गाड़ दिए हैं ।

आज है बॉबी का बर्थडे
बॉबी देओल का आज बर्थडे है, 27 जनवरी 1969 को  दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र के घर बॉबी देओल का जन्म हुआ था। बॉबी देओल ने फिल्म धर्मवीर में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था। उन्‍होंने 1995 में फिल्म बरसात से डेब्यू किया, खास बात ये कि अपनी पहली ही फिल्म के लिए बॉबी देओल ने बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था।

सलमान रहे मददगार
गौरतलब है कि बॉबी के करियर की पहली पारी ठीक ठाक रही थी । वहीं जब उन्‍होंने दोबारा करियर बनाने की कोशिश की तो सलमान खान उनके मददगार बनें । बॉबी ने पिंकविला को दिए एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मैंने निर्माताओं से मिलना शुरू कर दिया था, लेकिन उन्हें मेरे अंदर काम को लेकर मौजूद भूख नजर नहीं आई। तभी सलमान खान, जिन्हें मैं प्यार से मामू बुलाता हूं। उन्होंने मुझे एक सलाह दी। सलमान ने मुझसे कहा था कि अपने बुरे वक्त में मैं आपके भाई (सनी देओल) और संजय दत्त के कंधों पर कूदा था। यह काफी अच्छा होगा, अगर आप भी किसी दूसरे कलाकारों के साथ काम करोगे। मैंने सलमान खान की बातों को गंभीरता से लिया और कहा कि चलो फिर मुझे अपने कंधों पर कूदने दो।’

शराब की लत में फंसे
एक इंटरव्यू में बॉबी ने अपने बुरे वक्त को याद करते हुए कहा- ‘मुझे शराब की लत लग गई थी, जो कि मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था। मेरा परिवार मेरी ओर बड़ी ही उदासी भरी नजरों से देखता था। वे सभी चिंता में थे और यह महसूस करते थे कि मैं इन सबसे कब बाहर आऊंगा? मेरे बच्चे भी हमेशा मेरी पत्नी से पूछते थे- पापा काम पर क्यों नहीं जाते हैं।’ एक दूसरे इंटरयू में बॉबी देओल ने कहा था, ‘एक वक्त पर मैं काफी बड़ा स्टार हुआ करता था, लेकिन वह चीजें भी मेरे काम नहीं हाईं। मेरी मार्केट वैल्यू पूरी तरह गिर गई थी। मैं एक ऐसे दौर से गुजरा था, जहां मैं समझ नहीं पा रहा था कि यह चीज क्यों हो रही है और मैंने हार माननी तक शुरू कर दी थी।’
आश्रम से मिला खोया नाम
बॉबी देओल के लिए प्रकाश झा की वेबसीरीज अश्रम संजीवनी साबित हुई है । सीरीज में एक ढोंगी बाबा के किरदार में बॉबी देओल ने अभिनय से जान फूंक दी ।