स्वास्थ्य

आपके पेट की चर्बी को बिलकुल खत्‍म कर देंगी ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, सोने से पहले पीएं

पेट की चर्बी वजन घटाने वालों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है । आज जानिए कुछ ऐसी ड्रिंक्‍स के बारे में जो आपके वेट को मैनेज करने में आपको बड़ी मदद करेंगी ।

New Delhi, Jul 14 : वजन आजकल की लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी परेशानी बनता जा रहा है । खासतौर पर पेट के आसपास बढ़ता फैट । ये एक बार बढ़ जाए तो कम होने का नाम ही नहीं लेता । फिर आप कितनी भी मेहनत कर लें । इसे दूर भगाने का एक खास नुस्‍खा है हमारे पास । आज जानिए कुछ ऐसी सेहतमंद ड्रिंक्‍स के बारे में जो बनाने में आसान है और जिसका सेवन करने के बाद आपको बढ़े हुए पेट से निजात जरूर मिल सकती है ।

ग्रेप एंड सिनेमन ड्रिंक
अंगूर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा । 500 मिलीलीटर अंगूर का रस , 1 गिलास पानी, 2 दालचीनी स्टिक्‍स , 1 एनीज बीज, पुदीने की पत्तियां, बर्फ और थोड़ी चीनी । एक पैन में चीनी, पानी और दालचीनी को मिलाएं और सिरप बनाएं । चीनी पिघलने तक इसे पांच से दस मिनट तक उबाल लें। इसे ठंडा होने दें। एक मटकी में रस, सिरप और पानी को मिलाएं। बर्फ डालें और पी जाएं ।

सबसे आसान ड्रिंक, नींबू पानी
नींबू चरबी को काटने में बहुत सहायक है । सुबह उठकर या सोने से पहले इसे पानी में निचोड़कर पी जाएं पेट एकदम साफ रहेगा । इसके लिए आपको चाहिए सोडा वॉटर, कुछ नींबू, पुदीना की पत्तियां और बर्फ । चार नींबू का रस निचोड़ें। एक जार में नींबू का रस सोडा वॉटर के साथ मिलाइए और बर्फ डालकर सर्व कर लें । ये ड्रिंक बेली फैट को घटाती है ।

खीरे की चमत्‍कारी ड्रिंक
खीरा सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है । पौष्टिकता और पानी से भरपूर खीरे का प्रयोग इस प्रकार करें  । सामग्री: 1 खीरा, 1 नींबू, 1 बड़ा चम्मच grated अदरक, अजमोद का एक गुच्छा,1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस, 1/2 गिलास पानी । बताई गई सभी चीजों का जूस तैयार कर लें और सोने से पहले इसे पी जाएं । एक महीने तक रोज इस जूस का सेवन करें । आपको असर खुद ब खुद नजर आने लगेगा ।

खीरे और नींबू का कमाल
इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए होगा – 1 नींबू, 2 खीरे, 1 बड़ा नारंगी, स्वाद के अनुसार शहद, स्वाद के अनुसार टकसाल, 1 लीटर स्पार्कलिंग पानी । एक ब्लेंडर में एक खीरे को अच्‍छे से पीस लें । नारंगी और नींबू से रस निचोड़ें । अब खीरे, रस और शहद को एक बड़े पिचर में मिलाकर मिक्‍स करें । और सोने से पहले पी जाएं । नियमित रूप से सेवन करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago