स्वास्थ्य

पुरुषों की फर्टिलिटी पर ये 5 चीजें डालती हैं सबसे ज्‍यादा असर, डॉक्‍टर्स सावधान रहने को कह रहे हैं

डॉक्‍टर्स मानते हैं कि आजकल की लाइफस्‍टाइल पुरुषों में लो स्‍पर्म, वीक स्‍पर्म का कारण बन रही है । आगे जाने ऐसी बातें जो आपकी फर्टिलिटी के लिए मुसीबत बन सकती हैं ।

New Delhi, Oct 04 : फ्रांस की एक स्‍टडी कहती है कि कि आजकल की लाइफस्‍टाल पुरुषों में फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट कम होने का कारण बन रही है । लाइफस्‍टाइल से जुड़ी कई ऐसी आदते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचा रही हैं । दुनिया भर में पुरुषों की फर्टिलिटी पर की गई रिसर्च और लाइफस्‍टाइल से नुकसान के विषय पर हुए अध्‍ययन के बाद कुछ बातों को स्पर्म काउंट डैमेज होने की वजह माना गया है । आगे जानें वो कौन सी चीजें हैं जो पुरुषों की फर्टिलिटी को मुश्किल में डाल रही है ।

क्‍या आप खाते हैं प्रोसेस्‍ड फूड ?
हावर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक ऐसे लोग जो प्रोसेस्‍ड और जंक फूड के बिना नहीं रह पाते उनका स्‍पर्म काउंट घटने के  ज्‍यादा चांसेज होते हैं । ऐसे खाने में मौजूद नमक, कैमिकल और प्रिजर्वेटिव्‍स स्‍पर्म की क्‍वालिटी को नुकसान पहुंचाते हैं और आपकी फर्टिलिटी को भी ।

मीठा खाते हैं तो सावधान
ज्‍यादा मीठा खाने वाले सावधान, एक तो आपको डायबिटीज का खतरा है । वहीं अगर मधुमेह हो गया तो स्‍पर्म काउंट में 50 फीसदी तक की कमी आ सकती है । ऐसा टेस्‍टोस्‍टेरॉन हार्मोन के ना बन पाने के कारण होता है ।

ऐसी लाइफस्‍टाइल है खतरनाक
लाइफस्‍टाइल से जुड़ी सबसे बड़ी दिक्‍कत बनता जा रहा है रात को देर से सोना, नींद पूरी ना होना । ज्‍यादातर युवक देर रात तक टीवी देखना, कंप्‍यूटर पर काम करना या फिर टैबलेट या लैपटॉप पर गेम खेलकर टाइम पास करते हैं । 4 से 5 घंटे की नींद शरीर को आराम नहीं दे पाती ।जर्नल फर्टिलिटी एंड स्‍टेरिलिटी की रिसर्च में सामने आया है कि 6 घंटे से कम नींद लेने वालों का स्‍पर्म काउंट कम होने के 31 फीसदी चांसेज होते हैं । दरअसल देर रात तक जगे रहने से बॉडी में स्‍ट्रेस पैदा होता है जिसे ब्‍लड सकुर्लेशन तेजी से होता है और इसका असर फर्टिलिटी पर पड़ता है ।

लैपटॉप गोद में रखकर करते हैं काम
ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च के मुताबिक पुरुष जो गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं, जिनकी पॉकेट में सारा दिन मोबाइल या दूसरे इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट रहते हैं उनका स्‍पर्म काउंट वीक रहता है । इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाली रेडिएशन और गर्मी स्‍पर्म काउंट को कम करती है ।फर्टिलिटी पर इसका बड़ा असर पड़ता है ।

शराब और सिगरेट का सेवन
डेनमार्क में हुई एक रिसर्च के मुताबिक शराब और सिगरेट पीने वाले पुरुषों में स्‍पर्म काउंट 30 फीसदी कम होने और उसकी क्‍वालिटी में 50 फीसदी तक कमी आने की संभावना रहती है । पुरुषो की फर्टिलिटी पर इसका बड़ा असर पड़ता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago