स्वास्थ्य

करिश्‍मा से लेकर शिल्‍पा तक, ये है 40 पार की एक्‍ट्रेसेस का एंटी एजिंग डाइट प्‍लान

बॉलीवुड सेलेब्‍स में 40 पार की कई एक्‍ट्रेस हैं जो अब भी बेहद हसीन लगती हैं । जानना चाहेंगी इनकी जवां, खूबसूरती का राज ।

New Delhi, Jul 02 : करिश्‍मा कपूर हों, शिल्‍पा शेट्टी हों या सुष्मिता सेन । 40 पार के बाद भी ये हसीनाएं एकदम जवां लगती हैं । इनके एंटी एजिंग लुक का राज छिपा है इनके खान-पान में । जिसे जानकर आप भी उसे फॉलो जरूर करना चाहेंगे । इन बातों को आप भी ध्‍यान में रखकर खुद को जवां बनाए रख सकती हैं । खूबसूरती बनाए रखने के लिए अच्‍छा खाना और अच्‍छा सोचना बहुत जरूरी है, जो ये सेलेब्‍स बड़ी आसानी से करते हैं । एक डायट को फॉलो करते हैं और टेंशन फुल लाइफ के बावजूद भी खुद को खुश रखने की कोशिश करते हैं ।

ऐसा ब्रेकफास्‍ट है बहुत फायदेमंद
वेट लॉस के लिए हैल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट लेते हैं सेलेब्‍स । क्लासिक एग और ब्रेड टोस्ट , अंडे और ब्रेड का ये मेल सबसे बढिया रहता है । हेल्‍दी भी और वेट बढ़ाने वाला भी नहीं । वाइट ब्रेड का इस्‍तेमाल नहीं करना है, उसकी जगह आप होल ग्रेन ब्रेड का प्रयोग कर सकते हैं । इसके अलावा रागी ब्रेड, ओटमील ब्रेड जैसे भी कई ऑप्‍शन हैं । इन्हें बनाना भी बहुत आसान है।

एंटीऑक्‍सीडेंट वाले फल खाएं
ब्लू‍बैरीज़, स्ट्रॉबैरीज़, रसभरी, चैरी और ब्लैकबैरी में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इनमें फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो शरीर के सेल्‍स को नुकसान होने से बचाते हैं । इनमें फ्लेवनॉयड्स से भी युक्त होती हैं, मेंटल हेल्‍थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं । बैरीज़ दिल की सेहत के लिए भी अच्‍छी मानी जाती हैं, फाइबर युक्‍त होने के कारण इन्‍हें खाकर पेट भरा हुआ सा लगता है ।

ग्रेप फ्रूट जरूर खाएं
ग्रेप फ्रूट या चकोतरा, एक ऐसा फल जो बहुत ही फायदेमंद होता है ।  ये हमारी त्‍वचा को यंग बनाए रखने में मदद करती है । इसमें अधिक मात्रा में लाइकोपिन होता है, जोकि एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को एजिंग बढ़ाने वाले हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाता है । ग्रेप फ्रूट में इम्यूटी बढ़ाने वाला विटामिन सी भी पाया जाता है । ये हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है ।

तरबूज भी खाते हैं सितारे
सेलेब्‍स अपनी डायट में तरबूज जैसे फल को भी जरूर शामिल करते हैं । इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है । ये स्किन को हाइड्रेट करता है और पोषण देता है । नाश्ते में तरबूज को शामिल करने से वजन कम किया जा सकता है, ये फाइबर से भरपूर है पाचन तंत्र के लिए बहुत ही अचछा माना जाता है । इसे खाने से बॉडी नैचुरल तरीके से डिटॉक्‍सिफाई होती है ।

एक्‍सरसाइज, योगा जरूर करें
सेलेब्‍स की लाइफस्‍टाइल में सिर्फ खाना ही नहीं एक्‍सरसाइज, योगा, ध्‍यान इन सबकी भी बहुत अहमियत होती है । रोजाना नियम से एक्‍सरसाइज करना एक अच्‍छी आदत है । कम से कम 30 मिनट खुद को जरूर दें । वो वॉक हो सकती है, या एक्‍सरसाइज के छोटे-छोटे स्टेप्‍स । कोशिश करें आपके लिए भी ऐसा हेल्‍दी फिगर पाना और खूबसूरत जवां बने रहना ज्‍यादा मुश्किल नहीं होगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago