स्वास्थ्य

ये हैं अपेंडिक्स के लक्षण, इग्‍नोर ना करें, ऐसे करें घरेलू इलाज

अपेंडिक्‍स सिर्फ बीमारी का नाम नहीं है, ये हमारे शरीर का एक अंग है, जिसका आकार बढ़ने पर परेशानी होने लगती है । इस बीमारी को अपेंडिसाइटिस नाम से जानते हैं । जानिए इसके लक्षण और घरेलु इलाज ।

New Delhi, Apr 24 :  अपेंडिक्स हमारी छोटी आंतों और बड़ी आंतों के बीच में मौजूद एक ऑर्गन होता है। ये शहतूत की तरह होता है। आंतों से बाहर की ओर निकला रहता है। इसमें डाइजेशन के लिए अच्छे बैक्टीरिया जमा होते रहते हैं। हेल्दी शरीर के लिए अपेंडिक्स जरूरी ऑर्गन है। जब हमारी बॉडी में लंबी बीमारी के कारण बैक्टीरिया की कमी हो जाती है तो अपेंडिक्स का काम डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखना होता है।

अपेंडिसाइटिस का कारण
आंतों में इन्फेक्शन, कब्ज, पेट में पलने वाले खराब बैक्टीरिया के बढ़ने के कारण अपेंडिक्स में सूजन आ जाती है जिसके कारण इसकी नली में रुकावट आ जाती है। इसे अपेंडिसाइटिस कहा जाता है। अगर लंबे समय तक अपेंडिक्स की प्रॉब्लम पर ध्यान न दिया जाए तो यह फट भी सकता है और जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसके लक्षणों को सही समय पर पहचानना जरूरी है ।

अपेंडिक्स के लक्षण
अपेंडिक्स का पहला लक्षण पेट से शुरू होता है। पेट के दाएं हिस्से में नाभि के नीचे या फिर उसके आस पास के हिस्से में तेज दर्द होता है। अपेंडिक्स के लक्षणों में एक है उल्टी आना, अपेंडिक्स की समस्या होने पर पेट दर्द के साथ ही उल्टी का अहसास होने लगता है। खाना देख कर अजीब सा होने लगता है। अगर आप कुछ ज्यादा खा लेते हैं तो उल्टी आने लगती है।

बुखार और जीभ पर सफेद परत का जमना
अपेंडिक्स के लक्षणों में से एक ये भी है। पेट की खराबी के कारण जीभ की परत सफेद हो जाती है। आपके मुंह से बदबू आने लगती है। इसी के साथ आपको बुखार आना शुरू हो जाता है। इन सारी तकलीफों के साथ साथ डायरिया की समस्या भी हो जाती है। ये सारी समस्याएं पेट के कारण होती हैं। अपेंडिक्स में दर्द  के कारण खाने का मन नहीं करता है।

अपेंडिक्स की बीमारी से ऐसे बचें
अपेंडिक्स का काम डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखना होता है, तो इस बीमारी से बचने के लिए खान पान पर ध्यान देना जरूरी  है। अपेंडिक्स की बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाले फूड, ग्रीन वेजिटेबल्स, सलाद खाएं। शरीर में पानी की कमी न होने दें इसके लिए पानी भरपूर पिएं। जंक फूड, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहें। इसके अलावा लाइफस्टाइल में भी बदलाव करें।

घरेलु इलाज ये रहे
अपेंडिक्स आपको ना सताए इसके लिए एलोवरा जूस का सेवन जरूर करें । खाना खाने से पहले बीज निकला हुआ टमाटर, अदरक और सेंधा नमक के साथ खाएं । दूध हमेशा उबला हुआ ही पीएं, इसे ठंडा करके पीने से पेट साफ रहता है । अपेंडिक्स के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन करें। खट्टे और मसालेदार खाने से परहेज करें ।

ये भी हैं उपाय
अपेंडिकस से बचना चाहते हैं सुबह खाली पेट रोजाना 2-3 कलियां लहसुन की खाएं । ये आपके बीपी, शुगर को भी कंट्रोल में रखेगा । सुबह खाना खाने से पहले 2-3 पत्ते तुलसी का सेवन करें, साथ ही छाछ में काला नमक मिलाकर खाने से फायदा होता है। दिन में 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं । फाइबर युक्त आहार को जैसे सेब,सलाद,हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने में शामिल करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago