स्वास्थ्य

खराब मूड को चुटकियों में ठीक करेंगे ये अलग-अलग तरह के फूड

क्‍या आपका मूड खराब है, बहुत गुस्‍सा आ रहा है, अगर हां तो किसी पर चिल्‍लाने से पहले ये उपाय अपनाइए । इन चीजों को खाएं और तनाव मुक्‍त हो जाएं ।

New Delhi, Mar 26 : अकसर हमारा मूड छोटी-छोटी बातों पर बिगड़ जाता है । क्‍या इस बिगड़े मूड की कोई दवा है, आप कहें नहीं हमें अकेला रहने दीजिए । मूड खराब हो और लोग अकेला रहना चाहें तो ऐसा नहीं होने दें, ऐसे में व्‍यक्ति को तनाव का खतरा हो सकता है । मूड खराब हो तो अकेले ना रहें बल्कि कुछ ऐसा ट्राई करें कि आपका खराब मूड ठीक हो जाए । जी हां कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स हैं जिन्‍हें खाकर आपका बिगड़ा हुआ मूड ठीक हो सकता है । जी हां कुछ खास तरह के फूड आइटम्‍स हैं जो आपके लिए स्‍ट्रेस बस्‍टर साबित हो सकते हैं ।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती है । ये दिल के लिए अच्‍छी है साथ ही ये आपके तनाव को दूर करने में भी मदद करती है । डॉर्क चॉकलेट के कुछ पीसे उस वकत खाइए जब आपको मूड बिगड़ा हुआ हो, आपको बहुत गुस्‍सा आ रहा हो । आप पाएंगे कि आपका गुस्‍सा कहीं गायब हो गया है । ये हमारे शरीर में कॉर्टिसोल के लेवल को कम करती है, कैटीकोलामाइन के लेवल को भी कम करता है ।

पालक
पालक, स्पिनेच भला ये तनाव को कैसे दूर करेगी । जी हां आप यही सोच रहे होंगे, दरअसल पालक मूड स्विंग्‍स में बहुत ही हेल्‍प करती है । ये आपके मूड को बहतर करने में बहुत मदद कर सकती है  । जब मूड खराब हो तो एक बार ट्राई करके देखें । महिलाओं के लिए पीरियड्स के समय में ये बहुत ही हेल्‍दी और मूड ठीक करने वाला हो सकता है ।

नारियल
नारियल बॉडी को हाइड्रेट करता है, इसमें भरपूर मात्रा में मीडियम चेन फैटी एसिड होते हैं । ये हमारे दिमाग की सेहत और मूड को सही करने के लिए उपयुक्‍त होते हें । ये स्‍वाद में मीठा होता है और इसे पीकर आपका दिमाग एकदम शांत हो जाता है । इसमें मौजूद मिनरल्‍स तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्‍स को पनपने ही नहीं देते ।  तो आइंदा से अपने साथ कच्‍चे नारियल के टुकड़े रखिए मूड खराब हो तो इन्‍हें खा लीजिए ।

अंडा
अंडा सेहत के लिए फायदेमंद है ये तो सभी जानते हैं लकिन अंडा खाने से आपका मूड भी बेहतर हो सकता है, शायद ये आप नहीं जानते होंगे । यूं तो अंडे को खाने से आपकी हेल्‍थ भी तंदरुस्‍त रहती है लेकिन उससे ज्‍यादा आपको ये मूड ठीक करने में हेल्‍प कर सकता है । इसमें मौजूद फैटी एसिड आपके शरीर में जाकर मूड को बेहतर करते हैं । गुड फीलिंग वाले हार्मोन रिलीज करते हैं ।

शहद
नैचुरल हनी में कैंफेरॉन और क्वॉरसिटीन का मिश्रण पाया जाता है । ये आपके दिमाग में तनाव पैदा होने वाले हार्मोन्‍स को पनपने से रोकता है । चीनी से पांच गुना मीठा शहद आपके मूड को बिगड़ने ही नहीं देता, ये बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ाता है और आपकी बॉडी एक्टिव हो जाती है । ऐसा होते ही आपका बिगड़ा मूड वापस ट्रैक पर लौटने लगता है ।

ग्रीक दही
ग्रीक योगर्ट यानि दही में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जोकि आपके मस्तिष्क के भीतर न्यूरोट्रांसमीटर को कम करने में मदद करता है, जिसकी मदद से आप काफी बेहतर महसूस करते हैं। तो अगली बार जब आपका मूड अच्छा ना हो तो दही का इस्तेमाल करना कतई नहीं भूले। वैसे ये ग्रीक हो ये जरूरी नहीं है, आप दही की बढि़या लससी बनाएं और पी जाएं । मूड रिफ्रेश हो जाएगा ।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन होता है, ये एक बेहतरीन एंटीऑक्साइट है । ये आपके दिमाग को सुकून पहुंचाता है । जब मूड खराब हो तो टमाटर काटकर खा लें, इसमें हल्‍का नमक मिलाएं और सेवन करें । ये आपके मूड को एकदम से बदल सकता है । टमाटर को आप सैलेड के रूप में भी खा सकते हैं, इसमें जैतून का तेल मिलाएं और इसे खा लें । ये आपके स्‍ट्रेस को दूर कर देगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago